• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

फूली-फूली रोटी और क्रिस्पी डोसा बनाने के लिए इस्तेमाल करें ये डिफरेंट तवा

अगर आपका डोसा चिपकता है या फिर खराब हो जाता है, तो आप इन पैन का इस्तेमाल कर सकती हैं। 
author-profile
Published -13 Jun 2022, 19:12 ISTUpdated -13 Jun 2022, 19:32 IST
Next
Article
types of dosa roti tawa

Types of Dosa Roti Tawa: भारतीय महिलाएं ब्रेकफास्ट में ज्यादातर डोसा, पराठे या फिर रोटी बनाती हैं। क्योंकि ये ब्रेकफास्ट न सिर्फ हेल्दी होते हैं बल्कि इन्हें बनाना भी आसान होता है। लेकिन कई बार ऐसा भी  होता है कि महिलाओं को डोसा बनाने या फिर रोटी बनाने में दिक्कत होती है और तवे पर डोसा चिपकने लगता है। इसलिए एकदम परफेक्ट डोसा या फिर फूली-फूली रोटी बनाने के लिए नॉन स्टिक तवे का इस्तेमाल किया जाने लगा है। 

अब बहुत से घरों में तकरीबन नॉन स्टिक का ही इस्तेमाल होता है। क्योंकि इसमें डोसा, रोटी या फिर मक्के की रोटी बनाना बहुत आसान है और नॉन स्किट पैन में खाना पकाने से समय की भी काफी बचत होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि आजकल बाजार में नॉन स्किट पैन के अलावा कई तरह के तवे मिलने लगे हैं, जिस पर आप आसानी से मक्के की रोटी भी बना सकती हैं, तो आइए जानते हैं डिफरेंट तवे के बारे में। 

ब्लैक तवा-  

Black tawa in hindi

अगर आप बिना चिपके ब्लैक डोसा तवा बनाना चाहती हैं, तो आप ब्लैक शीट वाला तवा इस्तेमाल कर सकती हैं। बता दें कि बहुत-सी महिलाएं ब्लैक तवे को नॉन स्टिक तवा समझती हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। क्योंकि ब्लैक तवे पर नॉन स्टिक की शीट नहीं होती और इसे सिंपल कच्चे लोहे का बनाया जाता है। जिसपर ब्लैक कलर किया जाता है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल रोटी बनाने के लिए किया जाता है। क्योंकि कहा जाता है कि इस तवे पर आटा आसानी से फूल जाता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- नॉन-स्टिक पैन को साफ करने और इसकी चमक बनाएं रखने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्‍स

कास्ट आयरन तवा-

आप कास्ट आयरन तवे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, खासतौर पर अगर आप डोसा बना रही हैं। क्योंकि कहा जाता है कि इस तवे पर डोसा बनाना काफी आसान है क्योंकि कास्ट आयरन में लोहे की सामग्री में दो से चार प्रतिशत कार्बन और थोड़ा-सा क्रोमियम मिलाया जाता है। ये तमाम सामग्री तवे की गर्मी देने और लोहे को अच्छी तरह से कवर करने का काम करता है। साथ ही, ये लोहे के तवे काफी भारी होते हैं, जिसकी वजह से डोसे बेहतरीन तरीके से तैयार किया जा सकता है। (तवे में बार-बार चिपकता है खाना तो अपनाएं ये ट्रिक्स)

एल्यूमीनियम तवा-

Cast tawa for dosa

आप एल्यूमीनियम का तवा भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको बाजार में कई तरह के एल्यूमीनियम के तवे मिल जाएंगे, जैसे छोटे- बड़े एल्यूमीनियम के तवे आदि। लेकिन आप स्तरित हार्ड-एनोडाइज्ड ऑक्साइड एल्यूमीनियम से बने तवे को खरीद सकती हैं। इसमें आप डोसे से लेकर रोटी आसानी से बना सकती हैं। हालांकि, आपको इस तवे पर थोड़ा तेल लगाने की जरूरत होगी। क्योंकि ये तवा नॉन स्टिक नहीं होता है। (रेगुलर तवे पर तंदूरी रोटी बनाने का तरीका)

इसे ज़रूर पढ़ें- एल्यूमिनियम की कड़ाही चाहे कितनी भी काली हो, इस टिप्‍स से हो जाएगी एकदम नई

नॉन स्टिक तवा-

Cast tawa in hindi

आप बिना तेल का इस्तेमाल करें नॉन स्टिक तवे पर डोसा या फिर पराठा आसानी से बना सकती हैं। क्योंकि इन तवे को टेफ्लॉन या किसी अन्य प्रकार की भारी उपचारित नॉन स्टिक सामग्री से बनाया जाता है। ये तमाम सामग्री बिना जले और प्रभावी ढंग से खाना बनाने में मदद करते हैं। आपको इस पैन में कई तरह के डिजाइन मिल जाएंगे, जिसे आप अपनी पसंद के हिसाब से और अपने बजट के हिसाब से खरीद सकती हैं। (जले हुए लोहे के तवे को चमकाने के तरीके)

आप कुकिंग करने समय इन पैन का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepikand 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।