कई बार हम इतनी मिर्च खा लेते हैं कि हमें ये नहीं पता रहता कि तुरंत क्या किया जाए। मिर्च खाने से बहुत ज्यादा एसिडिटी और पेट में दिक्कत तो होती ही है, लेकिन साथ ही साथ इससे तुरंत में मुंह भी जलने लगता है। अगर आपको मुंह में छाले हैं या फिर आपका गला खराब है तब तो ज्यादा मिर्च खाना बहुत ही दिक्कत भरा हो सकता है। 

ज्यादा मिर्च वाला खाना खाने पर दिमाग तक वैसे ही सिग्नल्स पहुंचते हैं जैसे हाथ जल जाने पर होता है, बस फर्क सिर्फ इतना होता है कि हाथ के समय रिफ्लेक्स के कारण हम तुरंत अपने हाथ को हटा लेते हैं, लेकिन मुंह में मिर्च लगने पर ऐसा नहीं होता। इसलिए जब भी मिर्च लगती है तो कुछ समय के लिए हमें काफी तकलीफ होती है और पानी पीना या कुछ मीठा खाना अच्छा लगता है। अगर आपने भी कुछ ऐसा ही किया है और मिर्च लग रही है तो आप जल्दी से कुछ कर सकते हैं। आज हम आपको वो चीज़ें बताने जा रहे हैं जो तेज़ मिर्च लगने पर आपके काम आ सकती हैं। 

1. डेयरी प्रोडक्ट्स करेंगे मदद-

डेयरी प्रोडक्ट्स में casein नाम का एक प्रोटीन होता है जो आपको मिर्च लगने पर मदद करता है। मिर्च में मौजूद capsaicin के कारण हमारा मुंह जलता है और डेयरी प्रोडक्ट्स इसे ही ठीक करते हैं। अगर आप मिर्च की समस्या को खत्म करना चाहते हैं तो गाय के दूध से बनी चीज़ें खाएं या पिएं जैसे दही, दूध, क्रीम, चीज़ आदि। 

chilli in mouth

इसे जरूर पढ़ें- घर पर बनाएं लहसुन, प्याज और टमाटर का मसाला पाउडर, हर तरह की सब्जी में आ जाएगा स्वाद

2. एसिडिक फूड्स कर सकते हैं मदद- 

आपने हमेशा सुना होगा कि हमें एसिडिक फूड्स से दूर रहना चाहिए, लेकिन अगर आपको बहुत ज्यादा मिर्च लग रही है तो इस तरह का खाना आपकी मदद कर सकता है। एसिडिक फूड्स में ये ताकत होती है कि वो मुंह में चल रही एसिडिक एक्टिविटी को खत्म कर सकता है। यहां एसिडिक का मतलब एसिडिटी पैदा करने वाले नहीं बल्कि नेचुरल एसिड्स से भरपूर खाना है। जैसे नींबू पानी, ऑरेंज जूस में सिट्रिक एसिड होता है। टमाटर आदि में एल्कलाइन एसिड होता है और डेयरी में लैक्टिक एसिड होता है। 

3. कार्ब्स कर सकते हैं मदद-

अगर आपको बहुत तेज़ मिर्च लग रही है तो आप कार्ब्स को खाएं। उदाहरण के तौर पर आप बहुत ज्यादा मिर्च लगने पर ब्रेड आदि खा सकते हैं। इसके अलावा, आप अन्य स्टार्ची फूड्स भी खा सकते हैं जो आपको मदद करेगा जैसे चावल आदि खाने से आपके मुंह में मिर्च लगना बंद हो जाएगी। 

spicy food mouth burning

इसे जरूर पढ़ें- फ्रिज में सबसे जल्दी खराब होती है ये चीज़ें, 1 दिन से ज्यादा के बाद न करें इस्तेमाल 

क्या न करें अगर मिर्च लग रही है तो? 

अगर आपको मिर्च लग रही है तो आप कुछ बातों से दूर रहें। सबसे पहले तो पानी न पिएं। हां, अगर आपके पास ऊपर दिए गए ऑप्शन्स में से कुछ भी उपलब्ध नहीं है तो आप पानी पी सकते हैं, लेकिन कई बार आपने देखा होगा कि मिर्च लगने पर भले ही आप 1 ग्लास पानी पी लें तो भी कुछ नहीं होता। ऐसा इसलिए क्योंकि पानी मिर्च के capsaicin मॉलिक्यूल्स को पूरे मुंह में फैला देता है और इससे बहुत ज्यादा समस्या हो जाती है। पानी पीने से पूरे मुंह में इस तरह की समस्या होने लगती है।  

इसके अलावा, आपको अल्कोहल से दूर रहना है। अगर आपको कहीं मिर्च लग रही है तो आप अल्कोहल से दूर रहें क्योंकि ये समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है और अगर कहीं कटा है या मुंह में छाला है तो इससे मिर्च की तीव्रता और तेज़ हो जाएगी। इससे बाद में एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है।