• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

फ्रिज में रखने के बाद भी फट जाता है दूध, तो इन कंटेनर्स का करें इस्तेमाल

गर्मियों में अगर आपका दूध बार-बार फट जाता है, तो आप फ्रिज में दूध को स्टोर इन तरीकों से स्टोर कर सकती हैं।   
Published -17 May 2022, 16:08 ISTUpdated -18 May 2022, 13:59 IST
author-profile
  • Shadma Muskan
  • Editorial
  • Published -17 May 2022, 16:08 ISTUpdated -18 May 2022, 13:59 IST
Next
Article
container to store milk in fridge

दूध एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। कई लोग चाय पीने के इतने शौकीन होते हैं कि दूध की अधिक मात्रा फ्रिज में स्टोर करके रखते हैं। लेकिन गर्मियों में कई बार फ्रिज में दूध स्टोर करने के बाद भी खराब हो जाता है या फिर फट जाता है। इसलिए महिलाएं दूध को स्टोर करने से पहले दूध को उबाल लेती हैं। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपका दूध अधिक समय तक खराब न हो तो आप दूध को सही बर्तन या फिर कंटेनर में स्टोर करें। 

क्योंकि अगर आप सही कंटेनर या फिर बर्तन दूध को स्टोर करती हैं तो आप 1 हफ्ते से 10 दिन तक दूध को आसानी से यूज कर सकती हैं। चलिए आज हम आपको दूध को स्टोर करने के लिए कुछ कंटेनर के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिसका उपयोग करने से आपका दूध न तो फटेगा न ही इसका स्वाद खराब होगा।

प्लास्टिक कैन का करें इस्तेमाल-  

Plastic container for milk in summer

अगर आपके घर में दूध का इस्तेमाल अधिक मात्रा में नहीं होता है, तो आप दूध को प्लास्टिक की कैन या फिर कंटेनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि प्लास्टिक की कैन में आप दूध को एक से दो दिन आराम से स्टोर कर सकती हैं। लेकिन आपको कम से कम दूध को एक बार उबालना होगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Kitchen Hacks: दूध को स्‍टोर करने के 3 सही तरीके जानें

हालांकि, जब भी आप दूध को गर्म करें, तो इसे एकदम कैन में नहीं डालें क्योंकि इससे आपका दूध खराब हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप पहले दूध को ठंडा कर लें और इसके बाद ही दूध को स्टोर करें।  

शीशे की बोतल में करें स्टोर-

bottle to store milk in hindi

दूध को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए आप शीशे के कंटेनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि जब अधिक गर्मी पड़ती है तो प्लास्टिक के कंटेनर में दूध खराब हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप शीशे की बोतल या फिर कंटेनर में दूध को स्टोर करें।

वहीं, अगर आप शीशे के बर्तन का इस्तेमाल कर रही हैं, तो आप दूध को किसी बर्तन से ढांक दें। आप फ्रिज में रखे दूध को 1 या 2 दिन बाद जरूर उबालें। उबालने से पहले दूध को बोतल से किसी बर्तन में निकाल लें और उसके बाद ही उसे उबालें। इससे दूध का टेस्‍ट फ्रेश रहेगा।

स्टील के बर्तन का करें इस्तेमाल-

how to store milk in summer

आप शीशे के बर्तन या फिर बोतल का इस्तेमाल करने के अलावा, आप स्टील के बर्तन में भी दूध को स्टोर कर सकती हैं। क्योंकि स्टील के बर्तन में दूध फटेगा भी नहीं और इसका दूध का स्वाद भी खराब नहीं होगा। आप दूध को स्टोर करने के लिए स्टील का बाउल या फिर पतीले का भी उपयोग कर सकती हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप जिस बर्तन का इस्तेमाल कर रही हैं, वो नमकीन चीज का न हो। आप फ्रेश और ऐसे बर्तन का इस्तेमाल करें जिसमें आप केवल दूध को ही स्टोर करें।  

स्टील मिल्क स्टोरेज कैन का करें इस्तेमाल- 

Milk dolchi in hindi

आप दूध को स्टोर करने के लिए दूध की कैन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन अगर आप लंबे समय तक दूध को स्टोर करना चाहती हैं, तो आप डोलची का इस्तेमाल कर सकती हैं। (ब्रेस्ट मिल्क को पंप और स्टोर करने का आसान तरीका) अगर आप पैकेट वाले दूध का इस्तेमाल करती हैं, तो आप पैकेट को पुरंत फ्रिज में न रखें। क्योंकि आप पैकेट में दूध को अधिक समय तक स्टोर नहीं कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- गर्मी में जल्दी नहीं फटेगा दूध, बस आजमाएं ये ट्रिक्स

इसलिए आप पहले पैकेट से दूध को उबाल लें और फिर डोलची में स्टोर करके फ्रिज में रख दें। लेकिन अगर आप लंबे समय तक दूध को स्टोर करना चाहती हैं, तो बेस्‍ट है कि आप उसे फ्रीजर में रखें। मगर पैकेट सहित दूध को फ्रीजर में रखने की गलती न करें।

इन कंटेनर में आप दूध को लंबे समय तक स्टोर कर सकती हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Shutterstock) 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।