• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पाउडर मिल्क को स्टोर करने का तरीका क्या जानती हैं आप?

कभी दूध न हो तो लोग मिल्क पाउडर से काम चला लेते हैं। क्या आपको इसे सही ढंग से स्टोर करने का तरीका पता है?
author-profile
Published -19 Aug 2022, 08:30 ISTUpdated -18 Aug 2022, 20:06 IST
Next
Article
how to store milk powder at home

दूध ऐसा इंग्रीडिएंट है जो हर घर में यूज होता ही है। चाय बनाने से लेकर तमाम डिशेज और मिठाइयां बनाने में भी दूध का उपयोग होता है। कुछ लोगों के घर में तो दूध सुबह और शाम दोनों समय में उपयोग करते हैं। इतना ही नहीं, चाय के शौकीन तो दूध खत्म होने के डर से दूध पाउडर भी घर में रखते हैं। 

लेकिन क्या आपको पता है कि इस मिल्क पाउडर की भी एक एक्सपायरी होती है? इसे अगर सही ढंग से स्टोर न किया जाए तो यह खराब हो सकता है। एक सही तापमान और सही जगह पर इसे स्टोर नहीं करेंगे तो यह भी ऑक्सीडाइज्ड होने लगता है। 

लेकिन आखिर मिल्क पाउडर को स्टोर क्यों जाना चाहिए और इसे कैसे स्टोर किया जाता है, यह हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं। आइए जानें उन टिप्स के बारे में जिनकी मदद से आप मिल्क पाउडर को लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं। 

पाउडर मिल्क को स्टोर करने की आवश्यकता क्यों है?

why you should store milk powder

दूध का पाउडर बहुत जल्दी खराब होने लगता है। अगर इसमें जरा सी भी नमी रह जाए तो यह बहुत जल्दी खराब हो सकती है। इसमें विटामिन-ए और डी होता है जो लाइट के कारण टूटता है, इससे भी पाउडर खराब होने की संभावना रहती है। मिल्क पाउडर जहां भी रखें वो जगह थोड़ी ठंडी होनी चाहिए। 

आप इन्हें स्टोर करने के लिए फ्रिज का सहारा ले सकते हैं या फिर कमरे या किचन पर भी ऐसी जगह रखें जहां प्लेस ठंडा हो। अगर कंटेनर ट्रांसपेरेंट या ट्रांसलूसेंट है तो पाउडर को दूसरे कंटेनर में रखना सुनिश्चित करें जिसमें लाइट पास न हो सके। इसे जितना हो सके ड्राई रखने की कोशिश करें।

नाइट्रोजन या कार्बन डाइऑक्साइड के साथ डिब्बाबंद दूध पाउडर उस हवा को बदल सकता है जिसमें ऑक्सीजन होती है।

वैक्यूम कैनिंग या ऑक्सीजन अब्सॉर्बर भी ऑक्सीजन के लेवल को घटा सकते हैं। अगर आप पाउडर के पैकेट को इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे सही ढंग से और टाइट बंद करना बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़ें : दूध को स्‍टोर करने के 3 सही तरीके जानें

पाउडर मिल्क की शेल्फ लाइफ क्या है?

milk powder storing ideas

पाउडर बासी हो सकता है, लेकिन इसमें कुछ समय लगता है। अधिकांश निर्माता 18 महीनों के अंदर पाउडर वाले दूध का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

यूएसडीए के मुताबिक, पाउडर मिल्क को स्टोर किया जा सकता है।  एक बंद पैकेज 'बेस्ट बाय' प्रिंट डेट के बाद भी 2 से 10 सालों तक उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, शेल्फ लाइफ इसके प्रकार पर निर्भर नहीं करता है।

लंबे समय तक इसे कैसे स्टोर करें?

पाउडर मिल्क को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए ड्राइड मिल्क को मायलर बैग्स में रखें। इस तरह से लो फैट मिल्क 15 सालों तक स्टोर किया जा सकता है (फ्रूट जैम स्टोर करने का तरीका)। 

ओरिजिनल प्लास्टिक में कर सकते हैं स्टोर

कुछ मिल्क पाउडर को प्लास्टिक पाउच में पैक किया जा सकता है। इससे भी शेल्फ लाइफ में काफी बदलाव होता है। अच्छे प्लास्टिक बैग में इसे कूल, डार्क और ड्राई प्लेस में रखें। ऐसे में 1 साल तक इसे स्टोर कर सकते हैं। 

फ्रीजर या फ्रिज में करें स्टोर

तापमान कम होने से पाउडर की शेल्फ लाइफ बढ़ सकती है। 90 F तापमान पर पाउडर का टेस्ट खराब होने लगता है और 104 F तापमान में यह 1 महीने के अंदर ही खराब हो जाता है। अगर इसे रेफ्रिजरेटर या फ्रिज में रखा जाए तो इसे 3 से 4 साल तक स्टोर किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें : फ्रिज में रखने के बाद भी फट जाता है दूध, तो इन कंटेनर्स का करें इस्तेमाल

कैन्स में स्टोर करें मिल्क पाउडर

कई ब्रांड के पाउडर को कैन्स में बेचा जा सकता है। इन डिब्बों में पैक किए जाने पर सूखा दूध 5 साल से अधिक समय तक चल सकता है। हालांकि यह समझने वाली बात है कि ऐसे प्रोडक्ट्स बेचने वाली कंपनियां ऑक्सीजन अब्जॉर्बर का इस्तेमाल करती हैं, जिससे कैन्स में ऑक्सीजन नहीं रहती है और दूध लंबे समय तक चलता है। 

तो देखा आपने कितना आसान है मिल्क पाउडर को स्टोर करना। आप इन्हें मायलर बैग्स, प्लास्टिक बैग्स, कैन्स आदि में स्टोर करके फ्रिज में लंबे समय तक रह सकती हैं। 

हमें उम्मीद है कि स्टोरिंग के ये टिप्स आपको पसंद आए होंगे। इसे लाइक और शेयर करना न भूलें और इसी तरह बाकी चीजों को स्टोर करने के टिप्स जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।