• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

शेफ कुणाल की इन देसी ट्रिक्स से यूं तैयार करें प्याज टमाटर की गाढ़ी ग्रेवी 

अगर आपकी ग्रेवी पतली बनती है या फिर इसका कलर फीका पड़ जाता है, तो आपके ये टिप्स काम आ सकते हैं।
author-profile
Published -03 Aug 2022, 15:58 ISTUpdated -03 Aug 2022, 16:19 IST
Next
Article
tips to prepare onion tomato gravy by chef kunal kapoor

टमाटर प्याज एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर डिश बनाने के लिए किया जाता है। क्योंकि डिश में ग्रेवी प्याज और टमाटर की तैयार की जाती है। चाहें सब्जी हो या फिर चिकन, टमाटर प्याज के ग्रेवी की मदद से उसके टेस्ट को लाजवाब तैयार करने की कोशिश होती है। लेकिन हर कोई परफेक्ट ग्रेवी नहीं बना सकता है क्योंकि इसे बनाने के लिए प्याज और टमाटर की सही मात्रा और मसालों की जानकारी होना बहुत जरूरी है। 

हालांकि, कई महिलाएं ग्रेवी को डिफरेंट तरीके से बनाती हैं, लेकिन अगर आप बिल्कुल बाजार जैसी ग्रेवी बनाना चाहती हैं तो आज हम आपको शेफ कुणाल के देसी ट्रिक्स फॉलो कर सकती हैं। बता दें कि शेफ कुणाल अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर आए दिन किचन और फूड से जुड़े कुछ अमेजिंग हैक्स साझा करते रहते हैं, जिन्हें हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं।  

गर्म मसाला की जगह डालें ये चीज

Onion gravy making tips

आप अपनी ग्रेवी को ज्यादा स्वादिष्ट बनाना चाहती हैं तो आप इसमें गर्म मसाला डालने के बजाय पाव भाजी मसाला, छोले मसाला या फिर मैगी मसाला डाल सकती हैं। ऐसा करने से न सिर्फ आपकी ग्रेवी का स्वाद बढ़ेगा बल्कि ग्रेवी गाढ़ी भी बनेगी। आप हर बार ग्रेवी को नया स्वाद देने के लिए इसमें अलग-अलग मसाले का इस्तेमाल कर सकती हैं। (मैगी मसाला रेसिपीज में इस्तेमाल करने के टिप्स)

इसे ज़रूर पढ़ें- बिना प्याज के इन चीजों से बनाएं लाजवाब और टेस्टी ग्रेवी, जानिए कैसे

काला नमक का करें इस्तेमाल

आप ग्रेवी को परफेक्ट बनाने के लिए इसमें नमक के साथ-साथ काला नमक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि काला नमक से आपकी ग्रेवी को बिल्कुल डिफरेंट फ्लेवर मिलेगा और आपकी डिश का स्वाद भी दुगना हो जाएगा। बेहतर होगा कि आप काला नमक का इस्तेमाल टमाटर डालने से पहले करें जैसे आप प्याज को फ्राई करने के बाद भी काला नमक डाल दें। 

कसूरी मेथी आएगी काम

gravy making tips

आप शेफ कुणाल द्वारा बताई गई इस टिप को फॉलो कर सकती हैं। जी हां, आप टमाटर और प्याज की ग्रेवी बनाते समय उसमें कसूरी मेथी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको सूखी कसूरी मेथी बाजार से खरीदकर लानी होगी और इस्तेमाल करना है। कहा जाता है कि कसूरी मेथी न सिर्फ ग्रेवी को खुशबूदार बनाती है बल्कि इसमें जायका भी लाने का काम करती है। (कसूरी मेथी बनाने की रेसिपी)

अन्य टिप्स 

  • आप गाढ़ी ग्रेवी बनाने के लिए दही और ताजी मलाई का इस्तेमाल कर सकती हैं।  
  • आप ग्रेवी में काजू का पेस्ट भी डाल सकती हैं। इससे न सिर्फ आपकी ग्रेवी गाढ़ी होगी बल्कि ज्यादा टेस्टी भी बनेगी।
  • आप ग्रेवी में प्याज-टमाटर के साथ-साथ इसमें मूंगफली भी डाल सकती हैं। 

यकीनन इन टिप्स की मदद से आप घर पर एकदम परफेक्ट ग्रेवी बना सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Youtube)  

 

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।