घटाना है वजन तो खूब खाओ तरबूज

By Pooja Sinha05 Apr 2018, 20:04 IST

गर्मियों में बहुत सारे फायदेमंद फल बाजार में देखने को है। लेकिन इस मौसम में तरबूज से अच्‍छा फल कोई और हो ही नहीं सकता है। गर्म मौसम में इसे खाने से आपको ठंडक, ताजगी और एनर्जी मिलती है। यूं तो तरबूज के कई फायदे हैं लेकिन यह वजन घटाने के लिए बेहतरीन उपाय है। अगर आप अपने बढते वजन को कम करने की सोच रही हैं तो तरबूज को अपनी डाइट में शामिल करना ना भूलिये। ये एक ऐसा फल है जिसमें फाइबर और पानी भरपूर मात्रा में होता है। फाइबर की अधिकता के कारण इससे काफी देर तक पेट भरा हुआ रहता है। आइए जानते हैं कि तरबूज से कैसे वजन कम किया जा सकता है।

Watch more: गर्मियों में होने वाली फूड प्वायज़निंग से ऐसे बचें

लो कैलोरी

जी हां अगर आप अपना वजन घटाना चाहती हैं तो तरबूज आपके लिये सबसे उत्तम है। 100 ग्राम तरबूज में केवल 30 कैलोरी होती है। डेली मेल में प्रकाशित एक खबर के अनुसार तरबूज वजन को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। इससे ब्‍लड वेसल्‍स के अंदर चर्बी नहीं जमती। शोधकर्ताओं का मानना है कि तरबूज के पोषक तत्वों का राज उसके रस में पाए जाने वाले स्रिटूलाइन रसायन में छुपा है।

water melon weight in

फैट और शुगर फ्री

तरबूज में बिल्‍कुल भी फैट नहीं होता है। इसलिए वजन कम करने के लिए इससे अच्‍छा फल आपके लिए कोई और हो नहीं सकता है। 100 ग्राम तरबूज में 6.2 ग्राम शुगर होता है। कम शुगर मोटापा कम करने के लिए बेहतर होता है।

पेट भरने वाला

तरबूज में फाइबर और पानी की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है इसलिए इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। 

वजन कम करना है तो जल्‍दी से तरबूज को अपनी डाइट में शामिल करें।

Credits

Producer: Prabhjot Kaur
Editor: Syed Afraz