देश की धड़कन दिल्ली के लोकप्रिय होने के कई कारण हैं। यहां के बाजार, व्यंजन, आर्ट और कल्चर, थियेटर, ऐसा क्या नहीं है, जो दिल्ली में नहीं। देश-विदेश के कई लोग राजधानी में आते हैं, इस शहर के इतिहास को करीब से जानने के लिए, तो कुछ बाजारों का मुआयना करते हैं। और मेरी तरह खाने के शौकीन ढूंढते हैं कभी न एक्सप्लोर किए गए लजीज स्ट्रीट फूड और फूड कॉर्नर्स को। एक ऐसा ही तिब्बती स्ट्रीट फूड का चलन पिछले कुछ महीनों में शहर में देखा गया। इस स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड को लाफिंग कहते हैं। यह वेज और नॉन-वेज दोनों में उपलब्ध है। आइए जानें यह कैसा होता है और दिल्ली के किन अड्डों पर आप लजीज लाफिंग का आनंद उठा सकती हैं।

क्या है लाफिंग?

what is lhaphing

लाफिंग ठंडा और स्पाइसी नूडल होता है। तिब्बत के लोग इसे आम तौर पर स्नैक के रूप में खाते हैं। यह ठंडा नूडल मूंग दाल, आलू, या गेहूं के आटे से निकले स्टार्च से बनाया जाता है फिर इसे रात भर रखा जाता है। सोया सॉस, लाल मिर्च, नमक, विनेगर, लहसुन, तेल आदि मिक्स करके एक तीखा सॉस बनाया जाता है। इन नूडल्स के अंदर आपकी चॉइस के अनुसार वेज या नॉन-वेज भरकर उसे मीडियम साइज में काटकर, स्पाइसी सॉस के साथ सर्व किया जाता है।

मजनू का टीला

majnu ka tila

मजनू का टीला तिब्बती फ्लेवर्स से भरपूर है। यहां एक से एक ऐसे तिब्बती व्यंजन आपको मिलेंगे, जो दिल्ली के बाकी इलाकों में कम ही होंगे। मजनू का टीला अपने आप में एक छोटा-सा तिब्बत ही है। यहां खरीदारी करने के लिए भी लोगों की भीड़ लगती है। युवाओं के बीच यह जगह लोकप्रिय है, तो वजह है यहां के स्वादिष्ट लाफिंग। तिब्बत मोनेस्ट्री के बाहर ही तेंजिंग आंटी लाफिंग स्टॉल, लोगों के बीच काफी पसंद किया जाता है। उनके पास आपको माइल्ड, मीडियम औप स्पाइसी लाफिंग के ऑप्शन मिलेंगे। उनके लाफिंग की कीमत मात्र 40 रुपये है।

इसे भी पढ़ें:इस आसान रेसिपी से मिनटों में बनाएं लौकी के टेस्टी कटलेट्स और स्नैक्स का लें भरपूर मज़ा

कमला नगर मार्केट

kimchi

अगर आप मजनू का टीला नहीं भी जा पा रहे हैं, तो आप दिल्ली के नॉर्थ कैंपस स्थित कमला नगर मार्केट जा सकते हैं। कुछ महीनों पहले शुरू हुआ ‘लाफिंग वाला’ कमला नगर में खुलते ही खूब चलने लगा है। यह छोटा सा स्टॉल लाफिंग के साथ-साथ बाउजी, नट्स लाफिंग, ड्राई येलो लाफिंग के साथ ही किमची भी सर्व करता है। मुंह में पानी में ला देने वाली यह डिशेज आसपास रहने वाले स्टूडेंट्स को खूब लुभाती हैं। यहा नॉर्मल लाफिंग की एक प्लेट मात्र 50 रुपये में मिलती है।

इसे भी पढ़ें:दिल्ली की इन जगहों पर मिलता है डिलिशियस बिहारी फूड, जानिए

Recommended Video

सफदरजंग लाफिंग हाउस

safdarjung laphing

सफदरजंग की मार्केट में यूं तो कई छोटे-बड़े कैफे और रेस्तरां मौजूद हैं। लेकिन सबसे ज्यादा जिस स्नैक को आसपास घूमने वाले लोग चाव से खाते हैं, वह लाफिंग है। यहां लाफिंग के साथ ही आप मोमोज और शेक का लुत्फ भी उठा सकती हैं। यहां भी आप अपने टेस्ट के हिसाब से लाफिंग को स्पाइसी बना सकती हैं। लाफिंग की एक प्लेट की कीमत यहां 50 से 60 रुपये है।

इसोरी लाफिंग सेंटर

isori laphing

यह लाफिंग पॉइंट मजनू का टीला में ही मिलेगा। लेकिन यह मजनू के टीले के मार्केट में दूसरी तरफ पड़ता है। वहां हैंडिक्राफ्ट्स की एक बड़ी दुकान है। ठीक उसके सामने आपको यह छोटा स्टॉल दिखेगा। अगर आप यहां आते हैं, तो यहां का फेमस सूपी लाफिंग नूडल एक बार जरूर टेस्ट करें। यहां येलो लाफिंग के साथ आप वाइट सूपी नूडल का लुत्फ भी उठा सकते हैं। कमाल की बात यह है कि यहां एक प्लेट मात्र 40 रुपये में मिलेगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit : freepik, unsplash and shutterstock