कई लोगों के साथ ये समस्या आती है कि रोज़ाना जिस तवे को इस्तेमाल किया जाता है वो अधिकतर समय खाना चिपकने की वजह से खराब होने लगता है। रोज़ाना वाले तवे में अगर आपने कभी डोसा, चीला आदि बनाया तो वो भी काफी चिपकता है और खाने का स्वाद और टेक्सचर दोनों ही खराब हो जाता है। अगर आपके साथ भी ये समस्या आती है तो आप अकेले नहीं हैं। 

तवे की ऐसी समस्याएं कई लोगों को होती हैं और इन समस्याओं से निपटने के लिए बहुत छोटी-छोटी और आसान ट्रिक्स ही काफी हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो ये ट्रिक्स आपके काम जरूर आएंगी। 

1. आटे से साफ करें तवा-

अगर आप डोसा, चीला या ऐसी ही कोई चीज़ बनाने जा रहे हैं जो तवे पर चिपके तो आपको सबसे पहले उसकी चिकनाई को दूर करना होगा जो पहले पकाए हुए खाने के कारण बची रह गई है। इसे ठीक करने के लिए आप तवे पर थोड़ा सा आटा डाल दें। ऐसा करने के बाद अपनी उंगलियों से उस आटे को तवे पर रब करें। आप देखेंगे कि अगर तवे में तेल होगा तो आटा उसे एब्जॉर्ब करने लगेगा और साथ ही कुछ खाने के कण भी इसमें आ जाएंगे। ये तेल और खाने के कण न सिर्फ बार-बार जलकर नए खाने का स्वाद बर्बाद करते हैं बल्कि ये तवे को स्टिकी भी बनाते हैं। ये ट्रिक आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। 

नोट: ध्यान रहे कि इस ट्रिक को करते समय तवे के ऊपर कोई भी मॉइश्चर न हो वर्ना आटा मॉइश्चर के कारण ही चिपक जाएगा। 

hacks for iron tawa

इसे जरूर पढ़ें- इस तरह से बनाएं सिरके वाले प्याज तो नहीं होंगे कभी खराब

2. बासी ब्रेड से करें तवे को साफ-

बासी ब्रेड तवा साफ करने के काम उसी तरह से आ सकता है जैसे हमने आटे की मदद से तवे को साफ किया है। बिना मॉइश्चर वाले तवे को 1-2 दिन पुरानी बासी ब्रेड से घिसें। इसके कॉर्नर पर भी ध्यान से ब्रेड रगड़ें। ऐसा करने से एक्स्ट्रा तेल, खाने के कण और जला हुआ सरफेस साफ होता है। इससे फायदा ये है कि अगर आपके तवे में धोने के बाद साबुन बच गया है तो वो भी साफ हो जाएगा। 

नोट: आप कोई चीला या डोसा बनाने जा रहे हैं तो ब्रेड को घिसकर देखिए तवे की स्टिकीनेस काफी कम हो जाएगी।  

3. तवे को हमेशा सुखाकर ही रखें- 

तवे पर चाहें आप रोटी बना रहे हैं, चीला, डोसा, उत्तपम या कुछ भी ये अगर ठीक तरह से नहीं धुला है तो इससे परेशानी काफी ज्यादा होगी। दरअसल, तवे पर साबुन छूट जाना बहुत आसान है और अगर आपने इसे धोने के बाद पोंछा नहीं है तो हो सकता है कि इसमें साबुन के कण चिपक जाएं या फिर इसमें से चिकनाई ठीक से न हटे। इसलिए बेहतर ये होगा कि आप अपने तवे को धोने के बाद सुखाकर ही रखें।  

नोट: तवे को बार-बार स्क्रबर से न घिसिएगा इससे वो पतला होता जाएगा और आपका खाना बार-बार इसमें चिपकेगा।  

hacks for roti tawa

4. एक ही तवे पर बहुत सारी चीज़ों का इस्तेमाल न करें- 

एक ही तवे पर रोटी, पराठा, डोसा, चीला, उत्तपम, थेपला आदि सब बनाएंगे तो तवा हमेशा स्टिकी रहेगा और किसी न किसी तरह के खाने को खराब जरूर कर देगा। रोज़ाना रोटी और पराठे के इस्तेमाल के लिए एक अलग तवा रखें और किसी स्पेशल डिश को बनाने के लिए अलग तवा रखें।  

नोट: नॉन-स्टिक या टेफ्लॉन कोटिंग वाले तवे पर डोसा आदि अच्छा बनता है इसके लिए लोहे का तवा तभी इस्तेमाल करें जब वो अच्छे से सीजन्ड (Seasoned) हो।  

hacks for tawa

इसे जरूर पढ़ें- हरी मिर्च से कर सकते हैं बहुत सारे काम, जानिए 10 आसान किचन हैक्स  

5. ज्यादा पुराने तवे को बदल दें- 

कई बार हम सालों-साल एक ही तवा इस्तेमाल करते हैं जो गलत है। ये खाने को हमेशा खराब करता है और इससे बहुत ज्यादा खाना चिपकने की समस्या बढ़ जाती है। आपके लिए ये जरूरी है कि आप तवे को समय आने पर बदल दें।

ये सभी टिप्स आपके रोज़ के किचन काम को आसान कर सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।