Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    हलवाई जैसे फूले हुए भटूरे बनाने के लिए आजमाएं ये 3 ट्रिक्स

    घर पर भटूरे बनाते समय हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं अगर आप फूला हुआ भटूरा चाहती हैं तो इन ट्रिक्स को जरूर फॉलो करें।  
    author-profile
    Published -14 Jun 2021, 14:54 ISTUpdated -14 Jun 2021, 15:08 IST
    Next
    Article
    shutterstock and Pinterestbhatura recipe with yeast

    छोले-भटूरे का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। जब भी छोले-भटूरे खाने का मन करता है तो लोग बाहर से ऑर्डर कर लेते हैं, लेकिन इसे घर पर भी बनाया जा सकता है। हालांकि कुछ लोग भटूरा इसलिए घर पर नहीं बनाते क्योंकि वह ठीक से फूलता नहीं है। यही नहीं वह चाहें जितनी भी कोशिश कर लें उनका भटूरा मार्केट में मिलने वाले भटूरे की तरह नहीं फूलता। बता दें कि फूला हुआ भटूरा ना सिर्फ परोसने में अच्छा लगता है बल्कि खाने में भी उतना ही टेस्टी लगता है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी ट्रिक्स, जिसे फॉलो करने से आपका भी भटूरा मार्केट में मिलने वाले भटूरे की तरह फूला हुआ बनेगा। आइए जानते हैं वह सिंपल ट्रिक्स क्या हैं?

    भटूरे का डो बनाने के लिए इन इंग्रेडिएंट्स को करें शामिल

    dough for bhatura

    भटूरा बनाने के लिए जब हम मैदे को गूंथें तो उसमें कुछ अन्य इंग्रेडिएंट्स को मिक्स करना ना भूलें। एक कटोरी मैदा में आधा चम्मच चीनी और थोड़ा सा बेकिंग पाउडर, सोडा मिक्स कर दें। इसके अलावा इसमें सूजी को भी मिक्स करें और आखिर में 2 चम्मच दही का पानी मिक्स कर दें। ध्यान रखें की सूजी की मात्रा मैदा के अनुसार रखें, यह हमेशा कम होनी चाहिए। अब इसे पानी की मदद से गूंथ लें और प्लास्टिक से रैप कर चार से पांच घंटे के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से डो में खिचाव पैदा होगा और भटूरा आसानी से बेला जा सकता है। वहीं चीनी के मिक्स करने से फर्मेंटेशन प्रोसेस बढ़ जाता है और यह भटूरे के कलर को भी निखारता है। जितना अच्छा बेला जाएगा भटूरे के फूलने का चांस उतना ही अधिक होता है।

    इसे भी पढ़ें: बेकिंग की कर रही हैं शुरुआत, तो ये Appliances भी जरूर रखें साथ

    सॉफ्ट होना चाहिए भटूरे का डो

    taasty bhatura

    डो तैयार करने का तरीका हर किसी का अलग है, कोई चीनी की जगह नमक तो बेकिंग सोडा की जगह ईनो या फिर दही की जगह तेल का इस्तेमाल करते हैं। आप चाहे जो भी तरीका इस्तेमाल करें, लेकिन ध्यान रखें कि डो हमेशा नरम होना चाहिए। अगर आप सारी मैदा मिक्स करने के बाद कुछ देर के लिए छोड़ती हैं तो समय का खास ध्यान रखें, क्योंकि अधिक देर तक छोड़ने से यह ना सिर्फ सख्त हो जाता है बल्कि खट्टा भी हो सकता है, जिससे भटूरे का स्वाद खराब हो जाएगा। जितना ज्यादा देर तक मैदे का डो गूंथेंगी उतना अच्छा भटूरे का डो तैयार होगा। परफेक्ट डो से ना सिर्फ भटूरे का साइज परफेक्ट होगा बल्कि यह फूलेगा भी अच्छा।

    इसे भी पढ़ें: Kitchen Hacks: किचन में मौजूद घी में मिलावट तो नहीं? ऐसे करें उसकी जांच

    Recommended Video

    भटूरे को गर्म तेल में ही तलें

    oil for bhatura

    भटूरे को तलने के लिए हमेशा अधिक मात्रा में तेल का प्रयोग करें। आप चाहें तो एक साथ सभी भटूरों को बेल कर रख सकती हैं ताकि तेल गर्म होने के बाद एक-एक कर आसानी से तले जा सकें। एक बार में एक भटूरा तलने के बाद दूसरे में गैस का फ्लेम लो कर देते हैं, ऐसे में दूसरा भटूरा नहीं फूलता। ध्यान रखें कि भटूरा फूला हुआ बने इसके लिए तेल अधिक गर्म होना चाहिए। इसलिए एक साथ सभी भटूरों को बेलकर रख लें तेज आंच पर ही सभी भटूरों को तल लें। कढ़ाई में भटूरा डालने के बाद ऊपर से गर्म तेल चम्मच की मदद से डालें और चम्मच की मदद से उसे हल्का दबाते हुए तलें। इससे भटूरा तुरंत फूल जाएगा।

    अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।