इलायची का स्वाद कई लोगों को बहुत अच्छा लगता है। न सिर्फ इलायची खाने में अच्छी होती है बल्कि इसके स्वास्थ्य वर्धक फायदे भी बहुत होते हैं। इलायची का इस्तेमाल सालों से भारतीय खाने में किया जा रहा है, लेकिन इसका इस्तेमाल कैसे करना है ये खाने के स्वाद के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप इलायची के फैन हैं और इसे अपने खाने में एड करने से आपको कोई दिक्कत नहीं है तो हम आपको इलायची के कुछ कुकिंग ट्रिक्स के बारे में बताते हैं। 

इलायची को नॉर्मल खाने के साथ-साथ अगर आप इसे कुकिंग में इस्तेमाल करेंगी तो आपका खाना ज्यादा फ्लेवरफुल बनेगा। इसी के साथ, अगर आप चाहें तो इसे किसी स्पेशल मौके के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इलायची का खास स्वाद आपको बहुत पसंद आएगा। तो चलिए जानते हैं कौन से कुकिंग हैक्स आपके काम आएंगे। 

1. तेल में सीधे डालें लौंग और इलायची-

कई लोगों को गरम मसाले का स्वाद अच्छा नहीं लगता और कुछ की शिकायत ये भी होती है कि गरम मसाले से उनके गले में जलन होती है। ऐसे में आप खाने का फ्लेवर बढ़ाने के लिए सिर्फ लौंग और इलायची का इस्तेमाल ही कर सकते हैं। गर्म तेल में अगर आप लौंग और इलायची का तड़का लगाएंगी तो आपके खाने में फ्लेवर बहुत अच्छा आएगा। तीन लौंग के साथ एक इलायची बस इतना ही डालना है गर्म तेल में। इसके बाद अगर आप चाहें तो ये लौंग और इलायची अलग कर दें और बाकी खाना वैसे ही बनाएं जैसे आप बनाती आई हों। इसके बाद आप गरम मसाला स्किप भी करेंगी तो भी खाने के फ्लेवर में कमी नहीं आएगी। 

cardamom food hacks

इसे जरूर पढ़ें-झाइयों को दूर कर सकती है इलायची, ऐसे करना है चेहरे पर इस्तेमाल 

2. खाने में इलायची का पानी- 

कई बार आपको लगता होगा कि खाते वक्त मुंह में इलायची के आने से स्वाद खराब हो जाता है। बिरियानी से लेकर कई तरह की सब्जियों तक बहुत कुछ ऐसा होता है जिसमें इलायची का फ्लेवर तो अच्छा लगता है, लेकिन इलायची अगर खाते समय मुंह में आ जाए तो अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में लोग अक्सर इलायची पाउडर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आपके पास इलायची पाउडर न हो तो? खीर, फिरनी से लेकर सब्जी और बिरियानी तक आप इलायची के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

बस आपको करना ये है कि खाना पकाते समय इलायची का पानी इस्तेमाल करें। जैसे बिरियानी के लिए चावल उबालते समय, खीर का पानी या दूध उबालते समय, सब्जी की ग्रेवी बनाते समय उसमें थोड़ा सा इलायची का पानी एड कर लें। इलायची का पानी बनाने के लिए आप सादे पानी में 4-5 इलायची उबालिए और फिर उसी पानी का इस्तेमाल कीजिए। आपको फ्लेवर भी मिलेगा और खाने का स्वाद भी बरकरार रहेगा।  

food hacks cardamom

इसे जरूर पढ़ें-इलायची वाली चाय को सबसे स्वादिष्ट बनाने का तरीका और इसके फायदे जानिए  

Recommended Video

3. फ्रूट सलाद में भी मिलाएं इलायची- 

जब भी हम हेल्दी खाने की बात करते हैं तो अक्सर इलायची का जिक्र उसमें नहीं आता, लेकिन मैं आपको बता दूं कि फ्रूट सलाद आदि में भी इलायची काफी असरदार साबित हो सकती है। बस यहां आपकी पिसी इलायची का इस्तेमाल करना है। इसे आप रोज़ाना के सलाद में भी मिला सकती हैं, लेकिन ध्यान रहे कि ये फ्लेवर बहुत ज्यादा नहीं होना चाहिए।  

इन तीनों ट्रिक्स का इस्तेमाल कर आप अपना खाना और भी ज्यादा फ्लेवरफुल बना सकती हैं और अगर आपके पास ऐसी ही कोई ट्रिक्स हैं तो आप हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर बता सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।