आजकल कच्चा खाना और सब्जियों का ट्रेंड भी शुरू हो चुका है, लेकिन इस बात को कोई झुठला नहीं सकता कि खाने से फैलने वाली बीमारियां कच्चे खाने से ज्यादा होती हैं। कच्चा खाना पचाने में भी ज्यादा मुश्किल होती है। ये एक आम धारणा है कि खाना ज्यादा पका लो तो उससे बीमारियां कम होंगी, लेकिन अगर आपसे ये कहा जाए कि पका हुआ खाना भी बीमारियां फैला सकता है और ये बहुत छोटी-छोटी गलतियों की वजह से हो सकता है तो आप क्या कहेंगे?

भारत सरकार की फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर खाने और न्यूट्रिशन से जुड़े बहुत जरूरी फैक्ट्स बताए हैं। FSSAI के मुताबिक पके हुए खाने से भी बीमारियां हो सकती हैं और रूम टेम्प्रेचर पर खाना नहीं रखा जा सकता है। पके हुए खाने से जुड़े कुछ मिथक FSSAI ने शेयर किए हैं। 

कैसे दूषित हो सकता है पका हुआ खाना-

FASSAI के मुताबिक बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जिससे पका हुआ खाना दूषित हो सकता है और हमें उन सभी के बारे में सोचना चाहिए। जैसे-

  • खाना ठीक से स्टोर नहीं किया गया है तो वो 2 घंटों के अंदर ही खराब होना शुरू हो जाएगा। अगर बचा हुआ खाना आपने अंदर नहीं रखा और उसे 5 डिग्री से कम तापमान में नहीं रखा तो वो खराब हो सकता है। 
  • खाना अगर किसी कंटेमिनेटेड एरिया में बनाया गया है तो इससे भी खाने के दूषित होने का खतरा होता है। 
  • खाना पकाने या सर्व करने वाले अगर ठीक तरह से खाने को नहीं रखते हैं और पर्सनल हाइजीन का पालन नहीं करते हैं तो भी खाना खराब हो जाता है। 
  • कच्चे खाने के साथ अगर पका हुआ खाना रखा जाए तो भी इसके दूषित होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। 

food spoiled

इसे जरूर पढ़ें- कभी नहीं फूटेंगे गुलाब जामुन अगर बनाते समय ध्यान रखीं ये 5 बातें

ये सारी बातें वैसे तो हमें पता होती हैं, लेकिन अगर देखा जाए तो इस तरह की गलतियां हमसे आमतौर पर हो ही जाती हैं। अगर पके हुए खाने को दूषित नहीं करना है तो उसके लिए ये सारी टिप्स आजमाएं-

1. खाने को रूम टेम्प्रेचर में 2 घंटे से ज्यादा न रखें-

हम अनजाने में ही ये गलती कर बैठते हैं और ये लगभग हर घर में होती है। अगर आप खाने को ज्यादा देर तक रूम टेम्प्रेचर पर रखेंगी तो इसके खराब होने की गुंजाइश ज्यादा होगी। देखा जाए तो आपके खाने में केमिकल रिएक्शन 1 घंटे के अंदर ही शुरू हो जाता है और अगर आप इसे दो घंटे से ज्यादा देर तक बाहर रखती हैं तो इसके खराब होने की गुंजाइश भी ज्यादा बढ़ जाती है। 

food indian spoiled

2. पके हुए खाने को कच्चे खाने के साथ रखना- 

यहां भी डाइनिंग टेबल पर कच्चे फल और सब्जियां रखी जाएं और फिर उसके साथ पका हुआ खाना रखा जाए तो उसके दूषित होने का खतरा बढ़ जाता है। खाने में कच्चे फलों और सब्जियों के बैक्टीरिया आ सकते हैं जो इसे बीमारियों का घर बना सकते हैं। अगर आपने फ्रिज में भी खाना बिना ढके रखा है तो ये खतरा बढ़ सकता है।  

 

3. खाने को साफ जगह पर न रखना- 

प्लेटफॉर्म में कॉकरोच आदि घूम रहे हैं और वहीं पर खाना रखा गया है तो ये बहुत ही आसानी से दूषित हो सकता है। पके हुए खाने को रखने की साफ-सफाई आपको ध्यान में रखनी होगी।  

इसे जरूर पढ़ें-  बिना तेल के ऐसे बनाएं नींबू की खट्टी मीठी चटनी 

4. खाना बनाते या सर्व करते समय पर्सनल हाईजीन है बहुत जरूरी- 

अगर आपने खाना बनाते या सर्व करते समय पर्सनल हाईजीन नहीं रखी है तो ये गलत साबित हो जाएगा। आपको ध्यान ये रखना है कि आपके नाखून, हाथ, बाल आदि गंदे न हों और वो खाने को दूषित न करें।  

ये सारी गलतियां आपके खाने को बीमारी का घर बना सकती हैं और इन्हें सावधानी से डील करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।