• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Exclusive: मास्टरशेफ पंकज भदौरिया से जानिए सब्जियों को धोने और इन्फेक्शन से सुरक्षित रखने का सही तरीका

अगर आप घर लाई सब्जियों और फ्रूट्स को कीटाणुमुक्त बनाना चाहती हैं तो मास्टरशेफ पंकज भदौरिया से जानिए कि उन्हें कैसे वॉश किया जाए। 
author-profile
Published -10 Apr 2020, 18:03 ISTUpdated -10 Apr 2020, 18:37 IST
Next
Article
pankaj bhadouria tip to clean fruits main

इस समय कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले मरीजों की तादाद देश में तेजी से बढ़ रही है। कोरोनावायरस के चलते बाहर से लाई जाने वाले सभी सामानों से इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ गया है। दवाएं, राशन का सामान सब्जियों जैसी सभी चीजों पर कोरोना वायरस होने का अंदेशा हो सकता है। इस बात का भी डर बना रहता है कि कहीं कोरोना से संक्रमित व्यक्ति ने इन्हें छू ना लिया हो। इसीलिए इन्हें घर के भीतर लाने से पहले यह सुनिश्चित कर लेना जरूरी है कि ये संक्रमित ना हों। दवाएं और ग्रोसरी से जुड़ा सामान वॉटरप्रूफ पैकेजिंग में होता है, इसीलिए उन्हें सैनिटाइज किया जा सकता है। साबुन के पानी या सैनिटाइजर के इस्तेमाल से इन्हें कीटाणुमुक्त बनाया जा सकता है, लेकिन यह चीज सब्जियों के साथ नहीं की जा सकती। मास्टरशेफ पंकज भदौरिया हमें बता रही हैं कि सब्जियों को कैसे साफ किया जाए, जिससे उनके कीटाणु भी नष्ट हो जाएं और सब्जियों का न्यूट्रिशन भी कम ना हो। 

साबुन से ना धोएं सब्जियां

 

पंकज भदौरिया ने अपने इंस्टाग्राम पर इस बारे में पोस्ट किए एक वीडियो में कहा है, 'सब्जियों को साबुन के पानी से कतई ना धोएं। वेजीटेबल्स और फ्रूट्स की स्किन पोरस होती है। अगर आप इसे साबुन के पानी से धोएंगे तो साबुन का अंश इसके भीतर तक चला जाएगा। इसलिए साबुन का पानी सब्जी और फलों के लिए सही नहीं है।'

इसे जरूर पढ़ें: Lockdown Challenge: स्वाद और सेहत से भरपूर ये 21 डिशेज, घर पर बनाएं और पार्टी जैसा फील पाएं

गर्म पानी से नष्ट हो जाते हैं ज्यादातर कीटाणु

masterchef pankaj bhadouria nuskhe to make vegetables safe

गर्म पानी से सब्जियां साफ करने से 90-95 फीसदी तक सब्जियां साफ हो जाती हैं। चाहें वे किसी तरह के इंसेक्टिसाइड हों, पेस्टिसाइड हों या बैक्टीरिया, 90-95 फीसदी तक बैक्टीरिया इस तरीके से सब्जियों को साफ करने से खत्म हो जाते हैं। लेकिन अगर आप इस बात की तस्दीक कर लेना चाहती हैं कि सब्जियों में किसी तरह का इन्फेक्शन बाकी तो नहीं रह गया है, तो इसके लिए आप एक आसान सा टिप आजमा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: गोवा की स्पेशल स्वीट डिश कुलकुल से घरवालों का मुंह मीठा कराएं

बेकिंड सोडा के पानी से धोएं सब्जियां और फल

masterchef pankaj bhadouria nuskhe how to wash vegetables

धनिया, पालक, पत्तागोभी आदि अगर गर्म पानी से धोई जाएं तो इनके पत्ते मुरझा सकते हैं और ये जल्दी खराब हो सकती हैं। चाहें पत्तेदार सब्जियां हो या फल, आप इन सभी को आसानी से पंकज भदौरिया के बताए आसान टिप से साफ कर सकती हैं।

Recommended Video

पंकज भदौरिया बताती हैं

सब्जी और फलों को वॉश करने के लिए एक बर्तन में थोड़ा पानी लें और उसमें एक टीस्पून बेकिंग सोडा मिला लें। अब इसमें अपनी सब्जियां और फल डुबोकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद एक बार सादा पानी से भी इन्हें धो लें। इस आसान टिप को अपनाने से सब्जियां और फ्रूट्स इस्तेमाल के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएंगे और उनसे किसी तरह का कैमिकल, बैक्टीरिया और वायरस होने का भी डर नहीं रहेगा। 

Image Courtesy: Instagram(@masterchefpankajbhadouria)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।