चॉकलेट तो हर उम्र के लोग खाते हैं। मार्केट में कई तरह की चॉकलेट मिलती हैं लेकिन घर पर बनी चॉकलेट से ज्यादा टेस्टी और हेल्दी चॉकलेट आपको शायद मार्केट में ना मिले। सबसे खास बात ये होती है कि घर पर बनी चॉकलेट फ्रेश होती है जबकि मार्केट में मिलने वाली पैक्ड चॉकलेट कितनी पुरानी है आपको इसका ज्यादा अंदाज़ा नहीं होता।

अगर आपके घर में बच्चे हैं तो वो आपसे अकसर चॉकलेट मांगते होंगे इतना ही नहीं घर में ऐसे कई बड़े भी होते हैं इन्फेक्ट आप भी हो सकती हैं जिसे चॉकलेट खाना पसंद हों ऐसे में आपको हेल्दी घर पर बनी चॉकलेट खाने के लिए मिल जाए तो इससे बेस्ट और क्या हो सकता है। वैसे आपको ये भी बता दें कि घर पर बनी चॉकलेट को आप अच्छे से गिफ्ट बॉक्स में डालकर दीवाली, न्यू ईयर जैसे बड़े फेस्टीवल में लोगों को गिफ्ट भी कर सकती हैं। तो आइए आपको हेल्दी एंड टेस्टी चॉकलेट पीनट बार बनाने की ये आसान रेसिपी बताते हैं।

चॉकलेट पीनट बार बनाने की सामग्री

  • मूंगफली के दाने - 200 ग्राम, भुने और छिले हुए
  • डार्क चॉकलेट (डार्क कम्पाउन्ड) - 200 ग्राम, टुकडे़ किए हुए
  • बटर - 2 चम्मच
  • चीनी पाउडर - 2 चम्मच
  • छोटी इलायची का पाउडर- 2
homemade peanut chocolate bar
Image Courtesy: Pxhere.com

चॉकलेट पीनट बार बनाने की विधि

ऐसे बनाएं पीनट बार- घर पर पीनट चॉकलेट बनाने के लिए सबसे पहले आप रोस्टिड मूंगफली को मिक्सी में डालकर पीस लें और फिर इसे बाउल में निकाल लें। 

अब इस मूंगफली पेस्ट में आप चीनी पाउडर मिलाकर इसे मिक्स करे लें।

इसी पेस्ट में आप इलायची पाउडर, पिघला हुआ मक्खन डालकर इसे इस तरह मिक्स करें कि इसके लड्डू या आप जो शेप चाहें वो बन जाए। ध्यान रखें कि मक्खन को आप अपने हिसाब से ज्यादा या कम कर सकती हैं लेकिन मक्खन सिर्फ उतना ही जरुरी है जितने में पेस्ट इक्ट्ठा हो सके। 

Read more: डार्क चॉकलेट खाइए, दिल को हेल्दी बनाइए और कैविटी दूर भगाइए

एक-एक करके इस पेस्ट से अपनी पसंद के साइज़ के लड्डू या बर्फी जैसी चॉकलेट बार शेप दे दें। इन पीनट बार को आप 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें इससे ये अच्छे से सेट हो जाएंगी।

peanut chocolate bar recipe

ऐसे पीनट बार को चॉकलेट में रोल करें- पीनट बार को फ्रिज में रखने के बाद आप चॉकलेट को गैस या माइक्रोवेव में डालकर अच्छे से मेल्ट कर लें। अब ये तो आप जानती ही हैं कि चॉकलेट को माइक्रोवेव में पिघलाने के लिए आप जिस बर्तन का यूज़ करें वो माइक्रोवेव प्रूफ ही होना चाहिए। माइक्रोवेव को मेल्ट करने के लिए सिर्फ 1-2 मिनट ही काफी हैं।

जब चॉकलेट पिघल जाए तब आप इसे बाहर निकाल कर थोड़ा ठंडा होने दें लेकिन इस बीच आप इसे चम्मच से हिलाती रहें। ताकि चॉकलेट में कोई गांठ ना पड़े।

इस बीच पीनट बार फ्रिज में सेट हो जाएगी और आप इसे अब बाहर निकाल सकती हैं। गर्मागर्म मेल्ट चॉकलेट में आप पीनट बार को रोल करें। पीनट बार को आप कांटे वाले चम्मच से उठाकर चॉकलेट में डिप करें इससे आपके हाथ भी खराब नहीं होगे और पीनट बार पर अच्छे से चॉकलेट भी लग जाएगी।

अब आप एक बटर पेपर को ट्रे पर बिछा लें और इस पर चॉकलेट में डिप की हुई पीनट बार को आप उस पर निकालकर रखती जाएं।

इस ट्रे को आप फिर से 10 मिनट के लिए फ्रिड में रख दें ताकि ये अच्छे से सेट हो जाए।

Read more: ड्राई फ्रूट चॉकलेट खिलाकर त्योहार को बनाएं खास 

आपने बटर पेपर पर चॉकलेट बार रखकर फ्रिज में रखा था जिससे वो चिपकेगी नहीं और ठंडा होने के बाद जब आप उसे उठाएंगी तो वो आसानी से उठ जाएगी। आपकी चॉकलेट पीनट बार तैयार है। 

homemade peanut chocolate bar recipe

Image Courtesy: Pxhere.com

कुकिंग टिप्स- जिस बर्तन में आप चॉकलेट को मेल्ट करने वाली हैं ध्यान रखें कि वो बिल्कुल सूख हो और आप उसे पहले से बटर से ग्रीस भी कर सकती हैं। चॉकलेट को ज्यादा हीट ना करें ये जल जाती है।

आप चॉकलेट पीनट बार को गिफ्ट करना चाहती हैं तो इसे गोल्डन या सिल्वर अपनी पसंद की पेकिंग में रैप कर सकती हैं। इस चॉकलेट को आप 1 महीने तक खा सकती हैं। अगर त्योहार आने वाले हों तो आप इसे पहले से भी बनाकर रख सकती हैं और जब मेहमान आएं या आप उनके घर पर जाएं तो आप उन्हें ये गिफ्ट भी कर सकती हैं।

Recommended Video