भारतीय घरों में खाना पकाने के लिए गैस सिलेंडर सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला स्रोत है और यह लगभग हर घर में होता है। गैस सिलेंडर एलपीजी (लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस) से भरे होते हैं, जो प्रकृति में बहुत ज्‍यादा ज्वलनशील होते हैं। इस तरह से यह खाना पकाने की आवश्यकताओं का सबसे जरूरी, लेकिन थोड़ा खतरनाक हिस्सा है। 

इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप सुरक्षित रूप से गैस सिलेंडर का इस्‍तेमाल कर रही हैं। आपको अपने घरों में गैस सिलेंडर का इस्‍तेमाल करते समय कुछ सेफ्टी टिप्‍स को फॉलो करना चाहिए। एलपीजी खरीदते समय सावधानी, एलपीजी के साथ खाना बनाते समय सावधानियां और एलपीजी रखरखाव के दौरान कुछ कदम को उठाना बेहद जरूरी होता है।

कई वाल्व और पाइप कनेक्शन हैं जो बहुत अधिक टूट-फूट का कारण बनते हैं। इसलिए, निरंतर निगरानी की हमेशा आवश्यकता होती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे सेफ्टी टिप्‍स के बारे में बता रहे हैं जो गैस सिलेंडर के इस्‍तेमाल के दौरान आपको ध्‍यान में रखने चाहिए। 

खरीदते समय बरतें सावधानियां

हमेशा ऐसे एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल करें, जिन पर आईएसआई का निशान हो। सुनिश्चित करें कि आप गैस सिलेंडर को वास्तविक डीलरों से खरीद रही हैं। इसे काला बाजार से न खरीदें।

गैस सिलेंडर की डिलीवरी लेते समय समय, इस बात का ध्‍यान रखें कि सिलेंडर ठीक से सील है और इसकी सेफ्टी कैप से छेड़छाड़ नहीं की गई है, जो अन्यथा एलपीजी के लीकेज का कारण बनकर भयानक विस्फोट का कारण बन सकता है।

safely measure using gas cylinder

गैस सिलेंडरों को उचित रूप से स्टोर करें

एक बार गैस सिलेंडर मिलने के बाद इसे वर्टिकल पोजीशन में, एक फ्लैट सतह पर और सही हवादार हिस्‍से में रखें। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि गैस सिलेंडर के पास कोई ज्वलनशील पदार्थ और ईंधन (जैसे मिट्टी का तेल) न हो, जो विस्फोट हो सकता है। इसके अलावा, यह भी जरूरी है कि कमरा बहुत गर्म (125 डिग्री से ऊपर) न हो।

इसे जरूर पढ़ें: कैसे पता लगाएं कि गैस सिलेंडर होने वाला है खाली

गैस सिलेंडर की नॉब हमेशा बंद करें

गैस सिलेंडर को जोड़ने के लिए सर्विस मैन या डिलीवरीमैन की मदद लें ताकि इसे सावधानीपूर्वक और सही तरीके से लगाया जा सके। किसी भी आकस्मिक लीकेज को रोकने के लिए, इस्‍तेमाल के बाद, गैस सिलेंडर की नॉब को हमेशा बंद कर दें। इसके अलावा, अगर आपको रिसाव की गंध आ रही हो तो भी इस्‍तेमाल के बाद स्टोव नॉब बंद कर दें।

safety tips while using gas cylinder

गैस डिटेक्टर स्थापित करें

गैस सिलेंडर से गैस लीकेज के कारण किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए अपने किचन में और जिस कमरे में आप अपना गैस सिलेंडर रखते हैं, उसमें गैस डिटेक्टर स्थापित करें। गैस डिटेक्टर यह निगरानी करने का काम करेगा कि कोई गैस कण हवा में है या नहीं।

सिलेंडरों को धीरे से संभालें

सिलेंडरों को बिना टकराए या स्क्रैप किए स्थानांतरित करना भी आना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि टैंक डैमेज हो सकते हैं, जिससे तत्काल या धीरे-धीरे गैस लीकेज हो सकती है। सिलिंडरों को हमेशा ट्रॉली या वाहन की मदद से मूव करना चाहिए। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि सुरक्षा वाल्व तब तक बना रहता है जब तक आप अपने सिलेंडर को उनकी फाइनल जगह पर नहीं ले जाते हैं।

gas cylinder safely using

सही सेफ्टी उपकरण का इस्‍तेमाल

गैस लीकेज को रोकने के लिए आप कई चीजें कर सकती हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसी स्थिति के लिए भी तैयार रहें जिसमें गैस लीकेज पहले ही हो चुका हो। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास उपयुक्त पीपीई उपकरण उपलब्ध हैं। इसमें दस्ताने, काले चश्मे और एप्रन शामिल हो सकते हैं। 

लेकिन आपके पास आपातकालीन उपकरण जैसे अग्निशामक यंत्र, आईवॉश स्टेशन, स्प्रिंकलर सिस्टम और शावर भी होने चाहिए।

 

जबकि गैस सिलेंडरों ने खाना बनाना तेज और आसान बना दिया है, आपको उनका उपयोग सावधानी से करना चाहिए, क्योंकि उनमें एलपीजी बहुत ज्‍यादा ज्वलनशील होती है और आपके घर और/या इसकी सामग्री को नष्ट करने वाले विस्फोट का कारण बन सकती है और आपको और आपके परिवार के सदस्यों को गंभीर चोट पहुंचा सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: गैस चूल्‍हे को साफ करने के लिए अपनाएं यह 5 आसान घरेलू टिप्‍स

इस तरह से किसी भी दुर्घटना और वित्त के नुकसान से बचने के लिए आप गैस सिलेंडर के इस्‍तेमाल के दौरान इन सेफ्टी टिप्‍स को फॉलो करें। साथ ही आपको कुछ दुर्भाग्यपूर्ण घटना की स्थिति में अपने वित्त की सुरक्षा के लिए एक गृह बीमा पॉलिसी के साथ-साथ एक पर्याप्त चिकित्सा बीमा पॉलिसी भी खरीदनी चाहिए।

आपको य‍ह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इसतरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com