आलू का इस्तेमाल हर घर में होता है और इसे अलग-अलग तरह से अपनी डाइट में शामिल किया जाता है। हां, ऐसा भी होता है कि आलू की मदद से लोग स्किन केयर रूटीन भी बना लेते हैं, लेकिन इसका बेसिक काम तो पेट भरना ही है। आलू को तो लोग किसी भी सब्जी में डाल देते हैं और अलग से उसे भजिए, फ्राइज, स्नैक्स आदि के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इतनी काम की सब्जी से जुड़े कुछ आसान हैक्स वो नहीं जानते। 

क्या आपको पता है कि आप 10 मिनट में ही इंस्टेंट आलू के चिप्स घर पर बना सकते हैं या फिर आलू को छीलने के सबसे अच्छे हैक्स क्या हैं? आज हम आपको आलू से जुड़े वो 5 हैक्स बताएंगे जो आपके लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं। 

1. ऐसे बनाएं इंस्टेंट आलू चिप्स-

अगर आपको सिर्फ 10 मिनट के अंदर घर के आलू चिप्स बनाने हैं तो सबसे पहले ये काम करें-

  • मीडियम साइज आलू को चिप्स के आकार में काट लें, ध्यान रखें कि ये बहुत मोटे या बहुत पतले ना हों।
  • इसके बाद आलू के चिप्स उबलते हुए पानी में 2 मिनट के लिए डाल दें। यही ट्रिक आपके चिप्स को बहुत बेहतर बनाएगी। अगर चिप्स कम हैं तो 2 मिनट की जगह 1 ही मिनट डालें। इससे आलू का पूरा स्टार्च निकल जाएगा और ये सूखने पर लाल भी नहीं होंगे। 
  • अब इन्हें किसी टिशू पेपर में निकाल लें और ध्यान रहे कि 2 मिनट से ज्यादा बिल्कुल नहीं पकाना है वर्ना आलू का अंदरूनी हिस्सा भी पकने लगेगा। 
  • अब इसे माइक्रोवेव में 3 मिनट के लिए बेक कर लें। 
  • बस आपके इंस्टेंट आलू चिप्स तैयार हैं। आप अब इन्हें फ्राई कर सकती हैं और नमक के साथ खा सकती हैं। यहां हमने चिप्स को बेक इसलिए किया है ताकि धूप में सुखाने का प्रोसेस ना हो। 
potato and cooking hacks

इसे जरूर पढ़ें- कहीं आपके घर आने वाला हल्दी पाउडर नकली तो नहीं, ऐसे जानें

2. उबले हुए आलुओं को छीलने का सबसे आसान तरीका-

उबले हुए आलुओं को अगर छीलना है तो उसका भी बहुत आसान तरीका है। बस आलुओं को उबालने के पहले उनमें सर्कुलर चालू से निशान बना लें। यहां पर बहुत डीप कट नहीं लगाना है बस गोलाई में चाकू की धार को चलाना है जिससे इसका छिलका अलग दिखने लगे। इसके बाद जैसे ही आलू उबलेंगे आप बहुत ही आसानी से इसका छिलका निकल जाएगा। ऐसे में अगर आलू गर्म हैं तो भी आपको उन्हें छीलने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। 

potato and hacks

3. सूप में पड़ गया है ज्यादा नमक तो आलू आएंगे काम-

आलू का स्टार्च एक्स्ट्रा सोडियम सोख लेता है और इसलिए अगर सूप में ज्यादा नमक डल जाता है तो एक छोटे आलू को चार भागों में काटकर इसमें थोड़ी देर के लिए डाल दें। ध्यान रहे कि आलू को सूप में पकाना नहीं है वर्ना इसका स्वाद खराब होने लगेगा। आपको करना ये है कि आलू का इस्तेमाल सिर्फ सोडियम को एब्जॉर्ब करवाने के लिए करना है। इसके बाद आपको ये आलू के पीस निकाल लेने हैं और आपके सूप का नमक कम हो जाएगा। 

potato hacks

4. स्टोर करते समय आलू और प्याज को रखें अलग-

एक गलती जो लगभग हर घर में होती है वो ये है कि आलू और प्याज को एक ही साथ रखा जाता है। स्टोर करते समय इन्हें एक दूसरे से कम से कम 1 फुट दूर रखना चाहिए। इससे दोनों की ही शेल्फ लाइफ बढ़ेगी। दरअसल, आलू और प्याज दोनों ही मॉइश्चर और गैस रिलीज करते हैं और एक दूसरे को जल्दी खराब करने के जिम्मेदार हो सकते हैं। अगर आप दोनों को अलग-अलग स्टोर करेंगे तो पाएंगे कि दोनों में स्प्राउट्स भी देर से आएंगे।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- एल्युमीनियम के बर्तनों में नहीं पकानी चाहिए ये 5 चीज़ें 

5. जल्दी उबलेंगे आलू- 

वैसे तो आलू 15-20 मिनट में अच्छे से उबल जाते हैं, लेकिन अगर आपको उन्हें जल्दी उबालना है तो उसके लिए आलू को दो टुकड़ों में काटकर उबालें। कम से कम 5 मिनट आप इस ट्रिक से बचा सकते हैं। अब सुबह-सुबह जल्दी ऑफिस जाना हो तो ये ट्रिक बहुत काम आ सकती है।  

वैसे तो आलू से जुड़ी कई ट्रिक्स काम आती हैं, लेकिन अगर आपको ये ट्रिक्स पसंद आई  हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।