• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बिना धूप के भी नहीं खराब होगा अचार, जान लें स्टोर करने के अमेजिंग हैक्स

अगर आपको चिंता है कि मानसून में आपके घर में रखा अचार खराब हो जाएगा, तो उसे सही ढंग से स्टोर करने का तरीका भी जान लें। 
author-profile
Published -12 Jul 2022, 15:40 ISTUpdated -12 Jul 2022, 16:00 IST
Next
Article
how to store pickle in monsoon

अचार तो भारतीय खाने का एक अहम हिस्सा है। खाने के साथ थोड़ा सा अचार पूरे खाने के स्वाद को बढ़ा देता है। अगर कभी-कभार सब्जी न भी हो तो भारतीय घरों में पराठे के साथ या सादी रोटी के साथ अचार खाया जाता है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि आपको हमारे घरों में एक-आधी वैरायटी नहीं, बल्कि आम से लेकर मूली तक और गाजर से लेकर मिर्ची तक का अचार मिल जाएगा।

आप इसे एक बार जार भरकर बना लें और फिर लंबे समय तक इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन जरूरी इसे सही ढंग से स्टोर करना है। खासतौर से मानसून के मौसम में, क्योंकि लगातार बारिश की वजह से वातावरण में नमी रहती है और हमारी एक छोटी सी गलती अचार को खराब कर सकती है।

कई बार गंदे हाथ लगने से भी अचार खराब हो जाता है और उसमें फंगस लगने लगती है। आपकी यह समस्या भी हल हो सकती है, अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें। अगर आप सही ढंग से अचार को स्टोर करने के टिप्स जान लेंगे, तो इतनी मेहनत से बना अचार खराब नहीं होगा। 

इसे भी पढ़ें : 1 महीने तक फ्रिज में कैसे स्टोर करें पुदीना, न होगा खराब न ही आएगी महक

अचार को करें कांच के कंटेनर में स्टोर

store pickle in glass jar

क्या आपने घर में अचार बनाकर उसे प्लास्टिक के डिब्बे में भर लिया है? या फिर अचार को आपने किसी मेटल के कंटेनर में रखकर स्टोर किया है? तो आपको बता दें कि यह तरीका एकदम गलत है और इससे आपका अचार खराब हो सकता है। अचार को कांच की बर्नी या जार में ही रखा जाना चाहिए। प्लास्टिक या अन्य धातु से रिएक्ट करके अचार कड़वा होने लगता है (झारखण्ड के 3 अचार की रेसिपी)। 

अचार में डालें तेल और नमक

कई सारे लोग कम तेल में अचार बनाते हैं,क्योंकि वे समझते हैं कि ज्यादा तेल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि तेल और नमक एक तरह से प्रिजर्वेटिव का काम करता है। अगर अचार में प्रिजर्वेटिव नहीं होंगे, तो अचार सूखेगा और खराब होने लगेगा। यही वजह है कि आपको अचार में अच्छी तरह तेल डालकर उसे धूप दिखानी चाहिए। 

ढक्कन में कागज या कपड़ा लगाकर करें स्टोर

store pickle with tight lid

नमी आपके अचार की सबसे बड़ी दुश्मन है। कई बार टाइट कंटेनर के बाद भी नमी अचार में आ ही जाती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके अचार के कंटेनर की लिड और ढक्कन टाइट से बंद करें। अगर आपको यह लगता है कि नमी आपके अचार को खराब कर सकती है तो ढक्कन को कागज या कपड़े से बंद करें। लिड लगाने से पहले किसी साफ कागज या कपड़े के टुकड़े को ऊपर रखें और फिर उसे लगा लें। 

इसे भी पढ़ें : 'अदरक-लहसुन' अब नहीं होगा खराब, जानें स्टोर करने के अमेजिंग हैक्स

अचार को साफ चम्मच से निकालें

pickle storing tip

हममें से अधिकतर लोग अचार में चम्मच को रखकर भूल जाते हैं। ऐसा करने से भी अचार खराब होता है क्योंकि आपका चम्मच स्टील का होता है और वो अचार खराब कर सकता है। वहीं, जब भी अचार निकालें तो हमेशा साफ और सूखे हुए चम्मच का यूज़ करें। अगर आप हाथ भी लगा रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपका हाथ गंदा या झूठा न हो। साफ हाथों और चम्मच से ही अचार को निकालें (अदरक का टेस्‍टी अचार)।

इसके साथ जब कभी भी मौका मिले और अच्छी धूप हो तो अचार के जार या बर्नी को एक बार धूप में जरूर रखें। इससे भी आपका अचार लंबे समय तक चलेगा। इन टिप्स को आजमाएं और अपने अचार को खराब करने से बचाएं। 

हमें उम्मीद है कि ये टिप्स आपके काम जरूर आएंगे। अगर लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे ही स्टोरिंग टिप्स पाने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।