• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

वाइन की खुली बोतल को घर पर स्टोर करने के आसान हैक्स

अगर आप वाइन को लंबे समय तक स्टोर करना चाहती हैं तो आपको एक बार इस लेख को जरूर पढ़ना चाहिए। 
author-profile
Published -22 Aug 2022, 19:12 ISTUpdated -22 Aug 2022, 20:11 IST
Next
Article
how to store wine

आजकल लगभग हर सेलिब्रेशन में फिर चाहे बर्थडे पार्टी हो या फिर शादी की सालगिरह, शराब के बिना सब अधूरा ही लगता है। हालांकि, अल्कोहल का सेवन करना शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक माना जाता है, लेकिन ज्यादातर लोग वाइन का सेवन करते हैं। क्योंकि वाइन आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन-बी6 और विटामिन-सी से भरपूर होती है।

कहा जाता है कि रेड वाइन त्वचा की खूबसूरती को भी बनाए रखने का काम करती है। इसलिए ज्यादातर महिलाएं वाइन का इस्तेमाल सिर्फ त्वचा की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए करती हैं। वैसे कुकिंग करते वक्त वाइन का इस्तेमाल फ्लेवर को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है।

इसलिए महिलाएं अपने फ्रिज में वाइन को रखना पसंद करती हैं। हालांकि, बहुत कम लोग जानते होंगे कि वाइन को सही तरीके से स्टोर करना बहुत जरूरी है वर्ना ये हेल्थ के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। इसलिए आज हम आपको घर पर वाइन को लंबे समय तक स्टोर करने के आसान हैक्स बता रहे हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकती हैं।  

वाइन को उचित तापमान में स्टोर करें

How to store wine proper tempreture

ये बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि वाइन रखने के लिए तापमान काफी मायने रखता है। क्योंकि गर्म या फिर ठंडा तापमान वाइन को खराब कर सकता है। हालांकि, तापमान वाइन की प्रकृति के हिसाब से अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन 55ºF (13ºC) तापमान शराब के लिए सही माना जाता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- 'अदरक-लहसुन' अब नहीं होगा खराब, जानें स्टोर करने के अमेजिंग हैक्स

बोतल को हॉरिजॉन्टल रूप से रखें 

आप वाइन की खुली बोतल को सीधे रखने के बजाय हॉरिजॉन्टल रूप से स्टोर करें। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि बोतल को अपनी तरफ रखने से कॉर्क नम रहते हैं। बता दें कि कॉर्क वाइन की बोतल का कैप होता है, जो शराब को लंबे समय तक फ्रेश रखने में मदद करता है। (देसी और हेल्दी ड्रिंक्स बनाने की रेसिपी)

वाइन फ्रिज में स्टोर करें

how to store wine in fridge

बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि वाइन को रेगुलर फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से वाइन का स्वाद बिगड़ जाता है, जो हेल्थ के लिए और अधिक नुकसानदायक साबित हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप वाइन फ्रिज का इस्तेमाल करें और वाइन को 50-60˚F (10-15˚C) के तापमान पर स्टोर करें। (जानें किन बियर में होती है सबसे ज्यादा अल्कोहल की मात्रा)

नमी वाली जगह से रखें दूर

Store Open Bottles of Wine Properly

इस मौसम में वायु में नमी बनी रहती है इसलिए आप कोशिश करें कि वाइन को ऐसी जगह स्टोर करें जहां नमी बिल्कुल भी नहीं हो। क्योंकि नमी वाइन के लिए नुकसानदेह है। साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि वाइन, शराब गैस, धूप और नमी से दूर रहे क्योंकि कई बार महिलाएं वाइन की बोतल किचन में रख देती हैं। इस तरह आपकी वाइन का स्वाद लंबे समय तक अच्छा बना रहेगा। (किचन का काम करने के 10 हैक्स)

इसे ज़रूर पढ़ें- नहीं खराब होंगी सब्जियां, जान लें स्टोर करने के लिए अमेजिंग तरीके

आप इन टिप्स की मदद से वाइन को लंबे समय तक स्टोर करके रख सकती हैं। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।