• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

परफेक्ट तरीके से सांभर बनाने के आसान टिप्स

अगर आप कुछ ही मिनटों में स्वादिष्ट सांभर तैयार करना चाहती हैं तो यहां जानें इसे तैयार करने के आसान तरीकों के बारे में।     
author-profile
Published -02 May 2022, 16:02 ISTUpdated -02 May 2022, 17:13 IST
Next
Article
how to cook sambar in easy way

जब भी बात आती है साउथ इंडियन खाने की तब सबसे पहले ध्यान में आता है गरमा -गरम डोसे और इडली के साथ चटपटा, सूपी सांभर। यूं कहा जाए कि सांभर के बिना साउथ इंडियन खाना अधूरा है। सांभर कई तरह की सब्जियों को मिलाकर तैयार किया गया एक मसालेदार दाल का सूप होता है जो ट्रेडिशनल साउथ इंडियन थाली का हमेशा से ही एक अभिन्न अंग माना जाता रहा है। इडली, डोसा, मेदू वड़ा, चावल आदि के साथ सांभर न हो तो इनका स्वाद ही भला क्या है।

सांभर को कर्नाटक में सांबारू, तमिलनाडु में कुंजंबू और सांभर के रूप में जाना जाता है। ये भले ही किसी भी नाम से क्यों न जाना जाए लेकिन इसका स्वाद लगभग हर जगह एक जैसा ही होता है। टेस्टी सांभर बनाना वैसे तो चुटकियों का काम है लेकिन इसे बनाने का सही तरीका न पता होने की वजह से महिलाएं इसे परफेक्ट तरीके से नहीं बना पाती हैं और यह घर में तैयार साउथ इंडियन थाली से अक्सर गायब ही रहता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें सांभर बनाना मुश्किल भरा लगता है तो आज हम हर ज़िन्दगी के फ़ूड स्कूल सीरीज में सांभर को स्वादिष्ट और आसान तरीके से बनाने के टिप्स और ट्रिक्स बताने जा रहे हैं। आप भी इन ट्रिक्स से मिनटों में साउथ इंडियन स्टाइल में टेस्टी सांभर तैयार कर सकती हैं। 

कैसे बनाएं सांभर के लिए दाल 

sambhar dal tricks

सांभर के लिए सही तरीके से दाल बनाने के लिए आपको ध्यान में रखना होगा कि आप अरहर की दाल को कम से कम आधे घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। आधे घंटे बाद दाल से पानी को अलग कर दें और कुकर में डालकर पर्याप्त मात्रा में पानी डालकर इसे 15 मिनट तक पकने दें। दाल पकाने का सबसे अच्छा तरीका है कुकर में एक सीटी आने के बाद धीमी आंच पर दाल पकाएं। लगभग 15 मिनट बाद गैस बंद कर दें और कुकर की स्टीम ठंडी होने का इंतज़ार करें। स्टीम ठंडी होने पर कुकर का ढक्कन खोलें और दाल को अच्छी तरह से चमचे से घोंट दें। 

कैसे तैयार करें सांभर की सब्जियां 

सांभर की सब्जियां तैयार करने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना है कि सब्जियों को बहुत महीन या फिर बहुत बड़े टुकड़ों में नहीं काटना है। बहुत महीन सब्जियां कटने से ये सांभर की दाल में मिक्स होने के बाद नजर नहीं आएंगी और बहुत बड़ी सब्जियां पकने में कठिनाई होगी। इसके लिए मध्यम आकार में कटी सब्जियों को एक कढ़ाही में फ्राई करें और सब्जियों में लगभग आधा चम्मच नमक डालें। नमक डालने से सब्जियां जल्दी पक जाती हैं। सभी सब्जियों को ढककर 10 मिनट तक पकाएं और सब्जियां पहने के बाद इन्हें पहले से तैयार दाल में मिलाएं। 

इसे जरूर पढ़ें:1-2 नहीं ऐसे बनाएं पूरे 5 तरह के सांभर, जानें ऑथेंटिक साउथ इंडियन रेसिपी

घर पर कैसे बनाएं सांभर मसाला 

sambhar masala

वैसे तो बाजार में भी सांभर मसाला आसानी से उपलब्ध हो जाता है लेकिन घर पर तैयार मसाले का स्वाद और मजा ही कुछ और होता है। अगर आप भी सांभर का मसाला घर पर ही तैयार करना चाहती हैं तो इसे मिनटों में तैयार करके सांभर का स्वाद बढ़ा सकती हैं। 

