चाहें फॉर्मल कपड़े हों या कैजुअल अक्सर, कुछ समय तक कपड़े पहनने के बाद पुराने पड़ जाते हैं और उन्हें दोबारा पहनने का मन नहीं करता। वहीं कुछ कपड़े कट-फट जाते हैं और पहनने लायक नहीं रह जाते। ऐसे कपड़ों वार्डरोब में सालों तक पड़े रह जाते हैं और उन्हें हटाने का मन भी नहीं करता। वार्डरोब को पूरी तरह से बदलना बहुत बड़ा काम है, लेकिन HerZindagi की इस गाइड के साथ रोज एक नया टास्क लें। लॉकडाउन में हमने आपके लिए हर दिन का एक टास्क बनाया है, इसे फॉलो करने से आप 21 दिन में अपनी पूरी वार्डरोब को बदलने में कामयाब होंगी। फिलहाल देश में लॉकडाउन है और महिलाओं के पास काफी टाइम है। इस वक्त में अगर अपनी पुरानी ड्रेसेस को नया लुक दिया जाए तो वे फिर से काम में आ जाएंगी और वक्त भी अच्छा कटेगा। तो आइए जानते हैं कि आप किस तरह से अपनी पुरानी ड्रेसेस को 21 दिन में ग्लैमरस और स्टाइलिश लुक दे सकती हैं-

Day 1: फ्लोरल प्रिंट या लोगो से बढ़ाएं टी-शर्ट की खूबसूरती 

floral print on t shirt

अगर आप अपनी रेगुलर टी-शर्ट पहनकर बोर हो चुकी हैं और उसे नया लुक देना चाहती हैं तो आप उसमें फ्लोरल प्रिंट वाला कपड़ा ऊपर से स्टिच कर सकती हैं। दूसरी ड्रेसेस के फ्लोरल प्रिंट काटकर आप अपनी टी-शर्ट पर सिल सकती हैं। लेकिन इस दौरान आपको फ्लोरल प्रिंट को बहुत नीट तरीके से स्टिच करने की जरूरत पड़ेगी। आप चाहें तो फ्लोरल प्रिंट के आकार के अनुसार एक या एक से ज्यादा प्रिंट भी अपनी टी-शर्ट पर लगा सकती हैं। अगर फ्लोरल प्रिंट छोटे हैं तो आप तीन या पांच के पैटर्न में भी इन्हें अपनी टी-शर्ट के ऊपरी हिस्से में लगाकर उसे नया लुक दे सकती हैं। अगर फ्लोरल प्रिंट वाला फैब्रिक घर पर ना हो तो आप टी-शर्ट पर किसी पुराने फैब्रिक का स्टाइलिश लोगो भी जोड़ सकती हैं। इससे भी आपकी टी-शर्ट ट्रेंडी लुक देगी। 

इसे जरूर पढ़ें: टीना दत्ता की ये स्टाइलिश ड्रेसेस हैं बेहद खूबसूरत, आप भी लीजिए इंस्पिरेशन

Day 2: टी-शर्ट को दें फ्रिंज्ड लुक

आजकल ड्रेसेस में फ्रिंज्ड लुक काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। चाहें बात स्कर्ट की हो या पिर जींस की या फिर टी-शर्ट की, फ्रिंज्ड लुक से ग्लैमर कई गुना बढ़ जाता है। अगर आप अपनी पुरानी टीशर्ट को नया जैसा बनाना चाहती हैं तो उसके निचले हिस्से में फ्रिंज्स बना सकती हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। बस टी-शर्ट के चेस्ट से नीचे के हिस्से को लंबी स्ट्राइप्स में काटें और अपनी इच्छानुसार लंबी या छोटी फ्रिंजेस रखें। इस बात का ध्यान रखें कि फ्रिंजेस की लेंथ एक बराबर रहे। इससे टी-शर्ट के डिजाइन को यूनिफॉर्म लुक मिलेगा। 

