रेसिपी और टिप्स
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 01 Nov 2018, 15:25 IST

गर्मियों में नहीं होगी डिहाइड्रेशन की समस्या अगर पिएंगी ये डिटॉक्स सूप

गर्मी में आठ से दस ग्लास पानी पीने के बावजूद शरीर में कमजोरी लगती है। ऐसा पोषक-तत्वों की कमी के कारण होता है। न्यूट्रिशन्स की इस कमी को पूरा करने के ल...
detox soup for dehydration main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 01 Nov 2018, 15:25 IST

चुभती-जलती गर्मी का मौसम आयो रे...

इस मौसम में आप कहीं बीमार ना पड़ जाए इसके लिए जरूरी है कि आप अपने शरीर में पानी की कमी ना होने दें। इसके लिए तो सबसे जरूरी है कि रोज आठ से दस ग्लास पानी पिएं। लेकिन अधिक मात्रा में भी पानी पीने से शरीर में कमजोरी रहती है तो इन पांच तरह के पौष्टिक सूप पिएं। ये डिटॉक्स सूप गर्मी में शरीर को ठंडक तो देते ही हैं साथ ही शरीर को फ्रेश और टॉक्सिन्स रहित भी रखते हैं। तो आइए जानते हैं इन हेल्दी सूप को पीने से क्या फायदे होते हैं और इन्हें कैसे बनाया जा सकता है। 

1ग्रीन डिटॉक्स सूप

detox soup for dehydration inside

ग्रीन रंग व नाम की चीजों पर आंख बंद कर आप भरोसा कर सकती हैं। क्योंकि ग्रीन रंग का सूप आपकी बॉडी को डिटॉक्स भी करता है और आपके आंखों के लिए भी बेस्ट होता है। गर्मियों में खुद को हेल्दी रखने और डिहाइड्रेट रखने के लिए घर में पालक, खीरा, ककड़ी आदि ग्रीन रंग के फलों और सब्जियों का सूप बनाकर पिएं। इन चीजों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मददगार होते हैं। 

इस तरह से तैयार करें सूप- सूप बनाने के लिए पालक, ककड़ी और खीरे को पीस लें। फिर इसमें हल्का सा काला नमक और नींबू का रस मिला लें। आपका सूप तैयार हो गया है और अब आप इसे पी सकती हैं। 

Read More: अगर शरीर में दिखने लगे ये 7 लक्षण तो समझ लें कि हो गई है पानी की कमी

2टमाटर-स्ट्रॉबरी सूप

detox soup for dehydration inside

दिन भर के काम के बाद रात को काफी थकावट हो जाती है। इस थकावट को दूर करने के लिए डायरेक्ट सोने की जरूरत नहीं है बल्कि रात को गर्मागर्म टमाटर और स्ट्रॉबेरी का सूप पीकर सोएं। टमाटर का सूप सर्दियों के लिए होता है वहीं गर्मियों में टमाटर के सूप का मजा लेने के लिए इसमें स्ट्रॉबेरी डालकर पीजिए। इससे पूरे शरीर में पानी की कमी भी पूरी हो जाएगी और विटामिन सी भी प्रचूर मात्रा में मिल जाएगा। 

इस तरह से तैयार करें सूप- यह सूप बनाने के लिए 1 पैकेट स्ट्रॉबरी और 2 टमाटर लेकर मिक्सर में ग्राइंड करें। फिर इसे प्याज के छौंके के साथ पकाइए। जब ये हल्का गाढ़ा हो जाए तो इसे पिएं। यह सूप एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और शरीर को डिटॉक्स करने के लिए लाभकारी होता है। 

Read More: ऐसे बनाएंगी टमाटर की प्यूरी तो कई दिनो तक भी नहीं होगी खराब

3कीवी-आम सूप

detox soup for dehydration inside

इस मौसम में कीवी और आम का सूप आपके हेल्थ और दिमाग, दोनों के लिए फायदेमंद होता है। कीवी और आम का सूप स्वादिष्ट होने के साथ-साथ शरीर को डिटॉक्स करने के लिए बहुत लाभकारी भी होता है। इस सूप में प्रचूर मात्रा में विटामिन सी, के, प्रोटीन, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, गुड फैट्स और फाइबर होता है। 

इस तरह से तैयार करें सूप- इसे बनाने के लिए कीवी और आम के पल्प को हाथों से कटोरी में निकालें। फिर इसमें ग्रीक योगर्ट मिलाएं।

Read More: जानिए घर पर मैंगो फिरनी बनाने की आसान रेसिपी

4तरबूज और पुदीने का सूप

detox soup for dehydration inside

गर्मी में लू से बचने के लिए और शरीर में पानी की कमी पूरा करने के लिए तरबूज हर कोई खाता है। तरबूज में काफी मात्रा में पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेट और तरोताजा रखता है। वहीं पुदीने में मिन्थॉल होता है जो शरीर को ठंडक देता है। इसलिए गर्मियों में शरीर को ठंडा, हाइड्रेट और स्वस्थ रखने के लिए यह सूप अत्यधिक लाभकारी होते हैं।

इस तरह से तैयार करें सूप- तरबूज को टुकड़ों में काटकर ग्राइंडर में मिक्स कर लें। फिर इसे एक ग्लास में निकाल लें। अब इसमें दो चम्मच पिसा हुआ पुदीना मिलाएं। ऊपर से एक चुटकी काला नमक मिला लें। आपका सूप तैयार हो जाएगा। अब इसे सुबह-सुबह पिएं।

Read More: घटाना है वजन तो खूब खाओ तरबूज

5बीटरुट सूप

detox soup for dehydration inside

बीटरुट में प्रोटीन, फास्फोरस, जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन बी6, कॉपर, विटामिन ए, सी, कैल्शियम, आयरन होता है जो गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए फायदेमंद होता है। आप एक तरह से कह सकती हैं कि यह सूप न्यूट्रिशन्स का खजाना होता है। 

इस तरह से तैयार करें सूप- बीटरुट के साथ खीरा डालकर आप यह सूप बना सकते हैं। गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने और डिटॉक्स करने के लिए यह सूप लाभकारी होता है।

Loading...
Loading...