रोज़ाना कॉफी से अगर आप अपने दिन की शुरुआत करते हैं तो ये बहुत ही ज्यादा अच्छी बात है, लेकिन रोज़ाना एक ही जैसी कॉफी पी-पीकर शायद आपको भी बोरियत होगी। अगर देखा जाए तो दुनिया भर में कॉफी के दीवाने बहुत हैं और दिन में कई बार कॉफी पीते हैं। हालांकि, समय-समय पर अपनी कॉफी के साथ थोड़े एक्सपेरिमेंट करना अच्छा साबित हो सकता है। ये उसके फ्लेवर बदलने के काम आ सकता है। 

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप रोज़ाना की कॉफी का स्वाद बदलने के लिए उसमें कुछ इंग्रीडियंट्स मिला सकते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि आप किस तरह के इंग्रीडियंट्स किस तरह से अपनी कॉफी में मिला सकते हैं। 

1.  शहद-

अगर आप कॉफी में हमेशा शक्कर मिलाते हैं तो एक बार कॉफी बनने के बाद जब वो थोड़ी ठंडी होने लगे और पीने लायक टेम्प्रेचर पर आए तब इसमें थोड़ा सा शहद मिला दें। बस आप शहद मिलाएंगे तो ये स्वादिष्ट लगेगा। 

coffee and ingredients

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानती हैं कि कॉफी पीने का भी होता है एक समय

2. कंडेंस मिल्क-

अगर आपको मीठी और क्रीमी टेक्सचर वाली कॉफी पसंद है तो यकीनन आपको कंडेंस मिल्क वाली कॉफी पसंद आएगी। वियतनाम जैसे कई देशों में कंडेंस मिल्क वाली कॉफी बहुत फेमस है। हां अगर आपको कड़वी कॉफी पसंद है तो ये अच्छी नहीं लगेगी क्योंकि इसका स्वाद थोड़ा मीठा हो जाता है।  

3. अंडा- 

स्कैंडेनेवियन इलाके में कच्चा अंडा आपकी कॉफी के साथ मिलाया जाता है। हालांकि, इसे मिलाने से पहले आप इसका तरीका सही तरह से जरूर देख लें। कई बार गलत टाइम पर इसे एड करने से अंडा पक जाता है और स्वाद अच्छा नहीं रह जाता है।  

coffe and ingredients

4. नमक- 

कॉफी से होने वाली एसिडिटी को कम करने के लिए ये उपाय अच्छा रहेगा। आपको कॉफी में हल्का सा नमक एड करना है और बस काम हो जाएगा। आप इसे ट्राई करेंगे तो पाएंगे कि ये न सिर्फ कॉफी के स्वाद को थोड़ा बदल देता है बल्कि इससे असर भी ज्यादा अच्छा होता है। 

5. मक्खन- 

अनसॉल्टेड बटर कॉफी कई जगह पर अब फेमस होने लगी है। ये मॉर्डन जमाने की मॉर्डन कॉफी है जो एनर्जी से भरपूर और क्रीमी टेक्सचर के साथ आती है। हालांकि, मक्खन का इस्तेमाल एक कप कॉफी में बहुत थोड़ा किया जाता है।

coffee for ingredients

इसे जरूर पढ़ें- त्‍वचा और बालों की नेचुरल ब्‍यूटी के लिए घर पर कॉफी से बनाऐं ये 5 ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स  

6. चॉकलेट- 

चॉकलेट फ्लेवर की मोका कॉफी अगर आपको अच्छी लगती है तो अपनी कॉफी में बस एक पीस डार्क चॉकलेट का डाल दें और इसे पिघलने दें। आप कोको पाउडर भी ले सकते हैं।  

7. दालचीनी- 

अगर आप कॉफी में शक्कर नहीं डालना चाहती हैं तो आप उसकी जगह दालचीनी भी डाल सकती हैं। आपने देखा होगा कि बाहर महंगे कॉफी स्टोर में कैपचीनो कॉफी के ऊपर दालचीनी पाउडर डला होता है। ये कॉफी को हेल्दी और टेस्टी दोनों बनाता है। लेकिन इसे ज्यादा न मिलाएं।  

8. जायफल पाउडर- 

आपकी कॉफी को थोड़ा पंची टेस्ट देने के लिए आप उसके ऊपर जायफल पाउडर छिड़क सकते हैं। ये कॉफी का फ्लेवर काफी बढ़ा देता है।  

9. नारियल का तेल- 

ये सबसे लोकप्रिय कॉफी बनती जा रही है जहां थोड़ा सा एडिबल नारियल का तेल कॉफी में मिलाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि ये वेट लॉस के लिए भी अच्छी है और साथ ही साथ मेटाबॉलिज्म लेवल को भी बेहतर बनाती है। 

 

तो ये सारे इंग्रीडियंट्स आप एक-एक कर अपनी कॉफी में ट्राई कर सकते हैं। ये इंग्रीडियंट्स आपको बहुत ही अच्छे लगेंगे।