जानिए घर पर मैंगो फिरनी बनाने की आसान रेसिपी

By Inna Khosla01 Nov 2018, 15:35 IST

आम सिर्फ गर्मियों में खाने का मौका मिलता है और आम से बनी फिरनी भी आप सिर्फ गर्मियों में ही खा सकती हैं। अगर आप अब तक गर्मियों में सिर्फ आम ही खाती थी या फिर आम पन्ना, मैंगो बर्फी और मैंगो शेख ही बनाकर पीती थी तो अब आप मैंगो फिरनी बनाने की रेसिपी भी जान लें। 

आप अपने घर पर आसानी से कभी भी मैंगो फिरनी बना सकती हैं। मैंगो फिरनी कैसे बनानी है ये आप इस वीडियो में देखकर सीख सकती हैं। इस वीडियों में घर पर आम से फिरनी बनाने की पूरी रेसिपी ना सिर्फ बतायी गयी है बल्कि मैंगो फिरनी बनाकर भी दिखायी है। 

मैंगो फिरनी बनाने की सामग्री

चावल- एक कटोरी (भिगे हुए)

मैंगो प्यूरी- एक कटोरी

आम- छोटे टुकड़े में कटा हुआ एक कटोरी

चीनी- एक छोटी कटोरी 

दूध- 1 गिलास 

इलायची पाउडर- 1 छोटा चम्मच 

डाईफ्रूट- थोड़े से 

मैंगो फिरनी बनाने की विधि

सबसे पहले एक कटोरी चावल लें और उसे पानी में 30 मिनट के लिए भिगो कर रख दें। फिर आप चावल का पानी निकालकर उसे मिक्सी में पीस लें और उसका पेस्ट तैयार कर लें।  पैन में एक गिलास दूध डालें और उसे उबलने के लिए रख दें। दूध को धीमी आंच पर ऊबलने दें। 

जब दूध गाढ़ा होने लगे तब आप इसमें पीसे हुए चावलों का पेस्ट डाल दें। फिर चावल को दूध में अच्छी तरह से मिक्स करें और 2 मिनट उबलने दें। 

अब इसमें चीनी और मैंगों प्यूरी डालें और इसे भी मिक्स करें और उबलने दें। 

अब इसमें एक उबाल आने के बाद आप इसमें इलायची पाउडर डालें। 

इस मिश्रण में आम के छोटे कटे हुए टुकड़े और ड्राईफ्रूट भी डाल दें। 

अब तैयार किया हुआ मिश्रण बाउल में निकाल लें। फिरनी को खाने का स्वाद मिट्टी के बाउल में ही आता है। इसलिए आप गर्मागर्म मैंगो फिरनी को मिट्टी की कटोरी में डालें और फिर इसे 2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। 

2 घंटे बाद मैंगो फिरनी फ्रिज से निकालें और इस पर मैंगो के स्लाइस डालकर सर्व करें। 

मैंगो फिरनी को खाने का स्वाद ठंडा करने के बाद ही आता है। आप अपने घर पर ये वीडियो देखने के बाद आसानी से मैंगो फिरनी बना सकती हैं। वैसे गर्मियों में मैंगो फिरनी के अलावा महिलाएं आम का आचार, मैंगो शेख और आम की बर्फी भी बनाती हैं। आम से बनने वाली हर डिश काफी स्वादिष्ट होती है। लोग आम खाने के लिए गर्मियों का खास इंतज़ार करते हैं। यूं तो अब हर तरह का फल आपको हर मौसम में मिल जाता है लेकिन आम खाने का असली मज़ा सिर्फ गर्मियों में ही है। वैसे हम आपको ये भी बता चुके हैं कि कौन सा आम गर्मियों में मार्केट में कब आता है। तो आपको जो भी आम की वेरायटी पसंद है आप उसे मार्केट से सिर्फ गर्मियों में ही खरीदकर खा सकती हैं। गुजराती लोग वैसे गर्मियों में खाने के साथ आम पन्ना जरुर पीते हैं। तो इस साल अगर आप गर्मियों में खीर खाने का सोच रही हैं तो आप खीर की जगह आम की फिरनी बनाएं और अपने मेहमानों को खिलाएं।

 

Credits

Producer: Rohit Chavan

Video Editor: Anand Sarpate