यूं तो आलू की मदद से कई तरह की डिश को बनाया जाता है, लेकिन आलू परांठा एक ऐसी रेसिपी है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को पसंद आता है। इतना ही नहीं, इसे किसी भी मौसम में बनाया जाए, हर बार यह उतना ही टेस्टी लगता है। यकीनन आपको भी आलू परांठा काफी अच्छा लगता होगा, लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि परांठा टूट जाता है तो कभी वह सही तरह से फूलता नहीं है या वह उतना क्रिस्पी नहीं बनता, जैसा कि आपको काफी पसंद है। अगर आपके साथ अक्सर ऐसा होता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स व ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अगर आप फॉलो करती हैं तो बेहद डिलिशियस आलू परांठा बना पाएंगी। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही आलू परांठा हैक्स के बारे में-

हैक 1: हमेशा ताजा आटा गूंथें 

inside  hacks

जब आप आलू परांठे बना रही हैं तो कोशिश करें कि आटा हमेशा ताजा ही गूंथे। इससे परांठे को आसानी से बेलने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, इसका स्वाद भी काफी बेहतर होगा।

हैक 2: परांठे बनेंगे क्रिस्पी

 

inside  tips

अगर आपको क्रंची परांठा खाना पसंद है तो इस हैक का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप आटा गूंथते समय उसमें थोड़ी सूजी मिला दें। ऐसा करने से परांठे अधिक कुरकुरे बना सकता है। सूजी न केवल आलू परोठे में कुरकुरापन शामिल करती है, बल्कि यह आटे को बांइड करने में भी मदद करता है।

हैक 3: आटे को करने दें रेस्ट

 

inside  tips

आमतौर पर जब हम आलू परांठा बनाते हैं तो आलू की स्टफिंग और मसालों पर जोर देते हैं, लेकिन आटे पर ध्यान देना भी उतना ही जरूरी है। पराठों को बेलने और स्टफ करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप आटे को कुछ देर तक रेस्ट करने के लिए छोड़ दें। साथ ही आटा गूंथते समय उसमें थोडा़ सा तेल डालें। इस तरह आपको एक नॉन-स्टिकी आटा मिल जाएगा और आपका परांठा भी एकदम परफेक्ट बनेगा।

हैक 4: आलू को करें कद्दूकस

inside  tips

अगर आप उन महिलाओं में से हैं, जिनका आलू परांठा बनाते समय वह अक्सर टूट जाता है तो आपको इस हैक के बारे में जरूर जानना चाहिए। दरअसल, कुछ महिलाएं आलू की स्टफिंग तैयार करते समय उसे हाथों की मदद से मैश करती हैं, जिसके कारण आलू के कुछ चंक्स बड़े ही रह जाते हैं। इसलिए, जब आप फिलिंग बना रहे हों, तो आलू को हाथों से मसलने की जगह कद्दूकस कर लें ताकि वह समान रूप से मैश हो जाए। इस तरह परांठा भरते समय व उसे बेलते समय वह टूटेगा नहीं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-घर में मिनटों में ये 3 तरह की कढ़ी बनाएं, रेसिपी और फायदे जानें

हैक 5: प्याज को करें स्किप

inside  onion

अमूमन जब भी हम आलू परांठा बनाते हैं तो उसमें कटे हुए प्याज भी डालते हैं। लेकिन आलू की फिलिंग में कटा हुआ प्याज डालने से बचें। वे पानी छोड़ते हैं और इससे परांठे को बेलना मुश्किल हो जाता है। 

Recommended Video

हैक 6: मसालों को चुनें स्मार्टली

inside  tips

अगर आप चाहती हैं कि आपक आलू के परांठे बेहद स्वादिष्ट बनें तो ऐसे में आप आलू की स्टफिंग में अमचूर पाउडर या चाट मसाला मिलाएं। इसके अलावा आप कसूरी मेथी या सूखी मेथी भी डाल सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-Kitchen Tips: इन 3 ट्रिक्स से बनाएं बिना तेल के टेस्टी और हेल्दी पकौड़े

 

हैक 7: ताकि परांठा ना हो नरम

inside  aloo paratha tips

कुछ महिलाओं की यह शिकायत होती है कि उनका परांठा कुछ ही समय में नरम हो जाता है। ऐसे में आप कोशिश करें कि आप परांठा बनाने के बाद उसे तुरंत गरमा-गरम सर्व करें। इससे वह अधिक क्रिस्पी रहते हैं। साथ ही अगर आप उन्हें कैसरोल में रख रही हैं तो पहले परांठों को ऐसी जगह पर रखें, जहां पर स्टीम इवेपोरेट हो जाए। अन्यथा परांठे नमी की वजह से ये नरम हो जाएंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik