इस समय देशभर में लॉकडाउन के चलते महिलाएं घरों में क्वारंटाइन में हैं। घर में रोजमर्रा के काम पूरे होने के बाद महिलाएं फिलहाल वे सभी काम कर रही हैं, जिनकी चाहत उन्हें हमेशा से थी। कुछ महिलाएं इस समय अपने फेवरेट शोज और फिल्में देख रही हैं, तो कुछ महिलाएं ऑनलाइन कोर्सेस सीख रही हैं। वहीं कुछ महिलाएं घर पर पुराने सामानों का क्रिएटिव तरीके से इस्तेमाल कर उन्हें फिर से काम में लाने का हुनर सीख रही हैं। अगर इस वक्त में आप में पड़े पुराने तौलियों का क्रिएटिव तरीके से दोबारा इस्तेमाल में लाना चाहती हैं तो आइए जानते हैं, इसके कुछ मजेदार तरीके

पुराने तौलियों से बना सकती हैं कई काम की चीजें 

पर्सनल हाईजीन मेंटेन करने के लिए परिवार के सभी सदस्य तौलिये का इस्तेमाल करते हैं। चाहें नहाने के बाद शरीर का पानी पोंछना हो या फिर हाथ-मुंह की सफाई करनी हो, तौलिया दैनिक जीवन में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। यही वजह है कि तौलिया इस्तेमाल करने के कुछ महीनों बाद ही पुराना हो जाता है। पुराना हो जाने पर महिलाएं इसे वार्डरोब में रख देती हैं। वार्डरोब में सालों से पड़े ऐसे तौलियों को बाहर निकालें, क्योंकि इनसे आप घर में इस्तेमाल होने वाली कई काम की चीजें बना सकती हैं। 

बनाएं स्टाइलिश बैग

diy old towels make bags

अगर आपका बैग पुराना हो गया है या आप अपने लिए एक बड़ा और सॉफ्ट बैग चाहती हैं तो पुराने तौलिए से तैयार कर सकती हैं। इसके लिए तौलियो को अपनी जरूरत के मुताबिक रैक्टेंगुलर शेप में काट लें। इस बात का ध्यान रखें कि तौलिए के सिले हुए किनारों को सामने की तरफ रखें और बाकी के तीन तरफ से उसे सिल लें। इसके बाद सिले हुए हिस्से को उलटा कर लें और ऊपर से इसमें स्ट्रैप्स लगा लें। 

इसे जरूर पढ़ें: Lockdown Challenge: पुराने कपड़ों को नया लुक देकर 21 दिन में 'नया' वार्डरोब पाएं

अपने पेट के लिए बनाएं खिलौना

diy old towels dog toy 

जब घर में पेट होता है तो वक्त काफी अच्छा गुजरता है। पेट के साथ मस्ती और खेलकूद करते हुए घर के सभी लोग काफी एंजॉय करते हैं। आप चाहें तो अपने प्यारे पेट के लिए पुराने तौलिए से इस तरह का खिलौना (टग) बना सकती हैं। दरअसल डॉगीज को टग से खेलना और उन्हें खींचना बहुत अच्छा लगता है। इससे उनके दांतों में होने वाली खुजली भी शांत होती है। टग बनाने के लिए तौलिए की तीन स्ट्राइप्स काट लें। इसके बाद उन्हें चोटी की तरह गूंथ लें। अब किनारे के हिस्सों को गांठ बांध लें। इस टग से आपका पेट उधल-उछल कर खेलेगा और आपको भी इसमें खूब मजा आएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: घर बैठे पुराने अखबारों से बनाएं ये 6 क्रिएटिव चीजें

एंट्रेंस के लिए बनाएं डोर मैट

 diy old towels make dormats

बाहर से घर के अंदर आने पर अक्सर जूतों के साथ धूल-मिट्टी अंदर आ जाती है। अगर दरवाजे के एंट्रेंस पर अच्छी क्वालिटी का डोरमैट हो तो इससे धूल-मिट्टी को वहीं रोकने में और घर को साफ रखने में मदद मिलती है। आप पुराने तौलिए से रंग-बिरंगा और सुंदर डोर मैट बना सकती हैं। इसके लिए तौलिए को लंबी स्ट्राइप्स में काट लें। अब तीन स्ट्राइप्स लें और इन तीनों में बचे हुए हिस्सों को बारी-बारी से सिल लें। इससे आपको तीन लंबे हिस्से वाली स्ट्राइप्स मिलेंगी। अब इन्हें चोटी की तरह गूंथ लें। इसके बाद इस चोटी को एक तरफ से लपेटना शुरु करें। इससे आपका डोरमैट आसानी से बन जाएगा। जब स्ट्राइप्स खत्म हो जाएं तो उसी जगह पर उसे सिल लें और नीचे इसे मजबूती देने के लिए एक और कपड़ा अलग से सिल लें। 

Recommended Video

बनाएं बाथरूम स्लिपर्स

diy old towels make bathroom sleepers

अक्सर नहाने के बाद बाथरूम से बाहर आने पर पैर गीले होते हैं, जिनसे पूरे घर में पैरों के निशान बन जाते हैं। आप चाहें तो पुराने तौलिए से इस तरह की बाथरूम स्लिपर्स तैयार कर सकती हैं। इन्हें बनाना बेहद आसान है और इन्हें पहनने पर आपके पैर बहुत जल्दी सूख जाएंगे।

इस तरह की स्लिपर्स पहनने में भी बेहद सॉफ्ट होती हैं। इसके लिए आप एक मोटी प्लास्टिक शीट पर स्लिपर के आकार का कपड़ा काट लें और उसके ऊपर का हिस्सा जोड़ने के लिए भी अलग से काट लें। अब इन हिस्सों को आपस में सुई-धागे की मदद से जोड़ लें। 

बाथरूम के लिए बनाएं रग्स

make bath rugs

बाथरूम से बाहर पानी आने से रोकने के लिए आप इस तरह के रग्स भी पुराने तौलियों से तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको एक रैक्टेंगुलर ग्रिड मैटिंग की जरूरत होगी। अब तौलिए के छोटे-छोटे स्ट्राइप्स इस तरह से काटें कि उनकी ग्रिड में गांठ बांधी जा सके। इस तरह से एक-एक करके सभी टुकड़ों की गांठ बांध लें। इस बात का ध्यान रखें कि आप सभी टुकड़ों की गांठ एक पैटर्न में बांधें। अगर आप रग को मोटा बनाना चाहती हैं तो ऊपर की तरफ गांठ लगाएं, अगर थोड़ा पतला बनाना चाहती हैं तो साइड की तरफ गांठ लगाएं। सावधानी से एक-एक करके सारी नॉट्स बांध लेने के बाद आपका ये बाथरूम रग काफी खूबसूरत लुक देगा।

Image Courtesy: pinterest, architectureartdesigns, 2.bp.blogspot.com, irishtimes.com