प्रोटीन का पावरहाउस माने जाने वाले अंडे को अधिकतर लोग अपनी डाइट में शामिल करते हैं। इसे लोग अपने नाश्ते से लेकर लंच तक खाना पसंद करते हैं। इतना ही नहीं, अंडे की मदद से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं। लेकिन अगर अंडे से बनने वाले सबसे क्विक व टेस्टी रेसिपी की बात हो तो इसमें यकीनन ऑमलेट का नाम लिया जा सकता है। जब आप सुबह जल्दी में हों और कुछ हेल्दी व टेस्टी खाने का मन हो तो यकीनन ऑमलेट बनाकर खाया जा सकता है। हालांकि, कुछ महिलाओं को यह शिकायत होती है कि घर पर उनका ऑमलेट उतना फ्लफी व टेस्टी नहीं बनता, जैसा कि उन्होंने अक्सर मार्केट में खाया होता है। हो सकता है कि आपके साथ भी ऐसा अक्सर होता है। हालांकि, ऐसे में आपको परेशानह होने की जरूरत नहीं है। कुछ ऐसे कुकिंग ट्रिक्स होते हैं, जिन्हें अगर फॉलो किया जाए तो बेहद आसानी से सॉफ्ट - सॉफ्ट ऑमलेट बनाकर खाया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ कुकिंग ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं-

सही हो अंडे

inside  Omelette

ऑमलेट बनाने का सबसे पहला और मुख्य इंग्रीडिएंट है अंडा और इसलिए इसका सही होना बेहद आवश्यक है। आप यह सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए अंडे खाना पकाने से पहले रूम टेंपरेचर पर हों। कभी भी ठंडे अंडे से ऑमलेट नहीं बनाना चाहिए। दरअसल, ठंडे अंडे सेट होने में अधिक समय लेते हैं और इसके परिणामस्वरूप ओवरकुकिंग हो सकती है। इसलिए जब आप ऑमलेट बनाने के लिए अंडे को फ्रिज से बाहर निकालते हैं, तो उन्हें थोड़ी देर के लिए अलग रख दें।

दूध या क्रीम का करें इस्तेमाल

inside  Omelette in hindi

अगर आप चाहती हैं कि आपका ऑमलेट बेहद फ्लफी बने तो इसके लिए यह कुकिंग ट्रिक यकीनन आपके बेहद काम आने वाली है। इसके लिए आप अंडे का बैटर तैयार करते समय उसमें थोड़ा दूध या क्रीम का इस्तेमाल करें। यह आपके ऑमलेट को अच्छी तरह से फुलाने में मदद करेगा और आपको एक सॉफ्ट ऑमलेट खाने का मौका मिलेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- Expert Tips: किचन में इन गलतियों को करने से बचें

कार्बोनेटेड पानी या सोडा की लें मदद

inside  Omelette cooking

फेंटे हुए अंडे में सादा कार्बोनेटेड पानी या सोडा वाटर मिलाकर भी एक फ्लफी ऑमलेट बनाया जा सकता है। ऐसे में अगर आप अपने रेग्युलर ऑमलेट को एक फ्लफी ट्विस्ट देना चाहती हैं तो इस ट्रिक का इस्तेमाल करके देखें।

Recommended Video

सही हो पकाने का तरीका

inside  egg cooking

आपका ऑमलेट पकाने का तरीका उसके टेस्ट को काफी हद तक प्रभावित करता है। अगर आप ऑमलेट कुक कर रही हैं तो उसके लिए नॉन-स्टिक पैन का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा माना जाता है। एक परफेक्ट ऑमलेट बनाने के लिए इसे हमेशा मध्यम आंच पर पकाएं और मीडियम साइज के पैन का इस्तेमाल करें ताकि आंच से ऑमलेट समान रूप से पक जाए। साथ ही, पैन में अंडे डालने से पहले मक्खन को पिघला लें। जब बुलबुले नजर आने बंद हो जाएं, तो अंडे डालें। अधिक रिच टेक्सचर और टेस्ट के लिए, मक्खन का इस्तेमाल करना अधिक अच्छा रहेगा। साथ ही, अगर आप मीडियम साइज के पैन में ऑमलेट बना रही हैं तो एक बार में दो से अधिक अंडों के ऑमलेट बनाने से बचें।

इसे ज़रूर पढ़ें-इन पांच टिप्स को अपनाएंगी तो घर पर बनेगी बेहद सॉफ्ट इडली

सही हो टॉपिंग

inside  egg tips

ऑमलेट में इस्तेमाल की जाने वाली टॉपिंग उसके टेस्ट को और भी ज्यादा एन्हॉन्स करती है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप बहुत अधिक हैवी टॉपिंग ना डालें। पनीर, टमाटर, मशरूम या प्याज जैसी सामग्री का उपयोग करने से इसे हल्का और फ्लफी बनाने में मदद मिल सकती है। साथ ही इस बात पर भी फोकस करें कि आपने उन्हें बारीक काट लिया है ताकि वे ऑमलेट के फोल्डिंग प्रोसेस के दौरान कोई परेशानी उत्पन्न ना करें। अंडे के अच्छी तरह सेट होने के बाद ही हमेशा टॉपिंग डालें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik.com