बादाम, काजू, पिस्ता, अखरोट सारे ड्राईफ्रूट्स मार्केट में महंगे मिलते हैं लेकिन क्या आप जानती हैं कि इतने पैसे खर्च करने के बाद भी जो dryfruits आप खरीद रही हैं वो अच्छा है भी या नहीं? ऐसा क्यों होता है कि आप दुकान पर जो almond खाती हैं उसकी गिरी मीठी होती है लेकिन जब आप घर में लाकर उसे खाती हैं तो उसका स्वाद कड़वा हो जाता है। क्या सभी अच्छे दिखने वाले मेवों की क्विलिटी भी अच्छी ही होती है? नहीं ऐसा नहीं है क्योंकि आप जो सूखे मेवे खा रही हैं उन्हें खाने से आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा, क्योंकि मुनाफाखोर बाज़ार में इसे लाने से पहले ही इसमें से असली मुनाफा कमा चुके होते हैं। आपके हाथ जो आता है वो ड्राइफ्रूट के नाम पर धोखा है। लेकिन ऐसा तो नहीं है कि मार्केट में अच्छी क्वालिटी का dryfruit ही नहीं है क्योंकि एक बाज़ार में सब बिकता है बस जरूरी है आपकी नज़रों की। हो सकता है अच्छा दिखने वाला ड्राइफ्रूट आप खरीदकर ले आएं और उसे खाएं लेकिन आप इस बात से हमेशा अनजान रहेगी कि इसे खाने से आपको फायदा हुआ या नहीं। 

एक वीडियो आपको दिखा रहे हैं जिसमें अफ़ग़ान से दिल्ली में ड्राइफ्रूट लाकर बेच रहे इस्माइल कास्मी सीखा दिखा रहे हैं कि आप कैसे अपने आप ही ये जान सकती हैं कि आप बाज़ार से जो सूखे मेवे खरीद रही हैं उनकी quality अच्छी है या नहीं। 

Ismail Qassimy की दिल्ली के लाजपत नगर में दुकान है। मेरी मुलाकात स्माइल से The Grub Fest में हुई जब मैने उनसे सूखे मेवों का दाम पूछा तो हैरान रह गई क्योंकि मार्केट में मिलने वाले काजू बादाम अखरोट से उनकी दोगुनी कीमत थी। मैने स्माइल से पूछा क्या वो food festival की वजह से इतने पैसे लोगों से मांग रहे हैं तो उन्होंने बताया कि ऐसा नहीं है क्यों कि वो जो dryfruit लोगों को बेच रहे हैं वो organic dry fruit है।

almond quality test

Image Courtesy: Pxhere.com

Organic dry fruit क्या होता है? मेरी तरह कहीं आप भी यही तो नहीं पूछना चाहेंगी? मेवों का दाम सुनने के बाद मैने हैरान होकर सबसे पहले स्माइल से यही पूछा कि ऑर्गेनिक ड्राइफ्रूट क्या होता है और ये इतना महंगा क्यों है? स्माइल से smile के साथ जवाब देते हुए ये बताया कि ये मेवे वो खासकर अफ़ग़ानिस्तान से लाएं हैं। उन्होंने कहा कि सूखे मेवे की खेती होती हैं और फिर उसमें से बड़े लोग पहले सारे जरूरी न्यूट्रिशन निकाल लेते हैं और फिर वो बिकने के लिए बाज़ार में आता है जैसे ये तो सब जानते हैं कि बादाम का तेल, अखरोट का तेल बाज़ार में कितना महंगा बिकता है और ये आपके लिए कितना फायदेमंद होता है। ऐसे में जब आप इस तरह से dry fruits को खाती हैं तो आपको कोई फायदा नहीं मिलता। अफ़ग़ान से लाया गया ये ड्राइफ्रूट इसलिए महंगा है कि इसमें nutrition वैसे ही हैं जितना खेती से तैयार में होने के बाद इसमें होता है इसलिए ये organic dry fruit है क्योंकि इसमें से कोई भी nutrient निकाला नहीं गया है और ये आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। 

यानि आपको अफ़ग़ान के सूखे मेवे खरीदने के लिए भले ही ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहे हों लेकिन आपको इसे खाने से जो फायदा मिलेगा वो आपको मार्केट में मिलने वाले बाकि किसी भी ड्राइफ्रूट में नहीं मिलेगा। 

तो अब अगर आप अगली बार अपने लिए बाज़ार से सूखे मेवे खरीदने जा रही हैं तो आप ये आसान सा टेस्ट जरूर कर लें।

Read more: Weight loss से लेकर heart को healthy रखने तक पिस्‍ता है सर्दियों का सबसे अच्‍छा dry fruit