महिलाओं और फूड का नाता काफी पुराना है। भारत में महिलाएं चाहे वर्किंग हों या फिर हाउसवाइफ, अधिकतर घरों में उन्हें ही किचन की जिम्मेदारी दी जाती है। आमतौर पर इसे काम की श्रेणी में रखा ही नहीं जाता। ऐसे में अगर आप कुछ अलग करने का मन बना रही हैं तो क्यों ना फूड इंडस्ट्री में अपना हाथ आजमाएं। अगर आपको फूड इंग्रीडिएंट्स व टेस्ट की गहरी समझ है तो आपके लिए फूड इंडस्ट्री के दरवाजे खुले हैं। 

आमतौर पर यह समझा जाता है कि फूड इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए आपको शेफ बनना होगा या फिर खुद का रेस्त्रां आदि ओपन करना होगा। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है। अगर आप चाहें तो घर बैठे-बैठे भी बेहद कम इनवेस्टमेंट में फूड इंडस्ट्री में करियर बना सकती हैं। फूड इंडस्ट्री में ऐसे कई करियर ऑप्शन हैं, जिसके लिए आपको ढेर सारे पैसे लगाने या फिर अलग से स्पेस लेने की जरूरत नहीं होती। अगर आप चाहें तो घर बैठे-बैठे भी अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही करियर ऑप्शन के बारे में बता रहे हैं-

शुरू करें टिफिन सर्विस

अगर आप घर से कम इनवेस्टमेंट में फूड इंडस्ट्री में एक अच्छा अर्निंग सोर्स ढूंढ रही हैं तो ऐसे में आप टिफिन सर्विस शुरू कर सकती हैं। इसके लिए आप शुरूआत में अपने एरिया व उसके आसपास के क्षेत्रों में टिफिन सर्विस दे सकती हैं। अगर आप हेल्दी और टेस्टी खाना सर्व कर सकती हैं तो आपका टिफिन सर्विस बेहद कम समय में ग्रोथ करेगा।

money in food industy

इसे जरूर पढ़ें- Kitchen Hacks: इस तरह करें करी पत्‍ते को स्‍टोर, लंबे समय तक रहेगा फ्रेश

बनें फूड ब्लॉगर

अगर आपको टेस्ट की अच्छी समझ है। साथ ही साथ आपको लिखने का भी शौक है तो ऐसे में फूड ब्लॉगर बनकर आप नाम और पैसा दोनों कमा सकती हैं। आप खुद का ब्लॉग शुरू करने के साथ-साथ विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं व ऑनलाइन वेबसाइटों में भी कॉलम लिख सकती हैं। 

online food delivery

बनें यूट्यूबर

आज के समय में हर व्यक्ति अपनी प्रॉब्लम का हल यू-ट्यूब पर ढूंढने की कोशिश करता है। ऐसे में अगर आपको एक ही इंग्रीडिएंट को कई अलग तरीकों से बनाने की कला आती है और आप अपने व्यूअर को कुछ नया टेस्ट करवा सकती हैं तो ऐसे में अपना यूट्यूब चैनल खोल सकती हैं। इसमें आप कई डिफरेंट रेसिपीज वीडियोज शेयर करने के साथ-साथ कुछ किचन हैक्स भी बता सकती हैं।

Recommended Video

सिखाएं कुकिंग

यह भी एक तरीका है, जिसकी मदद से आप घर से ही अच्छी अर्निंग कर सकती हैं। आप घर पर कुकिंग क्लासेस ले सकती हैं। ऐसे कई लोग होते हैं जो कुकिंग की बारीकियां सिखना चाहते हैं। आप उन्हें कई बेहतरीन रेसिपीज सिखा सकती हैं।

food blogging

शुरू करें चॉकलेट मेकिंग 

आज के समय में लोगों के बीच में होममेड चॉकलेट का क्रेज काफी बढ़ा है। ऐसे में अगर आप घर पर ही अलग-अलग टेस्ट की बेहतरीन चॉकलेट बना सकती हैं तो यह बिजनेस भी शुरू कर सकती हैं। इस बिजनेस की खास बात यह है कि इसके लिए आपको बहुत अधिक पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। अगर आप पहले से ही कोई काम करती हैं तो इसे साइड बिजनेस की तरह भी शुरू कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- ओडिशा के इन स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ़ उठाना आप भी ना भूलें 

करें बेकिंग 

फूड इंडस्ट्री में आपके स्किल्स की वैल्यू होती है। इसलिए अगर आप बेहतरीन तरीके से बेक कर सकती हैं तो ऐसे में बेकिंग के जरिए भी अर्निंग कर सकती हैं। आप घर से बेहतरीन केक व पेस्ट्री आदि बेच सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।