मेदू वड़ा स्नैक्स और ब्रेकफास्ट दोनों में सर्व किया जाता है, लेकिन अक्सर लोगों की शिकायत होती है कि वह परफेक्ट मेदू वड़ा नहीं बना पाते हैं। महिलाओं को अक्सर ऐसा लगता है कि क्रिस्पी और स्पंजी मेदू वड़ा बनाने में काफी मेहनत करनी पड़ती है, जबकि ऐसा नहीं है। आप चाहें तो कुछ बातों का खास ख्याल रखते हुए घर पर परफेक्ट मेदू वड़ा बना सकती हैं। सिर्फ रेसिपी को ही फॉलो ना करें, बल्कि इसके लिए कुछ ऐसी ट्रिक भी होती हैं, जिन्हें फॉलो किया जा सकता है।

मेदू वड़ा चटनी और सांभर दोनों के साथ सर्व किया जाता है। साउथ इंडिया की यह फेमस डिश लोग घर पर भी ट्राई करते हैं, लेकिन उनकी शिकायत रहती है कि वह मार्केट जैसा नहीं बना पाते हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं इसे बनाने के लिए कुछ ऐसी ट्रिक्स जो आपके बेहद काम आएंगी।

मेदू वड़ा के लिए बैटर कैसे करें तैयार

medu vada batter

मेदू वड़ा के लिए जब आप बैटर तैयार कर रही हैं तो उसके लिए उड़द दाल( उड़द दाल की पूरियां) के साथ सभी सामग्रियों को सूखा ही पीस लें। जब यह पिस जाए तो एक कप पानी मिक्स कर इसे दोबारा पीस लें। इससे पेस्ट परफेक्ट हो जाएगा। पेस्ट को अब एक बर्तन में निकाल लें और उसमें उचित मात्रा में पानी मिक्स करें। बैटर को अच्छी तरह मिलाएं ताकी मेदू वड़ा जब बने तो यह अंदर से सॉफ्ट हो सके। जितनी देर इसे फेंटेगी उतना ही अच्छा बैटर तैयार होगा। बैटर तैयार हुआ है या नहीं इसके लिए एक बाउल में पानी भरकर देखें। अगर बैटर पानी में तैरने लगे तो समझ जाएं कि बैटर तैयार है।

इसे भी पढ़ें:Kitchen Tips: मैदा में मिलावट की पहचान के लिए आप भी अपनाएं ये तरीके

मेदू वड़ा को शेप देने का आसान तरीका

medu vada tricks

मेदू वड़ा के लिए बैटर काफी थिक होता है, लेकिन लोग इसे हाथों से शेप नहीं दे पाते हैं। अगर आपको भी यह समस्या हो रही है तो वड़ा बनाते वक्त अपनी हथेलियों में पानी लगा लें और उंगलियों से इसे शेप दें और तेल में डाल दें। पानी का इस्तेमाल करने से यह चिपकेगा नहीं। वहीं जिन लोगों को हाथों से वड़े को शेप देने में परेशानी होती है, वह चाय छन्नी की मदद ले सकते हैं। छन्नी के पीछे वाले हिस्से में पानी लगाएं और फिर बैटर को रख दें। इसके बाद हाथों से शेप दें और बीच में गोल आकार में छेद कर दें। फिर इसे तेल में फ्राई कर लें।

Recommended Video

मेदू वड़ा को क्रंची बनाने का तरीका

tips to make cruchy vada

स्नैक्स में क्रिस्पी और क्रंची वड़ा का आनंद उठाना किसे पसंद नहीं है। इसे क्रंची बनाने के लिए आप एक ट्रिक फॉलो कर सकती हैं। इसके लिए जब पैन में तेल गर्म होने के लिए गैस पर चढ़ाती है तो तुरंत मेदू वड़ा का बैटर ना डालें, बल्कि तेल को गर्म होने दें। इसके लिए गैस का फ्लेम हाई रखें, जैसे ही आप मेदू वड़ा डाल दें, उसके 2 मिनट बाद गैस का फ्लेम कम कर दें, अब अच्छी तरह फ्राई करें। दोनों साइड ब्राउन होने के बाद एक प्लेट में निकाल लें। प्लेट के ऊपर टिश्यू पेपर या फिर ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल करें, यह एक्सट्रा ऑयल को ऑब्जर्व कर लेता है।

इसे भी पढ़ें:घर पर बना रही हैं घी तो ट्राई करें ये 3 ट्रिक्स

ट्रिक्स आजमाने के साथ-साथ ध्यान रखें ये बातें

medu vada dal

  • मेदू वड़ा के लिए बैटर तैयार कर रही हैं तो पानी की मात्रा को जरूरत के अनुसार धीरे-धीरे और थोड़ा-थोड़ा कर के मिक्स करें। इससे बैटर गीला नहीं होगा और साथ ही इसमें नमक आखिर में मिक्स करें, क्योंकि नमक पानी छोड़ता है और इससे बैटर गीला हो सकता है।
  • मेदू वड़ा फ्राई करने के लिए पुराने तेल का इस्तेमाल ना करें। यूज किया हुआ तेल सेहत के लिए हानिकारक तो होता ही है, साथ ही यह आपकी डिश का कलर और स्वाद दोनों का खराब कर देगा।

मेदू वड़ा बनाते वक्त इन ट्रिक्स को आजमाएंगी, तो बिल्कुल क्रंची और क्रिस्पी वड़ा बनकर तैयार होगा। साथ ही, अगर यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।