पिज़्ज़ा खाना हम सभी को बेहद पसंद होता है। आमतौर पर, जब घर में कोई पार्टी हो या फिर कुछ अच्छा खाने का मन हो तो हम सबसे पहले पिज्ज़ा बनाने या फिर उसे ऑर्डर करने पर ही विचार करते हैं। अपनी फेवरिट वेजिटेबल्स और ढेर सारे चीज़ की मदद से आप हर बार पिज्ज़ा का एक अलग स्वाद चख पाते हैं। यूं तो पिज्ज़ा आने के बाद हर कोई उसे खाने के लिए आतुर रहता है। लेकिन फिर भी कभी-कभी ऐसा होता है कि आप आवश्यकता से अधिक पिज्जा ऑर्डर कर देते हैं या फिर वह बच जाता है। 

इस स्थिति में देखने में आता है कि अधिकतर लोग या तो उसे बाहर फेंक देते हैं या फिर उसे खत्म करने के चक्कर में अपने पेट के साथ जबरदस्ती करते हैं। जबकि यह दोनों ही तरीके सही नहीं है। यह सच है कि बचे हुए पिज्ज़ा को रिहीट करने से आपको वह टेस्ट नहीं मिल पाता, जैसा कि आपको चाहिए होता है। तो ऐसे में अगर आप चाहें तो उस बचे हुए पिज्जा को एक नए अंदाज में पेश कर सकती हैं। जी हां, बचे हुए पिज्जा की मदद से कुछ मजेदार स्नैक्स तैयार किए जा सकते हैं। जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

बनाएं पिज्जा स्क्रैम्बल्ड एग

अधिकतर लोग अपने दिन की शुरूआत अंडे के साथ करना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप अंडों को एक ट्विस्ट के साथ खाना चाहते हैं तो ऐसे में आप पिज्जा स्क्रैम्बल्ड एग बनाने पर भी विचार कर सकते हैं। इस तरह आप पिज्जा को एक बेहतरीन नाश्ते के रूप में भी खा पाएंगे। इसके लिए आप अंडे को केवल नमक और काली मिर्च के साथ सीज़न करने के बजाय, बचे हुए पिज्जा के कटे हुए टुकड़े डालकर अंडे को स्कैम्बल्ड करते हुए बनाएं। (पिज्जा खाने के हैं शौकीन, तो ट्राई करें पिज्जा की ये डिफरेंट वैरायटिज) इसके अलावा, अगर आप चाहें तो पहले स्क्रैम्बल्ड एग तैयार कर लें और फिर उसे पिज्जा टॉपिंग के रूप में इस्तेमाल करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर कैसे बनाएं 3 तरह का पिज्जा

बनाएं पिज्जा फ्राइज

Pizza fry

बच्चों को फ्रेंच फ्राइज खाना बेहद पसंद होता है। लेकिन अगर आपके घर में पिज्जा की स्लाइस बच गई है तो ऐसे में पिज्जा फ्राइज भी बनाए जा सकते हैं। क्रिस्पी और डिलिशियस पिज्जा फ्राइज एक क्विक स्नैक रेसिपी है। (बनाएं फ्रेंच फ्राईज़ पिज्जा) इसके लिए आपको बस पिज्जा को स्ट्रिप्स में काटना है और फिर उसके बाद आप पिज्जा को कुरकुरा होने तक बेक करें। आप इन्हें टोमैटो केचअप के साथ सर्व करें। यकीन मानिए, इन पिज्जा फ्राइज को बच्चे ही नहीं, बड़े भी बेहद पसंद करेंगे।

बनाएं पिज्जा क्रूटान्स

अगर आपको अपने फेवरिट सलाद को क्रूटान्स से गार्निश करना पसंद है, तो अब आप उसे एक ट्विस्ट दें। इसके लिए, आप सिंपल क्रूटान्स की जगह पिज्जा क्रूटान्स का इस्तेमाल करें। यह आपके सलाद के टेस्ट को कई गुना बढ़ा देगा। आपको बस इतना करना है कि बचे हुए पिज्जा स्लाइस को क्रूटान्स के आकार में काट लें और फिर उन्हें मक्खन या जैतून के तेल में थोड़ा सा भूनें। इसके बाद, आप इन्हें अपने फेवरिट सलाद में एड कर सकते हैं। 

बनाएं पिज्जा चीज़ सैंडविच

Pizza sandwich

पिज्जा को बतौर चीज़ सैंडविच भी सर्व किया जा सकता है। इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस आप पिज्जा की दो स्लाइस लें। कोशिश करें कि दोनों सेम साइज में कटी हुई हो। इसके बाद आप एक पिज्जा स्लाइस के उपर चीज़ की एक स्लाइस रखें। अब आप उसे दूसरी पिज्जा स्लाइस से कवर कर दें। अब आप इसे ग्रिलर की मदद से ग्रिल करें। आपका क्रंची और डिलिशियस पिज्जा चीज़ सैंडविच बनकर तैयार है।

इसे ज़रूर पढ़ें- जब घर पर ही आसानी से चिकन पिज्जा बना सकती हैं तो फिर बहार क्यों जाना!

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik, washingtonian