• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

खाने का स्वाद बढ़ाने वाली इन dips के बारे में जानती हैं आप?

आपके ज़ायके का स्वाद बढ़ाने वाली कितनी तरह की dips के बारे में आप जानती हैं? अगर आपको इनके सही नाम नहीं पता और आप ये नहीं जानती कि किस dip को किसके सा...
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial
Published -06 Feb 2018, 19:04 ISTUpdated -06 Feb 2018, 19:19 IST
Next
Article
mix off all indian dip main

Dips ये इंडियन स्नैक्स हों या फिर पिज्जा, बर्गर सभी का स्वाद इनके बिना अधूरा है। हर डिप का स्वाद अलग होता है उसे खाने और बनाने का तरीका भी उसी तरह से अलग होता है। आप सही खाने के साथ सही तरह की dips का इस्तेमाल करेंगी तो आपका खाना और भी टेस्टी हो जाएगा। 

आपके ज़ायके का स्वाद बढ़ाने वाली कितनी तरह की dips के बारे में आप जानती हैं? अगर आपको इनके सही नाम नहीं पता और आप ये नहीं जानती कि किस dip को किसके साथ खाना चाहिए तो आपको हम अभी कुछ dips के बारे में बता रहे हैं। इस डिप्स का स्वाद कैसा होता है इसके बारे में भी बताएंगे। 

वैसे तो शेफ हर दिन एक नए तरह की dip मार्केट में लाते हैं और जिन लोगों को खाना बनाने का खास शौक है वो भी नई नई तरह की dips बनाने के कई नए एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं। इंडिया के लोगों के स्वाद की बात करें तो हमें खाने में तीखा और चटपटा बहुत पसंद होता है इसी को ध्यान में रखकर हम आपको इन dips के बारे में बता रहे हैं। 

कद्दू की डिप (Pumpkin pie dip)

Pumpkin pie dip inside

कद्दू की डिप घर पर बनाने के लिए आपको चाहिए पनीर क्रीम, चीनी, कद्दू, खट्टी क्रीम, दालचीनी, पाई मसाला, अदरक, और gingersnap कुकीज़ आप इस सारी सामग्री को ले लीजिए और फिर इसे बनाने के लिए एक बाउल लें इसमें पनीर क्रीम को तब तक फेंटे जब तक इसमें चिकनाहट ना आ जाए। फिर आ इसमें बाकि सारी सामग्री डालकर इसे ब्लैंडर की मदद से मिक्स कर लें। आपके कद्दू की डिप तैयार है। इसे आप किसी भी बिस्कुट या चिप्स के साथ खा सकती हैं। 

Read more: अगर आपको south indian नारियल की चटनी पसंद है तो जानिए ये रेसिपी

मसालेदार तंदूरी डिप (Spicy tandoori dip)

Spicy tandoori dip inside

घर पर मसालेदार तंदूरी डिप बनाने के लिए आप सबसे पहले दही लें इसमें कटे हुए टमाटर, धनिया, तंदूरी मसाला, हल्की सी चीनी और थोड़ा सा नमक मिलाएं। आप इस सारी सामग्री को मिक्सर में डालें और पीसकर इसका smooth और thick पेस्ट बना लें। अब आप इसे किसी भी इंडियन स्नैक्स के साथ खा सकती हैं ये सभी का स्वाद बढ़ा देगा।

Read more: खट्टे देसी टमाटर की मीठी चटनी बनाने की रेसिपी जानिए

मिसिसिपी सिन डिप (Mississippi sin dip)

Mississippi sin dip inside

घर पर मिसिसिपी सिन डिप बनाने के लिए आपको चाहिए 1 फ्रेंच रोटी, 2 कप दूध को खट्टा कर बनाया हुआ पनीर, 2 कप कटा हुआ पकाया हैम, 100 ग्राम कंटेनर खट्टा क्रीम , 1/2 कप कटा हुआ हरा प्याज, 1/4 कप कटा हुई green chilli मिर्च, 2 छोटे जलापेनो मिर्च। इस सारी सामग्री को आप एक बाउल में डालकर इसे blender की मदद से पीस लें। आप चाहें तो इसे मिक्सर में भी पीस सकती हैं। ये जितनी अच्छी तरह से पीस कर मिक्स होगा इसका स्वाद उतना ही अच्छा आएगा।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।