• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इस तरह करें रेसिपीज में मैगी मसाला का इस्तेमाल, बढ़ जाएगा जायका

इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी एक नहीं बल्कि कई रेसिपीज में मैगी मसाला का इस्तेमाल करना चाहेंगी, आइए जानते है।
author-profile
Published -17 Jan 2022, 13:27 ISTUpdated -17 Jan 2022, 14:07 IST
Next
Article
uses of maggi masala in recipes

बच्चों से लेकर बड़ों तक लगभग सभी मैगी के दीवाने होते हैं। सुबह हो या शाम, लगभग हर कोई इसे बड़े प्रेम के साथ खाना पसंद करता है। एक तरह से मैगी भारत में प्रमुख नाश्ता है क्योंकि, इसे बनाना भी बहुत आसान है। लेकिन, मैगी मसाला न केवल मैगी का स्वाद बढ़ता है बल्कि यह खाने का भी स्वाद बढ़ा देता है। जी हां, ऐसे कई लोग होते हैं, जो मैगी मसाला को सिर्फ मैगी में ही नहीं बल्कि अन्य रेसिपीज में भी उपयोग करते हैं।

कई ऐसी महिलाएं होती हैं, जो बाज़ार से या फिर घर पर ही मैगी मसाला बनाकर रेसिपीज में इस्तेमाल करती हैं। कोई सब्जी में इस्तेमाल करता है, तो कोई अन्य रेसिपीज में। ऐसे में आज इस लेख में हम आपको मैगी मसाला के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप भी आसानी से व्यंजन को स्वादिष्ट बना सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

ब्रोकली की सब्जी में करें उपयोग 

different uses of maggi masala in recipes INSIDE

सर्दियों के मौसम में ब्रोकली की सब्जी लगभग हर कोई पसंद करता है। खाने में टेस्टी लगने के साथ-साथ ये सब्जी सेहतमंद भी होती है। ऐसे में अगर आप ब्रोकली की मसाले वाली सब्जी बनाने जा रही हैं, तो आप उसमें मैगी मसाला का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से सब्जी का जायका बढ़ सकता है। इसके लिए सबसे पहले ब्रोकली में सब्जी मसाला छोड़कर अन्य सभी मसाले को डालकर पका लें। जब लगे कि सब्जी आधी पक गई है तो उसमें मैगी मसाला डालकर अच्छे से चला लें और लगभग 5 मिनट बाद गैस को बंद कर दीजिए। इससे सब्जी का जायका बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: आइए जानते हैं भारत के 9 सबसे अजीबो-गरीब भोजन के बारे में

ऑमलेट में करें इस्तेमाल 

different uses of maggi masala in recipes INSIDE

शायद, आपने मसाला ऑमलेट का स्वाद ज़रूर चखा होगा। अगर नहीं चखा है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऑमलेट का जायका बढ़ाने के लिए कई लोग मैगी मसाला का भी इस्तेमाल करते हैं, जिसे कई लोग मैगी मसाला ऑमलेट के नाम से जानते हैं। इसके लिए आप घर पर तैयार मैगी मसाला का भी उपयोग कर सकती हैं।   

  • सबसे पहले एक बर्तन में अंडे को फोड़कर डालें और उसमें बारीक़ कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए।
  • इसके बाद इसमें हल्का मैगी मसाला भी डालकर के से दो बार अच्छे से फेंट लीजिए।
  • अब एक पैन में तेल गरम करके ऑमलेट बना लीजिए। यक़ीनन इस रेसिपी को आप भी ज़रूर ट्राई करना चाहेंगी।

पकोड़े में करें इस्तेमाल 

different uses of maggi masala in recipes INSIDE

जी हां, पकोड़े को एक अलग टेस्ट देना है तो आप उसमें मैगी मसाला का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से पकोड़े का एक अलग ही स्वाद चखने का मौका मिल जाएगा। इसके लिए जब आप बेसन का घोल बनाती हैं, तो उस घोल में एक से दो चम्मच मैगी मसाला डालकर भी मिक्स कर सकती हैं। मैगी मसाला को आप प्याज के पकोड़े, मिक्स पकोड़े, आलू के पकोड़े, ब्रेड के पकोड़े और हरी मिर्च के पकौड़े के साथ-साथ अन्य कई पकोड़े में भी आसानी से उपयोग कर सकती हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: बिना प्याज के इन चीजों से बनाएं लाजवाब और टेस्टी ग्रेवी, जानिए कैसे

जीरा आलू में करें उपयोग 

different uses of maggi masala in recipes INSIDE

अगर आप जीरा आलू बना रही हैं, तो आप उसमें भी मैगी मसाला का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से जीरा आलू का जायका बाढ़ सकता है। इसके लिए सबसे पहले एक पैन में मैगी मसाला को डालकर अच्छे से भून लें। मसाला भूनने के बाद इसे किसी बर्तन में निकाल लें। जब गैस से जीरा आलू उतारने में 5 मिनट बचा हो तो उसमें भूना मैगी मसाला डालकर अच्छे से मिक्स कर दें। मैगी मलासा जीरा आलू को चटपटा बनाने का काम करता है।

पराठे या समोसा में करें इस्तेमाल 

जी हां, अगर आप पराठे और समोसा के लिए मसाला तैयार कर रहीं, तो आप उसमें भी मैगी मसाला का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले पराठे और समोसा के मसाले में मैगी मसाला को डालकर अच्छे से कुछ देर भून लें। भूनने के बाद आप पराठे या फिर समोसा में डालकर पका सकती हैं। इससे जायका बढ़ सकता है। इसके अलावा आप बैंगन फ्राई में भी मैगी मलासा का उपयोग कर सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@hz,vegrecipeswithvaishali.com)

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।