किचन में काम करते समय अगर चाकू ठीक नहीं होता है तो ये अच्छा नहीं होता। सब्जियां काटने की कला काफी हद तक एक बेहतरीन नाइफ सेट पर भी निर्भर करती हैं। अगर आपकी चाकू अच्छी नहीं होगी तो चाकू से किया जाने वाला काम भी ठीक नहीं होगा। कई लोग तो चाकू पर काफी इन्वेस्ट भी कर लेते हैं जहां वो महंगे नाइफ सेट का इस्तेमाल करते हैं और साथ ही साथ इसकी मेंटेनेंस भी करते हैं। 

पर अगर आपके किचन में अक्सर चाकू बदलने की जरूरत पड़ जाती है और आप अपनी चाकू को अच्छे से नहीं रख पाते हैं तो क्यों न चाकू का इस्तेमाल करने और उसकी मेंटेनेंस के लिए कुछ टिप्स फॉलो की जाएं। ये बहुत ही आसान से टिप्स हैं जो आपके किचन की चाकुओं को ज्यादा लंबे समय तक चलाएंगे। 

1. चाकू को साफ करना है बहुत जरूरी-

ये गलती अक्सर लोग करते हैं और इस गलती के कारण चाकू जल्दी खराब भी होती है और साथ ही साथ चाकू में कई सारे बैक्टीरिया भी डेवलप हो जाते हैं। सब्जियों, फलों, मीट आदि कुछ भी काटने के बाद आपको चाकू साफ कर रखनी चाहिए। एक रिसर्च के अनुसार गंदे चाकू से E. coli  और सेल्मोनेला जैसे बैक्टीरिया पनप सकते हैं। कई तरह की फूड पॉइजनिंग के लिए चाकू ही जिम्मेदार होता है। 

knives in the kitchen

इसे जरूर पढ़ें- Vastu Tips: सही दिशा और स्थान पर रखेंगी चाकू तो नहीं होगी धन और स्वास्थ की हानि 

2. चाकू को हमेशा हाथ से ही साफ करें-

डिश वॉशर में चाकू डालना या फिर उन्हें पानी के टब में डालकर खंगार लेने से सही तरह से काम नहीं होता है। आपको अपने चाकुओं को हाथ से ही धोना होगा और बेहतर होगा कि तार वाले स्क्रबर से रगड़ने की जगह आप चाकू को स्पॉन्ज और साबुन से साफ करें। ऐसा इसलिए ताकि आपके चाकू की धार को कोई नुकसान न हो और साथ ही साथ ये अच्छे से साफ भी हो जाएं। डिश वॉशर में डालने या फिर टब में स्क्रबर की मदद से रगड़ने से चाकू की धार पर असर पड़ सकता है। 

3. किचन की चाकू को सिंक या फिर ड्रॉअर में ऐसे ही न रखें-

किचन की चाकू की धार सबसे ज्यादा इस वजह से जाती है कि हम उसे सिंक या बर्तनों के ड्रॉअर में ऐसे ही छोड़ देते हैं। कई बार तो दिन भर चाकू ऐसे ही पड़े रहते हैं। चाकू की धार ज्यादा दिनों तक ठीक रहे इसलिए उसे नाइफ स्टैंड में ही रखना चाहिए। लगातार अगर आपके चाकू की ब्लेड किसी अन्य बर्तन या सरफेस जैसे सिंक से रगड़ खाती रहेगी तो वो जल्दी खराब होगी। अगर चाकू बाकी बर्तनों के साथ रखी होगी तो बाकी बर्तनों पर भी स्क्रैच आदि पड़ेंगे जो अच्छा ऑप्शन नहीं है।  

4. चॉपिंग बोर्ड हमेशा इस्तेमाल करें- 

अक्सर लोगों की आदत होती है कि किसी प्लेट आदि पर सब्जियां काटते हैं और चाकू बार-बार उसपर ही लगता है। ऐसा न करें। चॉपिंग बोर्ड का काम ही ये है कि वो आपके चॉपिंग और कटिंग प्रोसेस को बहुत ही अच्छा कर देगा और इसलिए आप उसे ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा, किचन के काउंटर टॉप पर तो बिलकुल भी कटिंग न करें वर्ना चाकू सीधे ग्रेनाइट काउंटर टॉप पर लगती है और इससे चाकू की धार हमेशा खराब होती है।  

आपको ये ध्यान रखना होगा कि अगर आपकी चाकू महंगी वाली है और आप इसे लंबे समय तक चलाना चाहती हैं तो इसकी धार हमेशा तेज़ करवाते रहें। इससे चाकू बहुत ही ज्यादा बेहतर कंडीशन में रहती है। अगर आपको बार-बार धार बदलवाना अच्छा नहीं लग रहा है और चाकू आप चेंज कर सकती हैं तो इसे चेंज ही कर लें।  

kitchen knife shapr

इसे जरूर पढ़ें- kitchen Hacks: 10 मिनट में चाकू की धार बढ़ाने के आसान घरेलू नुस्‍खे  

कुछ बातों का ध्यान रखें- 

  • अगर आप चाकू का पूरा सेट ले रहे हैं तो स्टैंड लेना भी सही होगा इससे पूरा सेट सुरक्षित रहेगा। 
  • अगर आप किसी भी कारण से चाकू को साबुन के पानी में भूल जाते हैं तो उसे पूरी तरह से ड्राई करने के बाद ही स्टैंड पर रखें वर्ना इसमें जंग लग जाएगी। 
  • अगर आप पीलर या फिर किसी ऐसी चाकू का इस्तेमाल कर रहे हैं जो छिलके निकालने के काम आए तो आप उसे कपड़े से पोछने के बाद ही अलग रखें। 
  • चाकू की ब्लेड को बार-बार किसी बर्तन पर रगड़ने न दें।  

ये सभी टिप्स आपके चाकू की लाइफ बहुत बढ़ा देंगे और साथ ही साथ इन्हें बहुत समय तक जर्म फ्री रखेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।