घर का किचन महिलाओं के लिए उनकी पसंदीदा जगहों में से एक होता है। किचन की सफाई और उसे संवारने की जिम्मेदारी घर की औरतों की ही होती है। इसलिए किचन के अप्प्लॉन्सेस की देखभाल करनी भी बहुत जरूरी है। जिससे वो लम्बे समय तक ठीक से काम कर सकें और आपके घर का बजट भी न खराब हो। लेकिन क्या आप जानती हैं आपकी कुछ आदतें आपके किचन अप्प्लॉन्सेस को जल्दी ही खराब कर सकती हैं। जिससे आप उनका ज्यादा समय तक इस्तेमाल नहीं कर पाएंगी। आइए जानें कौन सी आदतें किचन अप्प्लॉन्सेस के लिए खराब साबित हो सकती हैं। 

मिक्सर का ओवरफ्लो होना 

habits can spoil kitchen applance

जल्दबाजी में महिलाएं मिक्सर में कोई भी सामग्री जरूरत से ज्यादा भर देती हैं जिसकी वजह से ओवरफ्लो हो चुके मिक्सर की लिड ढीली हो जाती है और सामग्री मिक्सर से बाहर गिर जाती है। जिसकी वजह से पानी मिक्सर की मशीनरी में जाकर उसे जल्दी ही खराब कर देता है। अगर आप  जल्दबाजी में ऐसा करती हैं तो आज ही इस आदत को बदल दें,साथ ही मिक्सर की सफाई बीच-बीच में अच्छी तरह से करती रहें। 

इसे जरूर पढ़ें: मिक्सर ग्राइंडर जल्‍द ना हो खराब इसके लिए करें ये जतन, अपनाएं ये 10 आसान टिप्स

बर्नर साफ़ करने के लिए साबुन का इस्तेमाल 

habits can spoil applance

आमतौर पर महिलाएं गैस स्टोव के बर्नर को साफ़ करने के लिए साबुन और स्क्रबर का इस्तेमाल करती हैं जबकि ऐसा करना गलत है। अपने गैस रेंज के बर्नर को साबुन से साफ करने से बचें। ऐसा करने से इसमें जंग लग सकता है। यह प्रकाश छेद को भी रोक सकता है, जिससे आपके बर्नर की फ्लेम धीमी हो सकती है, या बिल्कुल ही खराब हो सकती है । बर्नर की सफाई के लिए इसके मैनुअल को पढ़ें और सफाई के लिए निर्देशों का पालन करें। हमेशा बर्नर को साफ करने के लिए केवल एक नम कपड़े का उपयोग करें। 

Recommended Video

ओवन की सफाई न करना 

habits  spoil kitchen applances'

माइक्रोवेव, ओटीजी, या गैस ओवन को नियमित रूप से सफाई की आवश्यकता होती है, खासकर जब आप इसका उपयोग उन खाद्य पदार्थों को पकाने के लिए करते हैं जो अंदर से फूटकर बाहर आ रहे हों जैसे कभी आप इसमें पॉप कॉर्न बनती हैं या फिर केक बनाती हैं। इसके अंदरतेल और खाद्य कण सभी दिशाओं में उड़ सकते हैं और खुद को माइक्रोवेव के अंदर की दीवारों पर चिपका सकते हैं। इन उपकरणों की समय-समय पर सफाई न करने से आपके उपकरण की कार्यक्षमता कम हो जाती है। जमी हुई बिल्ड-अप भी हीटिंग कॉइल को नुकसान पहुंचा सकती है। इस लिए हमेशा माइक्रोवेव का इस्तेमाल करने के बाद इसे अच्छी तरह से साफ़ जरूर कर दें। जब आप खाना पकाने में लग जाती हैं और ओवन ठंडा हो जाता है, तो हल्के डिशवॉशिंग तरल या सिरका के साथ मिश्रित पानी में भीगा हुआ मुलायम कपड़ा या स्पंज का उपयोग करके अंदर की दीवारों की सफाई करें। इससे आपका माइक्रोवेव या ओवन लम्बे समय तक ठीक से काम करेगा। 

डिशवॉशर में शार्प वस्तुएं डाल देना 

habits can spoil kitchen applances

कई बार डिशवॉशर का इस्तेमाल करते हुए महिलाऐं जल्दी में उसके अंदर शार्प वस्तुएं जैसे चाक़ू या कांटे डाल देती हैं जिससे डिशवॉशर में तेज वस्तुएं रैक में डिंग का कारण बन सकती हैं। डिशवॉशर में तेज वस्तुओं को डालने से बचें। यदि आपको डिशवॉशर में चाकू धोना है , तो उन्हें कटलेट की टोकरी में रखें, जिसमें तेज छोरों को इंगित किया जा सकता है ताकि रैक को डिंग करने से बचाया जा सके। रैक के विनाइल कोटिंग में किसी भी तरह के निक्स को जंग लग जाएगा, तो वो आपके बर्तनों में तब तक जंग के धब्बे लगता रहेगा जब तक आप उसे बदल नहीं देती हैं। अपने डिशवॉशर में चाकू, कांटे और अन्य तेज वस्तुओं को रखने से बचकर क्षति को रोकें।

फ्रीजर और फ्रिज को ज्यादा भर देना 

habits can spoil applances

वैसे आमतौर पर एक भरा हुआ फ्रीजर एक खाली फ्रीजर की तुलना में अधिक कुशलता से काम करता है। लेकिन एक बहुत ध्यान देने वाली बात ये है कि फ्रीज़र को ओवरफिल करने से एयर वेंट भी  ब्लॉक हो सकते हैं जिससे ठंडी हवा के प्रवाह को प्रतिबंधित किया जा सकता है, और आपके रेफ्रिजरेटर के कंडेनसर को ओवरटेक कर सकता है, जिससे फ्रिज के जलने का खतरा हो सकता है। ध्यान दें कि एक खाली फ्रिज की तुलना में एक पूर्ण फ्रिज अधिक कुशल है, लेकिन इसे बहुत ज्यादा भरने से बचें और सुनिश्चित करें कि आप एक संगठित तरीके से फ्रिज में आइटम स्टोर करें और नियमित रूप से समय-समय पर खराब हो गयी वस्तुओं को फ्रिज से हटाती रहें। 

इसे जरूर पढ़ें: घर के फ्रिज का इस तरह रखें ध्यान, नहीं आएगी कोई दिक्कत

यदि आप भी जल्दबाजी में या आदत की वजह से ऐसा करती हैं तो इन सभी आदतों को जल्द ही बदल लें जिससे आपके किचन अप्प्लॉन्सेस लम्बे समय तक अच्छी तरह से काम करेंगे। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: free pik