• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Momos के लिए एक साथ इस तरह बनाएं तीन अलग स्वाद की चटनियां

जब तक momos की चटनी साथ में ना हो तब तक मोमो खाने का मज़ा नहीं आता। स्ट्रीट फूड शॉप से जब आप मोमो लेकर खाते हैं तो वो आपको एक ही तरह की हॉट गार्लिक सॉ...
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial
Published -04 Jun 2018, 13:35 ISTUpdated -31 Oct 2018, 12:58 IST
Next
Article
momos chutney recipe article

हर घर में हर किसी के फेवरेट स्नैक्स में से एक होते हैं momos लेकिन मोमो खाने का स्वाद यूं ही नहीं आता जब तक momos की चटनी साथ में ना हो तब तक मोमो नहीं खाए जा सकते। वैसे आपने कभी गौर किया हो तो देखा होगा कि ज्यादातर स्ट्रीट फूड शॉप से जब आप मोमो लेकर खाते हैं तो वो आपको एक ही तरह की हॉट गार्लिक सॉस साथ मोमोज देते हैं लेकिन जब आप किसी अच्छे रेस्टोरेंट में जाकर momos ऑर्डर करती हैं तो उसके साथ में कम से कम 3 तरह की चटनी आती हैं। 

मोमो के साथ रेड चिल्ली सॉस, टॉमेटो चटनी और व्हाइट सॉस सर्व की जाती है फिर आप जब गर्मागर्म मोमो को इन चटनी के साथ खाती हैं तो इसका स्वाद आपकी भूख बढ़ा देता है। वैसे हर रेस्टोरेंट की सॉस और चटनी का स्वाद अलग होता है। इसलिए हो सकता है कि आपको भले ही किसी रेस्टोरेंट में तीनों चटनी मोमो के साथ सर्व की गई हों लेकिन आपको momos खाने का मज़ा ना आए लेकिन अगर आपको तीनों चटनी का स्वाद पसंद आ गया है तो आपको इन तीनों चटनी की रेसिपी भी पता होनी चाहिए। 

शेफ कमल राणा ने हमें momos की तीन तरह की चटनी बनाने की वो आसान रेसिपी बतायी है जिससे आप फटाफट अपने घर पर ही मोमो के साथ तीनों चटनियां बना लेंगी। ये चटनी कैसे बनानी है आइए एक-एक करके जानते हैं। 

कैसे बनाएं momos की लाल मिर्च वाली चटनी 

momos red chilli sauce chutney

लाल मिर्च चटनी बनाने की सामग्री

लाल मिर्च- 20 ग्राम 

तेल- 1 चम्मच

नमक- स्वादानुसार

लाल मिर्च चटनी बनाने की विधि

  • एक पैन लें और उसमें लाल मिर्च डालें इसमें 1 कप पानी डालकर इसे गैस पर उबलने के लिए रख दें। जब पानी के साथ मिर्च में उबाल आने लगे तो गैस को धीमा कर दें और मिर्च को आधा ढककर 10-12 मिनट उबलने दें।
  • मिर्च उबल कर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए और इसे ठंडा होने दीजिए।
  • मिर्च के ठंडा होने पर इसे मिक्सर जार में नमक और तेल के साथ डालकर पीस लें और इसका बारीक पेस्ट तैयार कर ले। मिक्सी के जार से चटनी को बाउल में निकाल लें लाल मिर्च की चटनी तैयार है। 

Read more: 10 मिनट में इंडो-चाइनिज़ शेज़वॉन सॉस को आप घर पर ऐसे बनाएं

कैसे बनाएं momos की टमाटर वाली चटनी 

momos tomato chutney recipe

टमाटर की चटनी बनाने की सामग्री

टमाटर - 200 ग्राम 

लाल मिर्च - 4 

तेल - 1 चम्मच

धनिया पाउडर - 1 चम्मच 

जीरा - 1 चम्मच 

हल्दी पाउडर - 1/4 चम्मच 

नमक - स्वादानुसार 

हींग - 1/2 चुटकी

अदरक - 1 इंच टुकड़ा (कटा हुआ)

टमाटर की चटनी बनाने की विधि

  • सबसे पहले टमाटर को बड़े -बड़े टुकड़ों में काट लें
  • पैन को गैस पर रखकर गर्म करें और जब पैन गरम होने लगे तब इसमें 1 चम्मच तेल डाल दें। तेल गरम होने पर इसमें जीरा डालकर हल्का सा भून लें। जीरा भुनने पर इसमें हल्दी पाउडर डालकर गैस धीमा कर दें और इसे भूनें
  • हल्दी के बाद कटा हुआ अदरक, धनिया पाउडर, हींग, कटे हुए टमाटर, साबुत लाल मिर्च और नमक डाल दीजिए. सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करते हुए हल्का सा भून लीजिए. टमाटर में ¼ कप पानी डाल दीजिए और टमाटर को मध्यम आंच पर 5 मिनिट ढककर पकने दीजिए.
  • टमाटर को चैक कीजिए. टमाटर हल्के से नरम हुए हैं, इन्हें और 3 से 4 मिनिट ढककर पका लीजिए. टमाटर चैक कीजिए, टमाटर एकदम नरम होकर तैयार हैं, गैस बंद कर दीजिए और टमाटरों को ठंडा होने दीजिए. 
  • टमाटर के ठंडा होने पर इन्हें मिक्सर जार में डालकर बारीक पीस लीजिए. टमाटर की चटनी बनकर तैयार है, इसे प्याले में निकाल लें। 

Read more: घर पर ऐसे बनाएं पिज्जा सॉस, क्या आप भी अभी तक टमाटर की चटनी लगा रही थी?

कैसे बनाएं momos की white sauce

momos white sauce recipe

व्हाईट सॉस बनाने की सामग्री

आलू -  1 उबला हुआ

दूध - 1 कप 

क्रीम - 1/4 कप 

नमक - स्वादानुसार 

व्हाइट सॉस बनाने की विधि

  • व्हाइट सॉस बनाने के लिए उबले आलू को छीलकर तोड़ कर मिक्सर जार में डालें अब इसमें क्रीम, नमक और दूध भी डाल दें और एकदम बारीक पेस्ट बना लें
  • चटनी ज्यादा गाढ़ी लग रही है तो इसमें थोड़ा दूध और डाल कर फिर से फैंटें व्हाइट सॉस बनकर तैयार है, इसे प्याले में निकाल लें। 

इन तीनों चटनियों को आप वेज मोमोज और नॉन वेज momos के साथ सर्व कर सकती हैं। घर पर मोमो बनाने की रेसिपी तो आपको बता चुके हैं तो अब आप अपने घर पर फ्रेश मोमो बनाएं और साथ में इन तीनों मोमो की चटनियों के साथ खाएं।

Read more: खाने का स्वाद बढ़ाने वाली इन dips के बारे में जानती हैं आप?

Momos की चटनी ताज़ा ही स्वादिष्ट लगती हैं ज्यादा से ज्यादा फ्रिज में रखने के बाद आप इसे अगले दिन तक इस्तेमाल कर सकती हैं इसलिए आप मोमो के साथ उतनी ही चटनी बनाएं जितनी एक बार में जरुरत हो।

Recommended Video

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।