Day 3: टाई-अप से बनेगी बात

कैजु्अल ड्रेसेस में टाई-अप पैटर्न काफी सुंदर दिखते हैं। चाहें कुर्ते हों या फिर टी-शर्ट या फॉर्मल शर्ट, टाई-अप से रेगुलर ड्रेसेस को नया लुक मिल जाता है। अगर घर पर पुरानी टी-शर्ट को पहनते-पहने बोर हो चुकी हैं तो उसमें टाई-अप पैटर्न क्रिएट करके उसे नए जैसा बना सकती हैं। फ्रंट, बैक या स्लीव्स, कहीं पर भी टाई-अप पैटर्न क्रिएट कर रेगुलर टी-शर्ट के लुक को बदला जा सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें: हर स्टाइल में खूबसूरत नजर आती हैं करिश्मा कपूर, देखें तस्वीरें

Day 4: क्रॉप टॉप पर सीक्वेंस वर्क

stylish look from old dresses sequence work

आजकल ड्रेसेस को आकर्षक बनाने के लिए उन पर डिफरेंट पैटर्न में सीक्वेंस वर्क देखने को मिलता है। जाह्नवी कपूर, करीना कपूर, अनन्या पांडेय से लेकर काजोल और तारा सुतारिया जैसी एक्ट्रेसेस ने सीक्वेंस वर्क वाली ड्रेसेस में खूब सुर्खियां बटोरी हैं। आप भी अपनी ड्रेसेस में सीक्सेंस वर्क के जरिए उन्हें स्टाइलिश लुक दे सकती हैं। अगर आप अपने पुराने क्रॉप टॉप में सीक्वेंस वर्क वाला लुक पाना चाहती हैं तो उस पर आप अंग्रेजी के शब्दों की शेप में एंब्रॉएड्री कर सकती हैं। आप चाहें तो अपनी ड्रेस पर फ्लोरल एंब्रॉएड्री वाला सीक्वेंस वर्क भी कर सकती हैं। यह ट्रेंडी भी लगेगा और इसे आपकी पुरानी ड्रेस को नया लुक भी मिल जाएगा। इस ड्रेस की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए इसे हैंड वॉश करना बेहतर रहेगा।

Day 5: शॉर्ट्स में लगाएं लेस

गर्मिंयों में अक्सर महिलाएं शॉर्ट्स पहनना पसंद करती हैं। शॉर्ट्स समर्स में कूल और कंफर्टेबल रहते हैं। लेकिन अगर आप अपने पुराने शॉर्ट्स के लुक से बोर हो चुकी हैं तो उस पर लेस लगाकर उन्हें न्यू लुक दे सकती हैं। इसके लिए अपनी इच्छानुसार बड़ी या छोटी लेस शॉर्ट्स के किनारों पर सिल सकती हैं। अगर इसमें और एक्सपेरिमेंट करना चाहती हैं तो आप लेस की दो-तीन लेयर्स अपने शॉर्ट्स पर स्टिच कर सकती हैं। 

Day 6: पोल्क डॉट्स से पाएं न्यू लुक

अगर आप अपने रेगुलर ड्रेस को बिना ज्यादा मेहनत किए नया लुक देना चाहती हैं तो उस पर पोल्क डॉट्स वाला पैटर्न किएट कर सकती हैं। पोल्का डॉट्स का फैशन 1920 से प्रचलित है। सोनम कपूर से लेकर आलिया भट्ट, कियारा आडवाणी, सारा अली खान, अनन्या पांडेय, अनुष्का शर्मा, प्रियंका चोपड़ा जैसी सेलेब्रिटीज पोल्क डॉट वाली ड्रेसेस में नजर आ चुकी हैं। आप चाहें तो टी-शर्ट, कुर्ते या शॉर्ट्स पर पोल्का डॉट्स किएट कर सकती हैं। अगर आप छोटे पोल्का डॉट्स पसंद करती हैं तो आप पेंसिल की मदद से मनपसंद रंगों वाले पोल्का डॉट्स अपनी ड्रेस पर बना सकती हैं। बड़े पोल्का डॉट्स के लिए आप बोतल के ढक्कन या गोल आकार में कटे आलू का सहारा ले सकती हैं।   

