बारिश के मौसम में उमस के कारण खाने-पीने का सामान जल्दी खराब भी हो जाता है और सील भी जाता है। खासतौर पर इस मौसम में चिप्स, पापड़ और नमकीन को यदि सही से स्‍टोर न किया जाए तो यह मुलायम पड़ जाते हैं। कई महिलाओं की तो यह शिकायत भी होती है कि ठीक से स्‍टोर करने के बाद भी चिप्स और पापड़ सील जाते हैं। 

सीलने के बाद चिप्स और पापड़ बेस्वाद लगने लगते हैं। खासतौर पर पापड़ यदि सील जाए तो वह कागज की तरह मुलायम पड़ जाता है। आमतौर पर महिलाएं पापड़ के सीलने पर उसे फेंक देती हैं, मगर अन्‍न की बर्बादी करने से बेहतर है कि आप उसे सुधार लें। 

आज हम आपको बताएंगे कि अगर आलू या दाल के पापड़ सील गए हैं, तो उन्हें दोबारा कैसे क्रिस्‍पी बनाया जा सकता है। इसकी 3 आसान विधियां हैं, आपको जो सरल लगे आप उसे अपना सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: 'चावल के पापड़' बनाते वक्‍त रखें इन बातों का ध्‍यान

aloo  papad  storing  tips

माइक्रोवेव का इस्तेमाल करें 

अगर आपके घर में माइक्रोवेव है, तो आप सीले हुए पापड़ को इसका इस्तेमाल करके दोबारा क्रिस्‍पी बना सकती हैं। इसके लिए आपको इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करना होगा- 

  • सबसे पहले पापड़ को बेकिंग ट्रे में रखें। 
  • अब ओवन या माइक्रोवेव को 110 डिग्री सेल्सियस पर 30 सेकंड के लिए सेट करें। 
  • 30 सेकेंड बाद पापड़ को माइक्रोवेव से बाहर निकालें। जब पापड़ गर्म होगा तब वह मुलायम ही लगेगा। मगर ठंडा होने के साथ ही वह क्रिस्‍पी हो जाएगा। 
  • अगर आप सीले हुए पापड़ को दोबारा क्रिस्‍पी बना कर स्‍टोर करना चाहती हैं, तो हमेशा उन्हें पहले किसी एयरटाइट प्लास्टिक बैग में बंद कर लें और फिर किसी ऐसे डिब्बे में रखें, जहां उन्हें हवा न लग पाए। 
 
tips  to  store  papad  at  home

तवे पर पापड़ को सेकें 

  • आलू के पापड़ हों या फिर दाल के, यदि वह सील जाते हैं तो आप उन्‍हें लोहे के तवे पर दोबारा सेक कर क्रिस्‍पी बना सकती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कैसे- 
  • सबसे पहले तवे को मीडियम आंच पर प्रीहीट कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको तवा जलाना नहीं है। ऐसा करने पर आप जब गर्म तवे पर पापड़ रखेंगी तो वह भी जल जाएगा। 
  • तवा जब गर्म हो जाए तो उस पर पापड़ रखें। एक साफ किचन क्‍लॉथ को 3-4 बार फोल्ड करें और फिर उससे पापड़ को हल्‍का प्रेस करते हुए तवे पर सेकें। ऐसा करने पर पापड़ दोबारा क्रिस्‍पी हो जाएगा। 
  • इस विधि को अपनाने के दौरान इस बात का ध्‍यान रखें कि पापड़ जल न जाए। जलने के बाद पापड़ का स्वाद खराब हो जाता है। 

डीप फ्राई करें 

अगर आप पापड़ को बिना किसी मेहनत के दोबारा क्रिस्पी बनाना चाहती हैं, तो उन्हें डीप फ्राई भी कर सकती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कैसे- 

  • आपको सबसे पहले कढ़ाई में तेल गर्म करना है। इस बात का ध्यान रखें कि आप फ्रेश तेल का ही यूज करें। यूज किए हुए तेल में पापड़ को तलेंगी तो उसका स्वाद खराब हो सकता है। 
  • जब तेल गर्म हो जाए तो पापड़ को कढ़ाई में डालें। तले या सिके हुए पापड़ को क्रिस्पी करने के लिए दोबारा तल रही हैं, तो आपको बहुत अधिक देर तक उन्‍हें फ्राई नहीं करना है। बस 2 सेकेंड के लिए ही तेल में डिप करना है। 
  • इसके बाद पेपर टॉवल में पापड़ (मसाला पापड़ बनाने की विधि) को कुछ देर के लिए रख दें। ठंडा होने पर पापड़ क्रिस्‍पी हो जाएगा। 

इस तरह से आप सीले हुए पापड़ को दोबारा से क्रिस्‍पी बना कर खाने लायक बना सकती हैं। यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो, तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी कुकिंग हैक्स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

Image Credit: Freepik, asian food network