• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आखिर क्यों नहीं रखा नवाबों ने इस 'बेनामी खीर' का नाम? पढ़ें क्या है इसके स्वाद का राज

अगर आप खाना बनाने की शौकीन हैं तो यकीनन आपको बेनामी खीर की सीक्रेट इंग्रेडिएंट्स के बारे में पता होगा, अगर नहीं तो आइए जानते हैं।
author-profile
Published -29 Jun 2022, 19:17 ISTUpdated -29 Jun 2022, 19:33 IST
Next
Article
facts of benami kheer from awadh

Benami Kheer Recipe: जब भी अवध के पकवानों की बात आती है तो यकीनन आपके दिमाग में कबाब, कोरमा और  भी कई शाही पकवानों के नाम आते होंगे। क्योंकि ये शहर एक समय में नवाबों का हुआ करता था और आज भी वहां की संस्कृति से नवाबी पकवानों की खुशबू आती है। हालांकि, अवध में तमाम पकवानों से कई किस्से जुड़े हैं, जिसका अपना अलग ही इतिहास रहा है। 

क्योंकि कहा जाता है कि अवध के नवाब अपने शाही खाने की रेसिपी किसी को बताते नहीं थे और कुछ पकवान ऐसे भी हैं जिनके नाम भी नवाबों ने नहीं रखें। जी हां, आपने सही सुना हम बात कर रहे हैं एक ऐसी खीर की, जिसे नवाबों ने अपने शाही पकवानों में शामिल तो किया लेकिन इसे कोई नाम नहीं दिया। आखिर क्यों आइए जानते हैं।

क्या है 'बेनामी खीर' की कहानी- (History of Benami Kheer) 

Benami kheer in hindi

इस खीर को सबसे पहले अवध के राज दरबार में बनाया गया था और ये इतनी स्वादिष्ट थी कि नवाबों ने इसकी रेसिपी किसी के साथ साझा नहीं की थी। साथ ही, इसमें डालने वाली तमाम सामग्रियों को गुप्त रखा गया था ताकि कोई इसकी रेसिपी चुरा ना सके और इस खीर को कोई पहचान नहीं दी। 

इसे ज़रूर पढ़ें- सिंपल नहीं बल्कि इस बार सेहतमंद गार्लिक खीर घर पर बनाएं, जाने रेसिपी

खीर की सीक्रेट इंग्रेडिएंट्स क्या है- (Benami Kheer Ingredients) 

Benami kheer in hindi ()

अब आप सोच रहे होंगे कि अगर हम इस खीर को घर पर बनाना चाहेंगे तो किस इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल करेंगे। तो आपको बता दें कि इस खीर को लहसुन की मदद से बनाया जाता है। इसे अवध में लहसुन की खीर के नाम से भी जाना जाता था। हालांकि, अब आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे संभव हो सकता है, तो आपको बता दें कि ये सच है। इसे किसी चावल, सेवई या फिर सूजी से नहीं बनाया जाता है। (लखनऊ शहर के नवाबों के बारे में कितना जानते हैं आप)

क्या है खासियत-

अब आप सोच रहे होंगे कि खीर में लहसुन डालकर आसानी से पता लग जाएगा कि इसे गार्लिक की मदद से बनाया गया है। तो आपको बता दें कि ऐसा नहीं है क्योंकि आप इस खीर को खाकर पहचान ही नहीं सकते कि इसे लहसुन से बनाया गया है। क्योंकि खीर में लहसुन की बदबू को मिटाने के लिए पानी और सिरका का इस्तेमाल किया जाता है। कहा जाता है कि इससे लहसुन की खुशबू कम हो जाती है और खीर का स्वाद भी दुगना हो जाता है।(प्याज-लहसुन की बदबू को दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स)

बेनामी खीर की रेसिपी- (Benami Kheer Recipe) 

How to make benami kheer in hindi

सामग्री-

  • 1/4 कप- लहसुन की कली
  • 1/2 कप- चीनी
  • 1 लीटर- दूध
  • 1/2 चम्मच- इलायची पाउडर
  • 1/2 चम्मच- सिरका
  • 1/2 चम्मच- गुलाब जल
  • 2 चम्मच- ड्राई फ्रूट्स

बनाने का तरीका-

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।