इसे जरूर पढ़ें: पोल्को डॉट्स और न्यूड मेकअप के साथ जेनिफर विंगेट दिखीं बेमिसाल

Day 7: Cut-Out Neck Pattern

अगर आप अपनी ड्रेसेस में एक्सपेरिमेंट कर खुद को बिल्कुल नया लुक देना चाहती हैं तो आप अपनी रेगुलर टी-शर्ट में Cut-Out Neck Pattern क्रिएट कर सकती हैं। इस तरह का लुक क्रिएट करने के लिए आपको टीशर्ट में फ्रंट और बैक में गले के पास के हिस्से पर कटिंग करने की जरूरत होगी और स्लीव्स को भी कोल्ड शोल्डर की तर्ज पर कट करने की जरूरत होगी। यह लुक क्रिएट करना बेहद आसान है, लेकिन यह डिजाइन तैयार करते हुए इस बात का ध्यान रखें कि आगे और पीछे बॉक्सेस के साइज एक-जैसे हों। वैसे यह पैटर्न आप अपने ब्लाउज और कुर्ते में भी क्रिएट कर सकती हैं। 

Day 8: टी-शर्ट से बनाएं मिडी स्कर्ट

stylish look from old dresses make midi from t sirt

अगर आपके पास गर्मियों में कंफर्टेबल रहने के लिए मिडी पहनना चाहती हैं तो इसके लिए आपको शॉपिंग करने की जरूरत नहीं है। आप अपनी या अपने पति की पुरानी टी-शर्ट्स से भी मिडी बना सकती हैं। इसके लिए टी-शर्ट की स्लीव्स को काटकर अलग कर लें। इसके बाद गले के हिस्से को भी काट लें। अगर टी-शर्ट को मिडी बनाने के लिए साइड से इस तरह कटिंग करें कि ऊपर से नीचे की तरफ आते हुए चौड़ाई बढ़ती जाए। इसके बाद किनारे के हिस्सों को सिल लें और ऊपर से इसमें लास्टिक स्टिच कर लें। यह मिडी आप अपनी टी-शर्ट्स और फॉर्मल शर्ट्स पर आराम से पेयर कर सकती हैं। 

Recommended Video

Day 9: पुरानी मैक्सी शर्ट से बनाएं कलरफुल और कंफर्टेबल sundress

अगर आपके वाड्रोब में मैक्सी शर्ट पड़ी हुई हैं तो आप उन्हें इन समर्स में कंफर्टेबल sundress वाला लुक दे सकती हैं। इसके लिए मैक्सी शर्ट का नेक और स्लीव्स का हिस्सा काटकर अलग कर दें। शोल्डर का हिस्सा भी कट कर दें। इसके बाद शोल्डर वाले हिस्से की स्ट्रैप्स को डबल नॉट में बांधें। टैंक टॉप या स्पोर्ट्स ब्रा के ऊपर यह ड्रेस पहनें और इसे स्टाइलिश लुक देने के लिए इस पर कमर पर बेल्ट लगा लें। यह ड्रेस समर्स में काफी खूबसूरत लुक देगी।

Day 10: शोल्डर कट ड्रेस

shoulder cut dress

अगर आप अपनी रेगुलर टी-शर्ट को ग्लैमरस लुक देना चाहती हैं तो शोल्डर कट पैटर्न अपना सकती हैं। लेकिन इसके लिए आपको टी-शर्ट को बहुत सधे हुए तरीके से कट करने की जरूरत पड़ेगी, नहीं तो टी-शर्ट और आपका लुक, दोनों खराब हो सकते हैं । इसमें टी-शर्ट के ऊपरी हिस्से हिस्से में चेस्ट से लेकर स्लीव्स तक के हिस्से को आगे और पीछे के हिस्से दोनों तरफ स्ट्रेट कट करने की जरूरत पड़ेगी।  इस बात का ध्यान रखें कि कट का साइज बराबर रहे, क्योंकि इसी से आपकी टी-शर्ट को खूबसूरत लुक मिलेगा।

