काजू कतली, बर्फी, डोडा बर्फी, मोतीचूर के लड्डू, रसगुल्ला और जलेबी जैसी मिठाइयों के नाम सुनकर मुंह में पानी आ जाता है। चाहें दिनभर थकावट भरा रहा हो या फिर किसी भी तरह का स्ट्रेस हो, अपनी मनपसंद मिठाई खाने के बाद मूड अपने आप अच्छा हो जाता है। मीठा खाने के  अगर आपको मीठा खाने का शौक है और आप रोज-रोज अलग-अलग तरह की स्वीट डिश खाना पसंद करती हैं तो आप घर पर ही आसानी से टेस्टी स्वीट डिश तैयार कर सकती हैं। हालांकि घर पर सूजी का हलवा, मूंग दाल का हलवा, साबूदाने की खीर, चावल की खीर जैसी चीजें महिलाएं अक्सर बनाती हैं, लेकिन अगर आप घर बैठै कुछ अलग ट्राई करना चाहती हैं, जो बनाने में आसान भी हो तो आप रसमलाई तिरामीसु ट्राई कर सकती हैं। इस रेसिपी के साथ अच्छी बात ये है कि आप इसे सिर्फ 20 मिनट में बना सकती हैं। यह क्लाजिक इंडिन डेजर्ट ताजा रसमलाई, mascarpone cheese, क्रीम और कॉफी पाउडर से तैयार किया जाता है। सर्दियों में इसे खाने का मजा और भी बढ़ जाता है। घर-परिवार के साथ मिलकर आप इस स्वीट डिश का मजा ले सकती हैं तो आइए जानते हैं कि इसे घर पर कैसे बनाया जाए-

 

Rasmalai Tiramisu Recipe Card

रसमलाई और कोकोआ पाउडर से आसानी से बन जाती है रस मलाई तिरामीसु, जिसे आप मजे से अपनी फैमिली के साथ एंजॉय कर सकती हैं।

Total Time :
20 min
Preparation Time :
10 min
Cooking Time :
10 min
Servings :
2
Cooking Level :
Low
Course:
Desserts
Calories:
550
Cuisine:
Indian
Author:
Saudamini Pandey

सामग्री

  • 4 रस मलाई
  • 2 टेबलस्पून Instant Coffee Powder
  • 1 कप Mascarpone Cheese
  • Whipped Cream
  • 1 बिना अंडे वाला स्पंज केक
  • Icing sugar
  • Cocoa Powder
  • 1 कप पानी

विधि

Step 1
इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन को गैस पर रखें। उसमें पानी के साथ कॉफी पाउडर को मिलाकर खौला लें। इस दौरान घोल को चम्मच से चलाते रहें और गैस 1-2 मिनट बाद बंद कर दें।
Step 2
इसके बाद mascarpone cheese को एक अलग पैन में 30 सेकेंड के लिए फेंट लें। इसमें व्हिप्ड क्रीम भी अच्छी तरह मिला लें और इसे एक तरफ रख दें।
Step 3
इसके बाद केक को कुकी कटर से से वर्टिकल राउंड में काट लें और बाकी को आधा इंच राउंड स्लाइस में काट लें।
Step 4
इसके बाद 2 ग्लास लें और उनमें केक स्लाइस सबसे नीचे रख दें। अब उसमें 2-3 चम्मच कॉफी 2 चम्मच mascarpone cheese-cream वाले मिश्रण के साथ डालें।
Step 5
इसके बाद 2 रसमलाई लें और दोनों ग्लास में 1-1 रख दें। इसमें कॉफी पाउडर ऊपर से डालें और उसके ऊपर एक और रसमलाई रख दें।
Step 6
इसके बाद ग्लास में 2 चम्मच क्रीम का मिश्रण और मिला लें। इसके बाद दोनों ग्लास में कोकोआ पाउडर और आइसिंग शुगर ऊपर से डालें, और आपका टेस्टी रसमलाई तिरामीसू सर्व करने के लिए तैयार है।