• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अखरोट को इस तरह से करेंगी स्टोर, तो लंबे समय तक नहीं होंगे खराब

अगर आप अखरोट की फ्रेशनेस को लंबे समय तक बनाए रखना चाहती हैं तो आपको इसे स्टोर करने का सही तरीका भी पता होना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -26 Aug 2022, 16:57 ISTUpdated -26 Aug 2022, 16:57 IST
Next
Article
walnut storage

जब हेल्दी डाइट की बात होती है तो उसमें नट्स को शामिल करने की विशेष रूप से सलाह दी जाती है। यूं तो हर प्रकार की मेवा सेहत के लिए लाभकारी है, लेकिन अखरोट कई मायनों में दूसरों से बेहतर है। अखरोट को ’ब्रेन फ़ूड’ के रूप में जाना जाता है। शोध में भी यह साबित हुया है कि नियमित रूप से अखरोट का सेवन करने से मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार होता है।

इनमें पॉलीअनसेचुरेटेड वसा, विटामिन और पोटेशियम, आयरन, जस्ता और मैग्नीशियम जैसे खनिज अधिक मात्रा में होते हैं। फाइबर से भरपूर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अखरोट बाकी सभी सूखे मेवों को मात देता है। 

हालांकि इसका पूरा लाभ उठाने के लिए यह जरूरी है कि इन्हें सही तरह से स्टोर किया जाए। गलत तरीके से स्टोर करने से इनकी महक व पोषक तत्व कहीं खो जाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम जानेंगे कि अखरोट को सही तरह से स्टोर करने का सही तरीका क्या है-

क्यों खत्म हो जाती है इनकी फ्रेशनेस

walnut freshness

जहां अन्य नट्स लंबे समय तक यूं ही फ्रेश बने रहते है, वहीं अखरोट की फ्रेशनेस कुछ वक्त के बाद ही खत्म हो जाती है। इसके पीछे एक बहुत बड़ा कारण है। दरअसल, अखरोट एकमात्र ट्री नट है जिसमें पर्याप्त मात्रा में प्लांट बेस्ड ओमेगा -3 एमएल होता है। इस हेल्दी फैट के कारण ही अखरोट अन्य मेवों की तुलना में जल्दी अपनी ताजगी खो देता है। इसलिए, यह आवश्यक हो जाता है कि अखरोट को स्टोर करने पर अतिरिक्त ध्यान दिया जाए।(व्रत के लिए बेस्ट हैं ये 5 चीज़ें)

इसे जरूर पढ़ें- सही तरह से ड्राई फ्रूट्स को करेंगी स्‍टोर तो नहीं होंगे कभी खराब

फ्रिज में करें स्टोर

अखरोट को स्टोर करने की सबसे बेस्ट जगह फ्रीज को माना गया है। आपको शायद पता ना हो, लेकिन अखरोट को धूप से दूर ठंडी और अंधेरी जगह पर रखने से उनकी शेल्फ लाइफ व फ्रेशनेस बनी रहती है। हालांकि, आप इन्हें कितने समय के लिए स्टोर कर रहे हैं, उसके आधार पर फ्रिज में सही जगह का चयन करें।(जाने कैसे करते हैं ड्राई फ्रूट्स का क्वालिटी टेस्ट)

मसलन, यदि आप उन्हें एक महीने के भीतर उपयोग करने जा रही हैं, तो आपको उन्हें रेफ्रिजरेटर में रखना होगा, अन्यथा फ्रीजर में। वे फ्रीजर में एक साल तक ताजा बने रह सकते हैं। अखरोट के साथ एक अच्छी बात यह भी है कि आपको उन्हें डीफ्रॉस्ट करने की भी आवश्यकता नहीं है। बस इन्हें फ्रिज या फ्रीजर से निकालें और खाएं।

Recommended Video

इन बातों का रखें ध्यान

walnut

जब आप अखरोट को फ्रिज में स्टोर कर रही हैं तो आपको अन्य भी कुछ जरूरी टिप्स पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। मसलन-

  • अखरोट को हमेशा एयरटाइट कंटेनर में ही रखें, फिर चाहे आपने उन्हें छीला हो या नहीं। अगर आपके फ्रिज में जगह कम है तो ऐसे में रिसेलेबल फ्रीजर बैग का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह अपेक्षाकृत कम जगह घेरते है और आपके मेवे की ताजगी को बनाए रखने में मदद करते हैं।(फ्रिज में फूड स्टोर करने का तरीका)
  • कुछ लोग अखरोट लाने के बाद उन्हें एक साथ फोड़कर स्टोर करते हैं। ऐसा करने से बचें। जब जितनी जरूरत हो, उसके अनुसार ही अखरोट को फोड़ें। ध्यान रखें कि खोल को पहले से हटाने से अखरोट के सूखने, स्वाद खोने या बासी होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।
 

तो अब आपको भी यह समझ आ गया होगा कि अखरोट की शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए उन्हें फ्रीज में स्टोर करना सबसे सही है। अब जब आप भी अखरोट लाएं तो उन्हें इन्हीं टिप्स की मदद से स्टोर करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।