• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Cooking Tips: करी में हो गया है ज्यादा नमक तो आजमाएं ये सीक्रेट हैक्स

अगर आपने 2 घंटे में करी तैयार की है, लेकिन इसमें गलती से नमक ज्यादा हो गया है तो आप इसे कम करने के लिए ये टिप्स अपना सकती हैं।
author-profile
Published -02 Jul 2022, 18:00 ISTUpdated -02 Jul 2022, 17:01 IST
Next
Article
how to reduce salt in curry in hindi

करी कई लोगों को बहुत पसंद होती है, लेकिन इसे बनाने में भी काफी मेहनत लगती है। हालांकि, करी बनाते समय हममें से ज्यादातर महिलाएं ऐसी स्थिति में रही होंगी, जहां आपने बहुत मेहनत और प्यार से करी बनाई हो, लेकिन इसमें गलती से ज्यादा नमक हो गया हो, हुआ है ना? ये स्थिति बिल्कुल दिल तोड़ने वाली होती है। 

क्योंकि नमक के बिना खाना बिल्कुल बेस्वाद लगता है, पर ज्यादा नमक खाने का स्वाद बिगड़ भी देता है। हालांकि, अब तक आपने सोचा होगा कि करी में नमक की मात्रा को कम नहीं किया जा सकता, लेकिन ऐसा नहीं हैं। क्योंकि आज हम आपको कुछ सीक्रेट हैक्स बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप करी में से नमक की मात्रा कम कर सकती हैं, कैसे आइए जानते हैं। 

आलू का करें इस्तेमाल-

How to use potato salty curry

इसके लिए आप एक आलू को छीलकर क्यूब्स में काट लें। इन आलू के टुकड़ों को नमकीन करी में डालें और डिश को 20 मिनट के लिए अलग रख दें। आलू के टुकड़े नमक को सोख लेंगे। बस एक बार परोसने से पहले करी को फिर से चख लें। (आलू से जुड़े फूड हैक्स)

इसे ज़रूर पढ़ें- आपके फेवरिट फूड के भीतर छिपी हैं यह चीजें, जानिए

प्याज का टुकड़ा आएगा काम-

एक छोटे प्याज को 2 -3 टुकड़ों में काट लें और करी में डाल दें। आप कच्ची प्याज या तली हुई प्याज का उपयोग कर सकते हैं। करी में प्याज से टुकड़ों को लगभग 20 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। इसके बाद प्याज को निकाल लें और करी को परोसें। 

एक चम्मच चीनी आएगी काम-

Sugar less salt in curry

आप नमकीन करी में स्वाद को संतुलित करने के लिए 1 बड़ा चम्मच चीनी और सिरके का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि चीनी की मिठास और सिरके का खट्टा स्वाद करी में अतिरिक्त नमक पर हावी हो जाएगा और नमक को कम कर देगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर बनाएं रसाज की स्पेशल कढ़ी, जानें विधि 

नमक कम करने के सीक्रेट हैक्स- 

How to use rice flour in curry

हमें उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसी ही कुकिंग टिप्स जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी के लिए।

Image Credit- (@Freepik and Shutterstock) 

  

 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।