आज हर घर में कुकिंग गैस और LPG सिलेंडर उपलब्ध रहते हैं और ये हर घर की जरूरत होते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये सिलेंडर सभी के घर एक जैसे आते हैं फिर किसी के घर गैस जल्दी और किसी के घर ज्यादा देर से क्यों खत्म होती है? गैस सिलेंडर्स और कुकिंग गैस को लेकर कुछ सावधानियां और कुछ हैक्स आपको ध्यान रखने चाहिए जो आपकी कुकिंग गैस को लंबे समय तक चला भी सकते हैं और साथ ही साथ सिलेंडर की सही मेंटेनेंस भी कर सकते हैं। 

तो चलिए जानते हैं कि आखिर किस तरह से आप अपनी कुकिंग गैस को बचा सकते हैं। 

कढ़ाई की जगह प्रेशर कुकर का इस्तेमाल-

आप कढ़ाई की जगह प्रेशर कुकर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये कम गैस खर्च करता है और इसमें कढ़ाई के मुकाबले खाना भी जल्दी बनता है। ऐसे में आप समय और कुकिंग गैस दोनों बचाएंगे। 

gas cylinders and issues

इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्यों होते हैं गैस सिलेंडर के नीचे की ओर छेद? जानिए सिलेंडर के बारे में कुछ अनोखे फैक्ट्स

बर्तनों का तला हमेशा साफ रखें-

अगर देखा जाए तो बर्तनों की सफाई हम अच्छे से ही करते हैं, लेकिन कई बार उसका तला साफ करना भूल जाते हैं। बर्तनों की सफाई करते समय उसका तला साफ करना ज्यादा जरूरी है जिससे LPG गैस कम लगती है। अगर बर्तन के तले में गंदगी या फिर जला हुआ खाना जमा रहेगा तो उस बर्तन में खाना पकाने में ज्यादा गैस लगेगी। 

हमेशा नाप-तौल के इंग्रीडियंट्स का इस्तेमाल करें-

कई लोगों की ये परेशानी होती है कि वो अपने इंग्रीडियंट्स अंदाज़ से डालते हैं और सॉलिड इंग्रीडियंट्स की तुलना में कितना पानी उन्हें डालना चाहिए ये नहीं समझ पाते। ऐसे में वो कई बार ज्यादा पानी डाल देते हैं जिससे लिक्विड ज्यादा हो जाता है और LPG का कंजम्पशन भी ज्यादा होता है। 

gad cylinders facts

हमेशा ढककर ही खाना पकाएं-

अगर आप खाना पकाते समय उसे ढक देंगे तो ये ज्यादा बेहतर होगा। अगर आप बर्तन का ढक्कन खोलकर खाना पकाते हैं तो ये गलत होगा इससे गैस ज्यादा खर्च होगी।  

ऐसे पहचानें कब साफ करना है बर्नर- 

गैस बर्नर से हमेशा नीले रंग का फ्लेम ही आना चाहिए। अगर आपके बर्नर से पीला या नारंगी फ्लेम आता है तो इसे साफ करने की जरूरत है। अगर ये साफ नहीं किया जाता तो गैस ज्यादा लगेगी।  

इसे जरूर पढ़ें- अगर खरीदना है कूलर तो ध्यान रखें ये 10 बातें 

कैसे करें सिलेंडर की मेंटेनेंस ताकि न हो कोई हादसा? 

गैस बचाने के टिप्स के साथ-साथ ये भी जरूरी है कि हम ये जान लें कि कैसे अपने सिलेंडर और अन्य अप्लायंस की मेंटेनेंस करनी चाहिए ताकि वो सही तरह से काम करें और हमें कोई परेशानी न हो। उसके लिए आप कुछ जरूरी टिप्स का ध्यान रखें- 

  • हमेशा BIS (Bureau of Indian Standards) द्वारा अप्रूव किए हुए अप्लायंस ही चुनें। 
  • LPG सिलेंडर की सील हमेशा चेक करें। अगर ये खुली हुई है तो उसे अपने घर में न लाएं। 
  • अधिकतर लोग अपने LPG सिलेंडर्स की सर्विसिंग नहीं करवाते हैं और ये गलत है। आपको सिर्फ सिलेंडर्स की ही नहीं बल्कि बाकी चीज़ों जैसे गैस बर्नर, रबर ट्यूब आदि की सर्विसिंग भी समय-समय पर करवानी चाहिए। वो भी आधिरारिक मेकैनिक से। 
  • आप सर्विसिंग के लिए अपने डिस्ट्रिब्यूटर के मेकैनिक को बुलवा सकते हैं। 
  • खाली गैस सिलेंडर्स को ठंडी और हवादार जगह पर ही स्टोर करना चाहिए। उन्हें किसी बंद जगह पर न स्टोर करें क्योंकि उनमें अभी भी कुछ हद तक फ्लेमेबल गैस भरी होती है। 
  • सिलेंडर को कैबिनेट या फिर नीचे गड्ढे या बंद जगह पर न रखें। ऐसे में अगर गैस लीक हुई तो जल्दी पता नहीं चलेगी। 
  • LPG हवा से भारी होती है इसलिए लीकेज के समय ये ग्राउंड पर भी सेटल हो जाता है। अगर लीक महसूस होता है तो कोशिश करें कि उस जगह को जितना वेंटिलेशन मिल पाए उतना दें।  

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।