गुजरात का लोकप्रिय शहर सूरत कई मायनों में बेहद खास है। सूरत डायमंड कटिंग, पॉलिशिंग और कपड़ा उद्योग के लिए प्रसिद्ध है और इसलिए इसे सिल्क सिटी और डायमंड सिटी के रूप में भी जाना जाता है। हालांकि, सूरत सिर्फ व्यापारिक दृष्टि से ही महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि यहां का स्ट्रीट फूड भी लाजवाब है। यहां पर आने वाला हर व्यक्ति यहां के स्ट्रीट फूड का लुत्फ उठाता है। गुजराती में कहा जाता है “ सूरत नु जमन न काशी नु मरन“ जिसका अर्थ है सूरत में भोजन करना और काशी में मरना। कई सड़क किनारे स्टॉल हैं जहां आप सूरत के कई स्ट्रीट फूड का आनंद ले सकते हैं। खासतौर से शाम के समय, सूरत के स्ट्रीट फूड का लुत्फ लेने से आप गुजरात की यात्रा को अविस्मरणीय बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि सूरत के कुछ स्ट्रीट फूड्स के बारे में-

उंधियू 

inside udhiyo

उंधियू एक बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब सब्ज़ी है, जिसे सूरत में काफी पसंद किया जाता है। इसे आठ अलग-अलग सब्जियों की मदद से तैयार किया जाता है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत ही पौष्टिक भी होती है। इसलिए, हर किसी को इसे एक बार जरूर टेस्ट करना चाहिए। उंधियू का स्वाद तीखा और मसालेदार होता है। उंधियू की सबसे खास विशेषता यह है की एक तो यह बहुत ही कम समय में तैयार हो जाती है।

आईस डिश

inside ice dish

चिलचिलाती गर्मी में बच्चों से लेकर बड़ों तक को आईस गोला काफी अच्छा लगता है। इसी तरह, आईस डिश सूरत की एक प्रसिद्ध डिश है और हर किसी को इसे एक बार ज़रूर टेस्ट करना चाहिए। वेनिला आइसक्रीम, ड्राई फ्रूट्स और वाइब्रेंट कलर्स में लिपटी यह अनोखी मिठाई निश्चित रूप से आपके अंदर के बच्चे को बाहर लाएगी। यदि आप इस गर्मी के मौसम में सूरत जा रही हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इस स्वादिष्ट मिठाई को खाने से नहीं चूकेंगी।

सूरती सेव खमानी

inside surti sev

सूरत में अगर बेहतरीन और डिलिशियस स्ट्रीट फूड की बात की जाए तो इसमें सूरती सेव खमानी का नाम जरूर लिया जाना चाहिए। इस स्ट्रीट फूड को को चना दाल और चीनी के साथ अदरक, लहसुन, और मिर्च के एक मिश्रण के साथ तैयार किया जाता है। साथ ही इसमें बेसन सेव की गार्निशिंग की जाती है। यह डिश आपके सुबह को शुरू करने के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

इसे ज़रूर पढ़ें-दिल्ली की इन जगहों पर मिलता है बेस्ट 'लाफिंग'

भजिया

inside bhajiya

सूरत गुजरात के सबसे अच्छे स्ट्रीट फूड में से एक, भजिया आपके टेस्ट बड को जरूर शांत करेगा। आप भजिया के कई प्रकार जैसे कांदा भजिया, रतालू भजिया और आलू पकोड़े आदि का सेवन कर सकती हैं। यह एक ऐसा स्ट्रीट फूड है, जिसे सूरत के बेहतरीन और डिलिशियस फूड्स में शामिल किया जाता है।

Recommended Video

नानखटाई

inside nankhatai

नानखटाई एक लाइट गोल्डन बिस्कुट है जिसे घी, इलायची और जायफल के साथ तैयार किया जाता है। सूरत में यह स्नैक आपको लगभग हर गली में मिल जाएगा। तो, अगर आप सूरत में हैं और आपको शुगर क्रेविंग हो रही हैं तो आप नानखटाई का लुत्फ उठा सकती हैं। यकीन मानिए, आप एक बिस्कुट खाने के बाद दूसरा टेस्ट करने से खुद को रोक नहीं पाएंगी।

इसे ज़रूर पढ़ें-जैसलमेर के इन फेमस फूड के बारे में जानकर आ जाएगा आपके मुंह में पानी

 

रसावाला खमन ढोकला

inside dhokhla

जब गुजराती व्यंजनों की बात आती है, तो कुछ भी खमन रेसिपी से बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता है। अगर आप इसे एक अलग तरह से गुजराती स्टाइल में खाना चाहती हैं तो रसावाला खमन ढोकले का आनंद लिया जा सकता है। दुनिया भर के यात्रियों को लुभाने के लिए, यह सूरत गुजरात में एक डिलिशियस स्ट्रीट फूड है। इस गुजराती व्यंजन का स्वीटनेस और टैंगीनेस आपको एक अलग ही अनुभव प्रदान करेगा।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-Freepik, whiskaffair.com,blogspot.com,i.pinimg.com,