रोटियां और पराठे सेकते-सेकते अकसर तवा जल जाता है। रोटी का आटा और पराठे का तेल तवे पर चिपक जाता है और जब-जब तवा गरम होता है उस पर कर्बन की परत जमाता रहता है। ऐसे तवे पर रोटी या पराठा सेकने से वह खराब हो जाते हैं और अगर आप फिर भी इस तरह के तवे पर रोटी या पराठा सेकती हैं है तो रोटी मे लग कर यह कार्बन आपके पेट में जाता है और आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। मगर, दिक्‍कत यह है कि जले हुए लोहे के तवे को साफ करना भी आसान काम नहीं है।

बहुत सी महिलाएं इसलिए जले हुए तवे पर ही रोटी और पराठा बनाती रहती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स बताएंगे, जिन्‍हें अपना कर आप जले हुए तवे को न केवल साफ कर सकती हैं, बल्कि उसे पहले के जैसा चमका सकती हैं। 

How to clean burnt iron tawa at home try these tips

तवे को गरम कर के साफ करें 

अगर आपका तवा ज्‍यादा नहीं जला है और उस पर थोड़ा-सा ही कार्बन जमा हो गया है तो उसे साफ करने के लिए तेज आंच पर तवे को गैस पर चढ़ाएं। जब वह गरम हो जाए तो एक चम्मच से उस पर जमी कार्बन की परत को खुरचें। ऐसा करने से आप बिना मेहनत के कुछ ही देर में अपना तवा साफ कर लेंगी। कार्बन निकालने के बाद आपको तवे पर नॉर्मल लिक्‍विड डिश वॉश यूज करना है और लोहे के स्‍क्रबर से उसे साफ करके पानी से वॉश करें। आपका तवा पहले जैसा चमकने लगेगा। (बर्तनों में लग गए हैं पीले और काले दाग तो इन टिप्स से उन्हें चमकाएं)

इसे भी पढ़ें : एल्यूमिनियम की कड़ाही चाहे कितनी भी काली हो, इस टिप्‍स से हो जाएगी एकदम नई

नमक और नींबू से करें साफ 

clean burnt iron tawa

अपका तवा अगर बहुत जल चुका है और केवल साबुन से धोने पर साफ नहीं होगा तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आप अपने तवे को दूसरी विधि से बिना महनत किए साफ कर सकती हैं। इसके लिए आपको तवे को गरम करना है और उस पर नमक डाल कर फैलाना है। जब तवा गरम हो जाए और नमक का रंग हल्‍का भूरा होने लगे तब आप चमचे से तवे को खुर्चें। इसे आपके तवे पर जमा कार्बन आसानी से निकल जाएगा। इसके बाद तवे पर अगर दाग रह जाएं तो आपको उस पर 1 बड़ा नींबू निचोड़ना चाहिए और नींबू के छिलके को तवे पर रगड़ना चाहिए। इससे आपके तवे पर लगे दाग भी मिट जाएंगे और वह चमकने भी लगेगा। इसके बाद साफ पानी से तवे को धो लें। 

इसे भी पढ़ें : क्लिनिंग टिप्‍स: प्‍लास्टिक के बर्तनों में लगे दाग और आने वाली महक को ऐसे करें गायब

सिरके से साफ करें तवा

तवे को नया जैसा चमकाना है तो आपको पहले तवे को उल्‍टा करके तेज आंच पर गरम करें। इसके बाद इसमें सिरका डालें और सिरके को अच्‍छी तरह तवे पर फैलाएं और लोहे के स्‍क्रबर से साफ करें। इसे आपका तवा काफी हद तक साफ हो जाएगा। इसके बाद जैसे सारे बर्तन साफ किए जाते हैं उसी तरह आप तवे को भी साबुन से साफ करें। आपके तवे में नए जैसी चमक आ जाएगी। 

इन बातों का रखें ध्‍यान

cleaning burnt tawa

  • तवे पर रोटी और पराठे ही बनाएं। ध्‍यान रखें कि तवे पर सब्‍जी और चावल कभी भी न गरम करें। 
  • धुले हुए तवे को हमेशा पोछ कर ही रखें क्‍योंकि गीले तवे में जंग लगने का डर रहता है। 
  • अगर तवा जल गया है तो उसे दोबारा इस्‍तेमाल न करें, बल्कि उसे पहले साफ करें और फिर इस्‍तेमाल करें। (गैस चूल्‍हे को साफ करने के लिए अपनाएं यह आसान घरेलू टिप्‍स)

Recommended Video

 
Image Credit : amazon & freepik