• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

नहीं खराब होंगी सब्जियां, जान लें स्टोर करने के लिए अमेजिंग तरीके

क्या आपकी सब्जियां बहुत देर तक नहीं चलती हैं? क्या वो जल्दी खराब हो जाती हैं? तो फिर आप भी इन तरीकों से सब्जियों को स्टोर करें।  
author-profile
Published -09 Jun 2022, 15:13 ISTUpdated -09 Jun 2022, 15:27 IST
Next
Article
how to store vegetables for longer time

हफ्ते भर की सब्जियां यदि घर ले आओ तो समस्या होती है कि उन्हें लंबे समय तक फ्रेश कैसे रखें। कई सब्जियां ऐसी होती हैं कि जल्दी ही खराब होने लगती है। अगर आप उन्हें ठीक से न स्टोर करें तो वह 1-2 दिन में ही सड़ने लगती हैं। अगर आप इन सब्जियों को सही ढंग से स्टोर करते हैं तो इन्हें फ्रेश रखना थोड़ा आसान हो जाता है।

कुछ सब्जियों को फ्रिज में रखना पड़ता है, कुछ रैप करके रखी जाती हैं। कुछ रूम टेंपरेचर में भी अच्छे से फ्रेश रहती हैं। आइए आज हम आपको ऐसे कुछ तरीके बताते हैं, जिन्हें आजमाकर आप भी अपनी सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश रख सकेंगे। लेकिन उससे पहले यह जरूर जान लें कि कौन-सी सब्जी को कितने दिन तक स्टोर करके रखा जा सकता है!

ये सब्जियां चलती हैं इतने दिनों तक

vegetable storing tips

आलू को आप 1-2 हफ्ता आराम से चला सकते हैं। अगर आप इन्हें ठंडे और थोड़ा डार्क प्लेस में रखें तो यह आराम से 2 महीने चलते हैं। वहीं प्याज आप आराम से 1-2 महीना चला सकते हैं।

टमाटरों को आप 1 से 5 दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं। बीन्स और ब्रोकोली जैसी सब्जियां फ्रिज में 3 से 5 दिनों तक फ्रेश रहती हैं। पत्ता गोभी और फूल गोभी फ्रिज में 1 हफ्ते तक फ्रेश रह सकती हैं। खीरा, लेट्यूस, शिमला मिर्च जैसी सब्जियों को फ्रिज में 1-2 हफ्ते के लिए रखा जा सकता है ('अदरक-लहसुन' स्टोर करने के हैक्स)। 

अधिकांश सब्जियां, जैसे गाजर, आलू, ब्रोकोली, पत्ता गोभी और सेलेरी को आपके फ्रिज के क्रिस्पर में प्लास्टिक बैग या कंटेनर में रखा जाना चाहिए। मशरूम को पेपर बैग में रखना बेहतर होता है। सब्जियों को फलों की तुलना में फ्रिज के दूसरे हिस्से में स्टोर करना चाहिए। यह उन्हें बहुत तेजी से पकने से रोकेगा।

इसे भी पढ़ें : इन तरीकों से प्याज़ को लम्बे समय के लिए करें स्टोर

ग्रीन वेजिटेबल्स को कैसे स्टोर करें

पालक और अन्य हरे पत्ते वाली सब्जियां जल्दी खराब हो जाती हैं। आप उन्हें लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं, लेकिन तभी जब आप उन्हें साफ करके, धोकर पहले सुखाएं और फिर पेपर टावल में लपेट करे एक सीलड पैक में रखें। हां इन्हें आपको इस तरह पैक करके फ्रिज में ही रखना चाहिए। आप जब सब्जियां लाएं तो उन्हें तुरंत धोकर और सुखाकर रख लें।

रूट वाली सब्जियों को कैसे करें स्टोर

how to store vegetables in fridge

स्क्वाश और रूट वेजिटेब्लस को ठंडी, डार्क और सूखी जगह पर ही रखना चाहिए। जब भी आप इन तरह की सब्जियों को लाएं तो उन्हें फ्रिज से बाहर रखें। लहसुन, प्याज, आलू, पंपकिन्स जैसी सब्जियों को लाकर फ्रिज के बाहर रखें (टमाटर स्टोर करने के तरीके)।

डिब्बाबंद सब्जियों को कैसे स्टोर करें

आपको बता दें कि डिब्बाबंद सब्जियों को आप आराम से लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं। आपको पता न हो लेकिन कैन्ड सब्जियों को आप 1 से 2 साल तक रखा जा सकता है। हां, मगर इन्हें लाकर तारीख के साथ लेबल करके ही स्टोर करें। आपकी कुछ कैन्ड सब्जियों में 'यूज बाई' लिखा होता है। अगर इन्हें ढंग से रखा जाए तो आप इन्हें लंबे समय तक रखकर उपयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : फ्रिज में जल्दी न सूखे धनिया इसके लिए अपनाएं ये हैक्स

Recommended Video


सब्जियों को स्टोर करने के लिए क्या होना चाहिए टेंपरेचर

best temperature to store vegetables

ऑप्टिमल क्वालिटी और सेफ्टी के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स को रेफ्रिजेरेटेड तापमान पर 34 डिग्री फेरेनहाइट और 38 डिग्री फेरेनहाइट, मीट 33 डिग्री फेरेनहाइट और 36 डिग्री फेरेनहाइट और अंडे 33 डिग्री फेरेनहाइट से 37 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच रखा जाना चाहिए। जहां तक ताजी सब्जियां और पके ताजे फलों की बात है, तो उन्हें 35 डिग्री फेरेनहाइट और 40 डिग्री फेरेनहाइट के बीच स्टोर करके रखा जाना चाहिए। 

अब आप भी अपनी सब्जियों को ढंग से स्टोर करके रख सकते हैं। इन टिप्स को अपनाकर उन्हें लंबे समय तक फ्रेश रखने में आपको मदद जरूर मिलेगी। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही फूड हैक्स जानने के लिए विजिट करें हरजिंदगी। 

Image Credit : Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।