Day 11: डायमंड पैटर्न पर लगाएं स्टड्स

गर्मियों में फुल स्लीव्स या टाइट कपड़ों में उलझन होती है। अगर आप समर्स को एंजॉय करने के लिए टीशर्ट को स्टाइलिश लुक देना चाहती हैं तो उसकी स्लीव्स काटकर अलग कर दें। इसके बाद टी शर्ट के अपर बैक हिस्से में डायमंड पैटर्न में कटिंग करके उसमें स्टड्स लगा सकती हैं। गोल्डन या सिल्वर कलर के स्टड्स आपकी टी-शर्ट को ग्लैमरस लुक दे देंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: अपनी बॉडी शेप के अनुसार चुनें ड्रेस स्टाइल

Day 12: कोल्ड शोल्डर टॉप

अगर आप अपने रेगुलर टी-शर्ट्स को समर्स के हिसाब से परफेक्ट लुक देना चाहती हैं तो उसकी स्लीव्स कट करके कोल्ड शोल्डर वाला लुक दे सकती हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मशक्कत की भी जरूरत नहीं है। अपनी इच्छानुसार बड़े या छोटे साइज में स्लीव्स पर कट लगाएं और किनारों को मोड़कर भीतर की तरफ सिल लें। 

Day 13: Sleeves पर Cut-Outs से पाएं स्टाइलिश लुक

अगर आप कोल्ड शोल्डर वाली ड्रेस में एक नया ट्विस्ट देना चाहती हैं तो टी-शर्ट के स्लीव्स पर कटिंग करके एक खूबसूरत पैटर्न क्रिएट कर सकती हैं। इसके लिए आप अपनी स्लीव्स से लेकर कंधों की तरफ यूनिफॉर्म पैटर्न में रेक्टेंगुलर शेप में कटिंग करते जाएं। इस कटिंग से स्लीव्स खासतौर पर काफी अट्रैक्टिव नजर आती हैं और आपका लुक पूरी तरह से चेंज हो जाता है। 

Day 14: पुरानी टी-शर्ट को ओपन बैक वाली workout shirt बनाएं

अगर आपको वर्कआउट के लिए कंफर्टेबल ड्रेस चाहिए तो लॉकडाउन के समय में घर बैठे आप आसानी से इस तरह की ड्रेस तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप अपनी कोई पुरानी टी-शर्ट लें और उसका गले और स्लीव्स का हिस्सा काटकर अलग कर दें। इसके बाद बैक साइड के गले को वी शेप में काट लें। अब स्लीव्स से कट किए गए कपड़े की मदद से बैक की स्लीव वाली स्ट्राइप्स को बांध दें। यह लूस और कंफर्टबेल वर्कआउट टॉप आप आसानी से किसी ऑफ शोल्डर टॉप या स्ट्रेपलेस ब्रा के साथ पेयर कर सकती हैं। देखने में भी यह ड्रेस काफी कूल लुक देगी।    

Day 15: Back Cut Velcro से पाएं ट्रेंडी लुक

back cut velcro

अगर आप ड्रेसेस के साथ एक्सपेरिमेंट कर उन्हें मॉडर्न और स्टाइलिश लुक देना चाहती हैं तो आप अपने रेगुलर टॉप को बैक साइड से बीचों बीच हिस्से में कट करें। इसके बाद कट की हुई साइड्स को दोनों तरफ से एक बार फिर से इस तरह टेढ़ा काटें, जिससे ये साइड्स एक-दूसरे को क्रॉस करती नजर आएं। अब आप टॉप के गर्दन वाले हिस्से को फिर से जोड़ दें और नीचे की तरफ कट किए हिस्से को अंदर की तरफ मोड़कर सिल लें।। ऑफ शोल्डर टॉप के साथ इसकी पेयरिंग काफी खूबसूरत लगेगी। 

Day 16: Stamp pattern से पाएं डिफरेंट लुक 

पुराने टॉप, कुर्ते, शॉर्ट्स या पैंट्स को नया लुक देने के लिए आप Stamp pattern का सहारा भी ले सकती हैं। इससे प्लेन ड्रेसेस नई जैसी दिखने लगती हैं और कलरफुल प्रिंट्स से आपको मिलता है खूबसूरत लुक। Stamp Pad की मदद से आप आसानी से अपनी ड्रेस पर पैटर्न क्रिएट कर सकती हैं, बिल्कुल वैसे ही जैसे आप पेपर पर स्टैंप को दबाकर प्रिंट करती हैं।

