Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    जली खीर से बदबू दूर करने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल

    खीर को बनाने में समय जाता लगता है। इसलिए इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-02,14:46 IST
    Next
    Article
    tips to remove burnt smell from kheer

    शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे खीर न पसंद हो। खासतौर पर ठंडी खीर खाने में बेहद टेस्टी लगती है। घर में खीर किसी खास मौके पर बनाई जाती है या फिर अगर किसी का मन हो। कहा जाता है कि खीर का स्वाद तब ज्यादा बढ़ जाता है, जब मन से बनाई जाती है। कई बार ऐसा होता है कि खीर बनाते-बनाते यह जल जाती है और फिर पूरे घर में इसकी बदबू फैलने लगती है। ऐसे में आप ज्यादातर महिलाएं खीर को फेंक देती हैं। हालांकि, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे पैसे के साथ-साथ समय की भी बर्बादी होती है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फूड हैक्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से यह समस्या कम हो जाएगी। आप खीर में कुछ चीजें डालकर बदबू को कम कर सकती हैं। क्या आप जानना चाहती हैं कौन-सी हैं ये चीजें तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

    पके केले से दूर करें बदबू 

    easy hacks for remove burnt smell from kheerक्या आपने कभी खीर बनाई है और फिर यह जल गई है तो आपको कैसा लगा होगा? आपका भी मूड खराब हुआ होगा। खीर जलने के बाद अगर बदबू आ रही है तो आपको इसमें केला डालना चाहिए। इसके लिए पके केले का ही उपयोग करें। अगर केला थोड़ा सा भी कच्चा रहा तो बदबू कम नहीं होगी। बस इसके लिए आपको खीर में एक पक्का केला डालना होगा। इससे ना केवल खीर से जलने की बदबू दूर हो जाएगी बल्कि स्वाद भी बढ़ जाएगा। 

    रोज एसेंस का करें इस्तेमाल

    खीर अगर जल जाती है तो आप क्या करती हैं? अगर फेंक देती हैं तो ऐसा न करें। इस बार हम आपके लिए जली हुई खीर के स्वाद को दोबारा सही करने की तरकीब लेकर आए हैं। डेजर्ट को गार्निशिंग करने के लिए ड्राई रोज पेटलस का इस्तेमाल किया जाता है। इसी तरहआप खीर में रोज एसेंस डाल सकती हैं। इसकी केवल कुछ ही बूंदों का उपयोग करें, अन्यथा खीर स्वाद बदल जाएगा। (सेब के खीर की रेसिपी)

    इसे भी पढ़ें: Kitchen Hacks: घर पर मलाई को इस तरह करेंगी स्‍टोर तो लंबे समय तक नहीं होगी खराब

    इलायची पाउडर से मिलेगा फायदा

    how to use elaichi for burnt kheerबिरयानी से लेकर चाय तक में इलायची का इस्तेमाल किया जाता है। इसका कारण इसकी बेहतरीन खुशबू और स्वाद है। यह कहा जा सकता है कि अगर डेजर्ट का फ्लेवर बढ़ाना हो तो इसके लिए इलायची से बेहतर शायद ही कोई दूसरा ऑप्शन होगा। इसी तरह अगर गलती सी खीर बनाते-बनाते यह जल गई है और बदबू जाने का नाम नहीं ले रही है तो आप इलायची का उपयोग कर सकती हैं। (इलायची से जुड़े हैक्स)

    इसे भी पढ़ें: मटर से बनाएं स्वादिष्ट खीर, खाते ही कहेंगे सब वाह!

    दूध का करें इस्तेमाल

    क्योंकि खीर दूध से बनाई जाती है। ऐसे में अगर खीर जल जाए तो आपको एक्सट्रा दूध डालकर इसकी बदबू को कम कर सकती हैं। एक अलग बर्तन में खीर को निकाल लें। फिर इसमें ऊपर से दूध डालें। दूध को कम आंच पर पका लें, ताकि यह खीर में अच्छे से मिल जाए। 

    यह बातें भी जानें

    • अगर खीर जल गई है तो आपको सबसे पहले इसे दूसरे बर्तन में डालना चाहिए। उसी बर्तन में दोबारा से खीर ना पकाएं। 
    • बर्तन को खुरचे नहीं। इससे जल वाला भाग भी सही खीर में मिल जाएगा। 

     

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।