दही का इस्तेमाल लगभग हर भारतीय घर में होता है और ये न सिर्फ प्रोबायोटिक की तरह खाने में काम आता है बल्कि इससे कई फरमेंटेड डिशेज भी बनाई जाती हैं। दही शक्कर खाकर घर से निकलने की परमपरा तो काफी पुरानी है। दही का इस्तेमाल अगर आपके घर में भी इतना होता है तो यकीनन दही को स्टोर करने की समस्या भी आपके सामने आती होगी। दही अगर ठीक से स्टोर नहीं किया जाए तो वो बहुत जल्दी ही खट्टा हो जाता है और साथ ही साथ उसमें बदबू भी आने लगती है। 

दही को स्टोर करने के कई तरीके होते हैं और अगर आप उसे सही तरह से रखेंगे तो एक हफ्ते तक उसमें बदबू नहीं आना शुरू होगी और कई लोग दही को इससे ज्यादा भी स्टोर करके रख लेते हैं। हालांकि, इससे ज्यादा में दही को फ्रीज़ करना अच्छा होगा ताकि उसमें बदबू ना आए। 

अगर आप दही को फ्रीज़ करने के बारे में सोच रहे हैं तो याद रखें कि दही का टेक्सचर इससे खराब हो सकता है, लेकिन ये फिर भी कई तरह की डिशेज को बनाने में काम आ सकता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि दही को स्टोर करने का सही तरीका क्या हो सकता है। 

store curd

इसे जरूर पढ़ें- बिना बेसन के भी बनाए जा सकते हैं क्रिस्पी पकौड़े, जानें कैसे

1. बाज़ार से लाते ही फ्रिज में रखें-

दही को बाज़ार से लाने के बाद आप जितनी देर बाहर रखेंगे उतनी ही जल्दी उसके खट्टा होने और बदबू आने की गुंजाइश बढ़ेगी। दही को बाज़ार से लाकर फ्रिज में रखना एक अच्छी प्रैक्टिस है और आपको ध्यान ये रखना चाहिए कि अगर आपने दही का पैकेट खोल लिया है तो उसे किसी एयर टाइट कंटेनर में शिफ्ट करें और फिर ही फ्रिज में रखें। इससे दही की शेल्फ लाइफ बढ़ती है। 

2. प्लास्टिक नहीं कांच के बर्तन में करें स्टोर-

आपको ये बात ध्यान रखनी चाहिए कि दही को स्टोर करने के लिए आपको कांच का या फिर चीनी मिट्टी का बर्तन चुनना चाहिए। ये सबसे अच्छा तरीका है उसे स्टोर करने का जिससे वो खट्टा होने से बचा रहता है। वैसे भी प्लास्टिक के बर्तन में किसी भी चीज़ों को ज्यादा दिनों तक स्टोर करके रखना अच्छा नहीं होता। ऐसे में अगर आपको हफ्ते भर के लिए दही को स्टोर करना है तो कांच का बर्तन चुनें। 

storing curd in fridge

3. खुले डिब्बे में ना रखें-

दही में किसी और चीज़ की बदबू आने का सबसे अहम कारण ये होता है कि उसे कई लोग खुले में रख देते हैं। ये तरीका सही नहीं है और आपको ध्यान रखना चाहिए कि इस तरह से आप फूड कंटेमिनेशन का कारण बन रहे हैं। दही में लाइव बैक्टीरिया होता है जो बाकी खाने में भी बदबू पैदा कर सकता है और साथ ही साथ आपके दही को खराब कर सकता है। 

इसी के साथ, ये ध्यान रखें कि दही को स्टोर करने के लिए पॉलिथीन का प्रयोग भी ना करें। ये भी फूड कंटेमिनेशन का कारण बन सकती है। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- घर पर कैसे बनाएं 3 तरह का पिज्जा  

4. बिना फ्रिज के स्टोर कर रहे हैं दही तो इन बातों का रखें ध्यान- 

दही को अगर आप बिना फ्रिज के स्टोर कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें- 

  • इसे ढक कर ही रखें।
  • दही का पानी बार-बार निकालते रहें।
  • इसे दो दिन से ज्यादा बाहर ना रखें।
  • दही का इस्तेमाल जामन के लिए भी करें। 

अगर आप चाहते हैं कि दही पहले से भी ज्यादा खट्टा हो जाए ताकि आप कढ़ी आदि बना सकें तो एक रात पहले दही को फ्रिज से बाहर निकाल कर रख दें। सुबह तक वो कढ़ी में डालने लायक हो जाएगा, लेकिन भूल से भी दही में नींबू का रस आदि डालकर खट्टा करने की कोशिश ना करें। ये कई लोगों को सूट नहीं करता है और इससे परेशानी हो सकती है।  

तो अब आगे से अगर आपको दही ज्यादा दिनों तक स्टोर करना है तो इन टिप्स को ध्यान रखें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।