Day 17: शर्ट से बनाएं ऑफ शोल्डर ड्रेस

अगर आप अपनी फॉर्मल शर्ट्स को पहनते-पहनते बोर हो चुकी हैं और उन्हें न्यू लुक देना चाहती हैं तो उनसे आप ऑफ शोल्डर ड्रेस आसानी से बना सकती हैं। इसके लिए आप अपनी शर्ट की लेफ्ट स्लीव्स वाले हिस्से से राइट स्लीव तक का हिस्सा Curve आकार में काट लें। इसके बाद ऊपरी किनारों को इस तरह मोड़कर सिलें कि उसमें आप एक लास्टिक डाल सकें। इसके बाद आप बीच के गैप में एक लास्टिक डालें और उसे भी स्टिच कर दें। इस तरह आप खूबसूरत ऑफ शोल्डर ड्रेस तैयार कर सकती हैं। आप चाहें तो इस ड्रेस के निचले हिस्से के किनारों को बांधकर इसे क्रॉप टॉप वाला लुक भी दे सकती हैं। 

Day 18: टी-शर्ट पर बनाएं दिल

इसके लिए आपको एक प्लेन टी-शर्ट की जरूरत पड़ेगी। दिल वाले हिस्से पर आपको भीतर से एक कंट्रास्ट कलर वाले कपड़े की जरूरत होगी। इसके बाद टी-शर्ट के फ्रंट पर कर्व शेप में इस तरह कटिंग करें कि टी-शर्ट के बीचों बीच हार्ट शेप नजर आए। इसके बाद कट किए गए हिस्से को कवर करने के लिए अंदर से कंट्रास्ट कलर का कपड़ा स्टिच कर दें।   

Day 19: फॉर्मल शर्ट पर लगाएं बीड्स

अगर आप अपनी फॉर्मल लुक वाली शर्ट पर कलरफुल बीड्स से स्टिचिंग कर लें तो आसानी से उसे नया लुक दिया जा सकता है। इसके लिए आप मनचाही शेप्स में बीड्स लगा सकती हैं। प्लेन टी-शर्ट्स में गोल गले के किनारे बीड्स लगाकर उन्हें डिफरेंट लुक दिया जा सकता है। इसी तरह शर्टस में भी बटन वाले हिस्से के आसपास कलरफुल बीड्स से खूबसूरत पैटर्न किएट किए जा सकते हैं। 

Day 20: क्रोशिया से बैक को दीजिए खूबसूरत लुक

stylish look from old dresses crotia

क्रोशिया डिजाइन्स से कपड़ों की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। रेगुलर टी-शर्ट में क्रोशिया डिजाइन स्टिच करके आप उन्हें बिल्कुल डिफरेंट लुक दे सकती हैं। अगर आप बैक में क्रोशिया डिजाइन चाहती हैं तो गोल आकार में क्रोशिया डिजाइन वाली बुनाई कर लें। टी शर्ट के बैक वाले हिस्से को बीच से गोल आकार में काट लें और उसकी जगह कोशिया की सिलाई कर दें। आप चाहें तो क्रोशिया के छोटे-छोटे पैटर्न अपने कुर्तों में भी लगा सकती हैं।  

Day 21: टी-शर्ट से बनाएं क्रिस-क्रॉस पैटर्न वाला टॉप

अगर आपको क्रिस-क्रॉस पैटर्न वाले कपड़े खूबसूरत लगते हैं तो आप यह लुक अपनी टी-शर्ट में भी क्रिएट कर सकती हैं। इसके लिए अपनी टी-शर्ट के शोल्डर वाले हिस्सों को बीच से काट दें। इसके बाद दोनों तरफ कपड़े की एक मोटी पट्टी सिल दें। अब इस पट्टी में बीच-बीच में Whole कर दें। अब दोनों तरफ के  Whole में लेस डालते हुए क्रिस-क्रॉस पैटर्न बनाएं। इस तरह आप आसानी से अपने पुराने टॉप के शोल्डर्स पर क्रिस-क्रॉस पैटर्न बना सकती हैं।

Image Courtesy: prettylifegirls, img.buzzfeed, pinterest.com, happinessboutique.com, fashionlady.in