अगर आप कहीं छुट्टियां मनाने जाना चाहती हैं और ये नहीं समझ आ रहा कि कहां जाएं तो लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन के साथ-साथ कोई कम चर्चित लेकिन आरामदायक जगह भी ढूंढ सकती हैं। Beach vacation बहुत लुभावनी हो सकती है पर हर बार गोवा या मुंबई तो नहीं जा सकते न। अगर मेरी तरह आपको भी समुद्र से प्यार है और आप कोई नई जगह घूमने जाना चाहती हैं तो आज कुछ नई बीच डेस्टिनेशन के बारे में ही बात कर लेते हैं।  

जब भी समुद्री शहर में धूमने की बात होती है तो हमेशा गोवा के बारे में सोचा जाता है, लेकिन यकीन मानिए गोवा जितने ही सुंदर अन्य शहर भी हैं जहां ज्यादा भीड़ भी नहीं मिलेगी और साथ ही साथ सस्ते में ट्रिप भी हो जाएगी। चलिए जानते हैं इन बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारे में।  

1. गोकर्णा, कर्नाटक 

ये गोवा के बहुत पास है। गोवा से सिर्फ 200 किलोमीटर दूर मिलेगा शांत समुद्री किनारा। यहां का प्रसिद्ध महाबलेश्वर मंदिर और साथ ही साथ किसी पेंटिंग जैसे सुंदर beach इस जगह को बहुत खास बनाते हैं। यहां ज्यादा भीड़ नहीं मिलेगी इसलिए शांति का अनुभव कर सकते हैं। यहां तक जाने के लिए गोवा तक की फ्लाइट ली जा सकती है और उसके बाद बस या ट्रेन के जरिए यहां आ सकते हैं। यहां ओम बीच, पैराडाइस बीच, हाफ-मून बीच सब बहुत चर्चित हैं। यहां सामान बेचने वालों की भीड़ भी नहीं मिलेगी और ये जगह सस्ती भी है। अगर शांति का अनुभव चाहिए तो इस जगह घूमने जाएं।  

gokarna beach

इसे जरूर पढ़ें- उत्तराखंड के इस मंदिर में आंखों पर पट्टी बांधकर पूजा करते हैं पंडित, जानें रहस्य 

2. गणपतिपुले, महाराष्ट्र

हो सकता है आपने इसका नाम नहीं सुना हो, लेकिन महाराष्ट्र और कोणकन बॉर्डर पर बसा ये शहर छोटा और खूबसूरत है। यहां लाल रेत वाले beach हैं। रत्नागिरी जाने वाले रास्ते में ये पड़ता है। इस शहर से 35 किलोमीटर दूर बहुचर्चित जयगढ़ किला है जहां ट्रेकिंग आदि के लिए लोग जाते हैं। यहां पर एक बहुचर्चित गणेश मंदिर भी है जहां भगवान गणेश की आरती के लिए कई लोग आते हैं। माना जाता है कि यहां के गणेश की मूर्ति अपने आप जमीन से निकली थी। 

ganpatipule beach

3. मरारी, केरल

केरल वैसे भी बहुत खूबसूरत राज्य है। ये राज्य पूरी दुनिया से टूरिस्ट को आकर्षित करता है। अक्सर लोग मुन्नार आदि जगहों पर जाते हैं, लेकिन यहां एक छुपा हुआ टूरिस्ट डेस्टिनेशन मरारी भी है। ये आलप्पी जिले में है। ये शहर चारों तरफ से खूबसूरती अपने अंदर समेटे हुए है। यहां पर जाएं और शांति का अनुभव करें। ऐसा नहीं है कि ये छोटा शहर है तो यहां अच्छे रिजॉर्ट नहीं होंगे। यहां रहने और खाने की अच्छी व्यवस्था है। 

Marari beach kerala

4. कोवलम, केरल

केरल का ही एक और शहर है कोवलम। ये बेहतरीन हॉलीडे डेस्टिनेशन है। ये दरअसल एक मछुवारों का गांव है, लेकिन कुछ सालों से यहां टूरिस्ट का आना-जाना बना हुआ है। यहां का बहुचर्चित ईव और लाइटहाउस बीच यकीनन तस्वीरें खिंचवाने के लिए और शांति से समुद्र का मज़ा लेने के लिए परफेक्ट टूरिस्ट स्पॉट हो सकता है। यहां के beach पर बेहतरीन नारियल के पेड़ और साफ बीच बहुत अच्छा लगेगा। 

Kovalam beach

इसे जरूर पढ़ें- इंडिया के इन ब्रिज को देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं लोग, आप भी देखें इन्हें

5. पुद्दुचेरी

हमारा अपना पोंडीचेरी या पुद्दुचेरी भी किसी से कम नहीं। ये जगह मेडिटेशन और रिलैक्स करने के लिए बहुत अच्छी है। ये भारत में फ्रेंच कनेक्शन के लिए बहुत फेमस है और अभी भी आपको फ्रेंच आर्किटेक्चर की झलक मिल जाएगी। यहां श्री अरविंदो आश्रम बहुत प्रसिद्ध है और लोग यहां दूर-दूर से शांति की तलाश में आते हैं। यहां पर बहुत से वाटर स्पोर्ट्स किए जा सकते हैं। इसके अलावा, beach में कैम्पिंग और सनबाथिंग का भी इंतज़ाम होता है यहां। 

pudducherry kerala

6. महाबलीपुरम, चेन्नई

साफ, खूबसूरत और शांत बीच, बहुत से रेस्त्रां जो ताज़ा खाना बनाते हैं, वेज-नॉनवेज दोनों ऑप्शन। महाबलीपुरम में हॉलीडे काफी रोचक हो सकता है। यहां कई मंदिर और टूरिस्ट प्लेस है। कहा जाता है कि यहां 7वीं सदी का महाभारत के समय का पत्थर भी मौजूद है। 

mahabalipuram beach

ये शहर बहुत शांत भी है और अगर आपको साहित्य, संस्कृति और समुद्र से लगाव है तो ये वो जगह है जहां आपके लिए घूमना बहुत सुखद अनुभव रहेगा।