• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

चेहरे को सुंदर बनाने से लेकर ब्लैकहेड्स को दूर भगाने तक, टिशू पेपर के ये 5 ब्यूटी ट्रिक्स अपनाएं

आपके बैग में हमेशा मौजूद रहने वाला सिंपल टिशू पेपर आपकी ब्‍यूटी से जुड़ी कई समस्‍याओं को मिनटों में दूर कर सकता है।  
author-profile
Published -22 Aug 2020, 17:08 ISTUpdated -22 Aug 2020, 17:25 IST
Next
Article
tissue paper beauty hacks main

टिशू पेपर एक ऐसी चीज है जो हर लड़की के बैग में आसानी से मिल जाती है। आमतौर पर लोग टिशू पेपर का इस्‍तेमाल पर्सनल हाईजीन के करते हैं। कुछ महिलाएं इसका इस्‍तेमाल अपना मेकअप हटाने या फैली हुई लिपस्टिक और काजल को साफ करने के लिए भी करती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि टिशू पेपर के कई ब्‍यूटी हैक्‍स भी हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि बैग में मौजूद ये सिंपल पेपर आपकी ब्‍यूटी पर कितना जादू कर सकता है। 

लेकिन इससे जुड़े ब्यूटी ट्रिक्स जानने से पहले आपको कुछ बातों को ध्‍यान में रखना होगा। आप रंगीन नहीं सफ़ेद और त्वचा पर उपयोग किए जाने के लिए डिज़ाइन किए गए टिशू पेपर का इस्‍तेमाल करें। ऐसे टिशू पेपर का इस्‍तेमाल करें जो न्यूट्रल पीएच लेवल और एसिडिटी के साथ आते हैं जो त्वचा के लिए सही होते हैं। इसके अलावा क्‍योंकि आप इसका इस्‍तेमाल अपने चेहरे पर करने वाली हैं इसलिए लो क्वालिटी की जगह प्रीमियम ब्रांड का टिशू पेपर ही खरीदें। आइए आपके काम आने वाले टिशू पेपर से जुड़े ब्यूटी ट्रिक्स के बारे में जानते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: फैंसी दिखने के लिए महंगे मेकअप ब्रश की जगह इस्तेमाल करें घर में पड़ी ये चीजें

पील ऑफ मास्क

tissue paper beauty hacks inside

एक बाउल में 1 अंडे का सफेद भाग लें, इसमें 5 बूंदें नींबू का रस और 5 बूंद बादाम का तेल मिलाएं। सभी चीजों को अच्‍छे से मिक्‍स कर लें और ब्रश का उपयोग करके अपने चेहरे पर इसका एक कोट लगाएं। फिर एक टिशू पेपर लें, इसे अपने चेहरे पर लगाकर हल्‍के हाथों से दबाएं और इसके ऊपर ब्रश की मदद से एक और कोट लगा लें। इसे अगले 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। जब यह त्वचा के चारों ओर टाइट लगने लगे तो पील ऑफ मास्‍क की तरह इसे निकाल दें। यह एग टिशू पेपर फेस मास्क चेहरे की गंदगी को साफ करके उसे ग्‍लोइंग बनाता है।

ब्लैकहेड्स के लिए पोर स्ट्रिप्स

tissue paper beauty hacks inside

ब्‍लैकहेड्स चेहरे की सुंदरता को खराब कर देते हैं लेकिन आप इसके लिए भी टिशू पेपर का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। चेहरे के पोर्स को खोलने के लिए 2 मिनट तक अपने चेहरे पर गर्म टॉवल को रखें। अब आप 1 अंडे के सफेद भाग को लेकर उसमें टी ट्री ऑयल की 5 बूंदे मिला लें। इस पेस्‍ट को अपने नाक के ऊपर लगा लें। इसके बाद टिशू पेपर को स्ट्रिप की तरह काट लें और फिर नाक के ऊपर इसे लगा लें। टिशू पेपर के ऊपर मास्‍क का एक और कोट लगाएं और 10-15 मिनट सूखने के बाद इसे बैंडेज की तरह निकाल लें। इससे आपके ब्‍लैकहेड्स भी निकल जाएंगें। 

स्‍ट्रेटनिंग में टिशू पेपर का इस्तेमाल

बालों को स्‍ट्रेटनर से स्‍ट्रेट करने पर बालों को हीट के कारण काफी नुकसान पहुंचता है और बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं। ऐसे में अगर आप अपने बालों को स्‍ट्रेट या कर्ली कर रही हैं तो आप इस्तेमाल करने से पहले अपने कर्लिंग रौड या फिर स्ट्रेटनर को टिशू पेपर में लपेट दें। ऐसा करने से बालों को हीट की वजह से होने वाला नुकसान कम हो जाएगा और साथ ही आपके बालों को जलने से भी रोकेगा। ये काफी उपयोगी ट्रिक है। 

Recommended Video

लिपस्टिक को मैट में बदलें और लंबे समय तक टिकाएं

tissue paper beauty hacks lipstick

अपनी रेगुलर लिपस्टिक लगाएं और अपने होंठों के बीच में एक टिशू पेपर रखकर दबाएं। अब ब्रश की मदद से हल्का ट्रांसलूसेंट पाउडर होंठों पर लगाएं। ये होंठों की लकीरों तक जायेगा और आपको मैट लुक देगा। इसके अलावा अगर आप लंबे समय तक होंठों की लिपस्टिक को टिकाए रखना चाहती हैं तो ये ट्रिक आपके लिए है। लिपस्टिक का एक कोट लगाएं और अब टिशू पेपर को होंठों के बीच में रखकर दबाएं और फिर पेपर हटा दें। अब इसके बाद लिपस्टिक का दूसरा कोट अप्लाई करें। इससे आपके लिप्स स्मूद दिखाई देंगे और लिपस्टिक भी लंबे समय तक टिकी रहेगी।

इसे जरूर पढ़ें: सुबह-सुबह मेकअप करने में होती है परेशानी? ये आसान टिप्स कर सकते हैं मदद

आईशैडो के कारण नहीं खराब होगा मेकअप

आंखों के अच्‍छे मेकअप से आपकी चेहरे की सुंदरता में चार-चांद लग जाते हैं, लेकिन आंखों का मेकअप करते समय ज्‍यादातर बार आईशैडो के कण गिरकर आपके मेकअप को खराब कर देते हैं। ऐसे में टिशू पेपर की मदद से आप इस समस्‍या से बच सकती हैं। जब आप आईशैडो लगाएं तो अपने गालों पर टिशू पेपर रख लें। इससे आपका मेकअप खराब होने से बचेगा। इसके अलावा आप आईशैडो लगाते समय अपनी आंखों के ऊपरी हिस्‍से पर मॉश्चराइजर क्रीम की मदद से टिशू लगाकर आईशैडो लगा सकती हैं। आईशैडो लगाने के बाद टिशू हटा दें, इससे आपका आईशैडो शेप में और बिना फैले हुए अच्‍छे से लगेगा।  

ये टिशू पेपर के इस्तेमाल से होने वाले ब्यूटी हैक्स हैं। आप भी इनका इस्‍तेमाल आसानी से कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।