• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Karwa Chauth Special: किचन का काम हो जाएगा आधा अगर अपनाएंगी ये कुकिंग हैक्स

अगर आप करवा चौथ वाले दिन अपना किचन का काम जल्दी निपटाना चाहती हैं, तो आपके ये लेख काम आ सकता है।    
author-profile
Published -16 Aug 2022, 11:00 ISTUpdated -16 Aug 2022, 11:03 IST
Next
Article
karwa chauth  cooking hacks

महिलाओं के लिए किचन का काम त्योहार वाले दिन और बढ़ जाता है और काम करने की वजह से महिलाएं कोई भी उत्सव सही से सेलिब्रेट नहीं कर पाती हैं। कुछ महिलाओं को इस बात का अंदाजा भी नहीं होता कि वो अपना कितना समय किचन में बिता देती हैं। लेकिन किचन का काम करना तब और मुश्किल हो जाता है, जब महिलाओं का फास्ट होता है। 

क्योंकि फास्ट में महिलाओं को न सिर्फ आलस आता है बल्कि महिलाओं को घर का दूसरा काम भी करना पड़ता है। इसलिए कई महिलाओं के लिए करवा चौथ पर काम करना काफी मुश्किल हो जाता है, लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं कि आप कुछ टिप्स का इस्तेमाल कर इसे आसान नहीं बना सकती हैं। 

इसलिए हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स साझा कर रहे हैं, जिसकी मदद से आप करवा चौथ के दिन अपना सारा काम जल्दी निपटा सकती हैं। आप इस हैक्स से न सिर्फ अपना काम परफेक्टली होगा बल्कि आपका दिन भी बच जाएगा, लेकिन कैसे आइए जानते हैं।  

पहले से योजना बनाएं 

अगर आप चाहती हैं कि करवा चौथ के दिन आप अपने काम को जल्दी निपटा जाएं, तो आप पहले से योजना बना लें। क्योंकि कई बार महिलाओं को चीजों याद नहीं रहती हैं और जल्दबाजी के चक्कर में सारा काम खराब हो जाता है। इसलिए आप पहले से ही एक लिस्ट तैयार करें कि आपको क्या बनाना है और इसके लिए आपको किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी। ऐसा करने से न सिर्फ आप अपना काम जल्दी खत्म कर पाएंगी बल्कि आपको थकान भी नहीं होगी। (किचन काउंटरटॉप को आर्गेनाइज करने के टिप्स)

रात में काम करके रख लें 

Cooking tips for karwa chauth

अगर आपका काम बहुत ज्यादा है तो आप रात में ही छोटा-मोटा काम करके रख लें जैसे- आप मेवा काटकर पहले से काट कर रख सकती हैं या आप सब्जी धोकर रख सकती हैं। ऐसा करने से न सिर्फ आपका काम आधा हो जाएगा बल्कि आपको थकान भी नहीं होगी। इसके लिए आप पहले से डिशेज सोचनी होगी और सामान तैयार करना होगा। (चाकू रखने के टिप्स)

इसे ज़रूर पढ़ें- किचन का काम करने में होती है थकान तो ये 10 हैक्स दिलाएंगे आराम

मसाले या फिर चटनी पहले से तैयार करके रखें 

Cooking hacks for women

अगर आप कोई ऐसी डिश बना रही हैं जिसे बनाने में काफी वक्त लगता है, तो आप मसाले या फिर एक्स्ट्रा काम पहले रेडी करके रख सकती हैं। क्योंकि कई बार जल्दबाजी के चक्कर में खाने में मसाले ज्यादा डल जाते हैं और खाने का स्वाद खराब हो जाता है। इसलिए अगर आप किचन का काम बिल्कुल परफेक्टली करना चाहती हैं, तो आप सर्विंग चीजों को पहले से तैयार करके रख लें। 

Recommended Video

किचन अप्लायंस का करें इस्तेमाल 

oven hacks for women

आप अपने काम को किचन अप्लायंस की मदद से आसान बना सकती हैं। आप अपनी सब्जियों को काटने के लिए चाकू का उपयोगकरने के बजाय चॉपिंग मशीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसा करने से न सिर्फ आपका काम जल्दी होगा बल्कि आपके समय की भी बचत होगी। इसके अलावा, आप कुछ काम करने के लिए अपने परिवार वालों को दे सकती हैं।  

इसे ज़रूर पढ़ें- छोटा है किचन तो ले आएं ये जरूरी अप्लायंसेस, काम भी हो जाएगा आधा

अगर आपको ये टिप्स पसंद आई हैं तो इसे शेयर जरूर करें और हमें कमेंट करके बताएं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit- (@Freepik) 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।