• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial

सोने के बर्तन में खाना बनाने के फायदे

सोने के बर्तन में खाना खाने के फायदे जानकर आप अपने घर की क्रोकरी बदल लेंगें। सोने के बर्तन में खाना बनाना, खाना खाना, और पानी पीने के फायदे जानिये
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial
Published -13 Oct 2017, 15:28 ISTUpdated -18 Oct 2017, 16:39 IST
Image Courtesy: d35uzl96cmnmq2.cloudfrontgold bartan diwali dhanteras

सोने के बर्तनों में पहले राजा महाराजा खाना खाया करते थे। सोने की क्रोकरी को रॉयल क्रोकरी भी कहा जाता है। हज़ारों साल पुराने आयुर्वेद के अनुसार भी सोने की धातु से बने बर्तनों में खाना खाने, पकाने और पीने के फायदों के बारे में बताया गया है। दिवाली पर अगर आप अपने घर की क्रोकरी बदलने की सोच रहे हैं या धनतेरस से पहले कुछ सोने की चीज़ खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो सोने के बर्तनों के बारे में भी एक बार जान लीजिए क्योंकि इनमें खाना खाने से आपकी कई बीमारियां भी ठीक होती हैं। इसके अलावा सोने के बर्तन में खाना पकाने से आपके खाने की पौष्टिकता भी बढ़ जाती है। सोने के बर्तन में खाने से आपका दीमाग तेज़ होता है, सांस से संबंधी कोई बीमारी नहीं होती, दिल की बीमारियों में भी फायदेमंद होता है सबसे जरूरी बात ये है कि सोना एक ऐसी धातु है जिसमें पके खाने से आपकी body और mind रिलेक्स हो जाते हैं।

1सोने की प्लेट में खाना खाने के फायदे

Image Courtesy: Beyondexpectations
gold bartan diwali dhanteras plate

खाना आप किसी भी बर्तन में पकाएं लेकिन आप अगर उसे सोने की प्लेट में परोस कर खाएंगें तो सोने के गुण आपके खाने में भी आ जाएंगें। सोना आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा होता है।

Read more: दिवाली पर मिठाई नहीं बल्कि ये low calorie मिठाई करें गिफ्ट

2सोने की कड़ाही में खाना बनाने के फायदे

Image Courtesy: Sensalia.it
gold bartan diwali dhanteras kadhai

सोना गर्म धातु है इसमें खाना बनाने से आपके शरीर को अंदर और बाहर दोनों तरह से फायदा मिलता है यानि अंदर से आप एनर्जेटिक महसूस करते हैं और बाहर से आप खूबसूरत दिखते हैं। सोने का तासीर गर्म होती है इसलिए कहा जाता है कि सर्दियों में इसके अंदर खाना बनाकर खाने से ज्यादा फायदा मिलता है।

Read more: लोहे की कड़ाही में पकाएं राजस्थानी भरवां करेले

3सोने के चम्मच और चाकू से खाना खाने के फायदे

Image Courtesy: Classiccrockery
x Inside

खाने में सोने के चम्मच और चाकू का इस्तेमाल करने से आपके खाने में तो सोने के गुण आते ही हैं साथ ही जब चम्मच आपके मुंह में भी जाता है तब आपके खाने के स्वाद के साथ-साथ आपके मुंह में सोने का स्वाद भी चला जाता है और इसके फायदे भी आपके शरीर में पहुंच जाते हैं।

4सोने की कटोरी में खाने के फायदे

Image Courtesy: Iba.ibacraftspvtltd.netdna-cdn
gold bartan diwali dhanteras katori

सोने की कटोरी में जब कोई गर्म सब्जी डाली जाती है तब सोने की धातु से जो भाप निकलती है उससे सोने के गुण आपकी सब्जी में भी मिल जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

5सोने के गिलास में पानी पीने के फायदे

Image Courtesy: Amazon
gold bartan diwali dhanteras gilas

सर्दियों में सोने के गिलास में पानी पीने से आपको ठंड की शिकायत नहीं होती। सोने के गिलास में गर्म पानी पीने से दोगुना फायदा मिलता है। दिन में एक से दो बार सोने के गिलास में पानी पीने से चेहरे पर ग्लो भी आता है। ये आपकी आंखों की रोशनी के लिए भी फायदेमंद है।

Read more: आपके favourite food में होती हैं कितनी कैलोरी, जानें