सांभर मसाला घर पर बनाने के लिए (घर पर ऐसे तैयार करें सांभर मसाला) सबसे पहले एक कढ़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर 1 चम्मच साबुत धनिया, 1 चम्मच मेथी दाना ,1 चम्मच उड़द दाल (धुली या छिलके वाली ),1 चम्मच चना दाल, 1/2 चम्मच हींग, 2 खड़ी लालमिर्च डालकर भून लें। जब इन सभी मसालों से भुनने की सोंधी खुशबू आने लगे तब इसे कढ़ाही से अलग कर लें और ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने पर इसे अच्छी तरह से पीसकर पाउडर तैयार करें। सांभर मसाले को दाल और सब्जियां पकने के बाद सांभर में मिक्स करें ,इससे सांभर का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है।

दादी मां की इस आसान ट्रिक से मिनटों में बनाएं सांभर 

सांभर तैयार करने के लिए एक आसान तरीका है कि आप दाल और सब्जी को अलग -अलग पकाने की बजाय एक साथ पकाएं। लेकिन ध्यान रखें कि इसके लिए कम से कम 2 घंटे पहले दाल भिगोकर रखनी है। जिससे दाल ठीक से गल जाए और सब्जियां भी दाल में ज्यादा घुलें नहीं। दोनों सामग्रियों को पकने के बाद इसमें ऊपर से तड़का लगाएं जिससे इनका स्वाद बढ़ जाए। 

स्पेशल सामग्रियों से बढ़ाएं स्वाद 

  • आपमें से शायद ही कुछ लोग सांभर में तड़के के बाद इसमें हरी धनिया का इस्तेमाल करते हों। लेकिन यकीनन ये एक ऐसी सामग्री है जो आपके सांभर के स्वाद को बढ़ाने में मदद करती है। सांभर में करी पत्ते और राई से तड़का लगाने के बाद ऊपर से कटी हुई धनिया से गार्निश करें। 
  • सांभर को खट्टा करने के लिए वैसे तो इमली का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अगर आपके पास इमली नहीं है तो आप इसमें नींबू या फिर अमचूर पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। नींबू सांभर के स्वाद को बढ़ा देता है। 

न करें ये गलतियां 

  • कभी भी सांभर बनाने के लिए बिना भिगोई दाल का इस्तेमाल न करें। अगर आप दाल थोड़ी देर पहले से नहीं भिगोकर रख पाईं हैं तो इसे कम से कम 10 मिनट के लिए गुनगुने पानी में भिगोकर रखें जिससे इसे पकने में आसानी होगी। 
  • सांभर की दाल पकाते समय इसमें पहले से टमाटर या इमली न डालें क्योंकि इससे दाल अच्छी तरह से गलती नहीं है। हमेशा दाल और सब्जियां पकने के बाद ऊपर से टमाटर का तड़का लगाएं और इमली का जूस मिलाएं। 
  • सब्जियों को बहुत महीन आकार में ना काटें। सांभर की सब्जियां मध्यम आकार में ही स्वादिष्ट लगती हैं। 

कैसे बनाएं सांभर

how to make sambhar

आवश्यक सामग्री  

इमली का जूस -1 कप ,हल्दी-½ टी स्पून ,गुड़-1 टी स्पून ,दो टुकड़ों में कटी हरी मिर्च- 2,करी पत्ते-आवश्यकतानुसार ,प्याज -1 ,लंबाई में कटे हुए बीन्स -7 -8 ,कटा हुआ गाजर- 1 ,ड्रमस्टिक कटा हुआ-2,कटा हुआ टमाटर- 1, नमक-स्वादानुसार, पानी- आवश्यकतानुसार ,पकी हुई अरहर दाल -2 कप, तेल- 2 टी स्पून ,सरसों / राई-1 टी स्पून ,होममेड सांभर मसाला -3  चम्मच 

बनाने का तरीका 

  • दाल और सब्जियों को अलग -अलग अच्छी तरह से पकाएं और दाल को पकने के बाद चमचे की मदद से घोंट दें। 
  • घोंटी हुई दाल में पकी सब्जियां अच्छी तरह से मिक्स करें। 
  • अब 3 टेबलस्पून घर पर तैयार सांभर मसाला डालें और अच्छी तरह से दाल और सब्जी के मिश्रण में मिलाएं। 
  • सांभर पाउडर के स्वाद को दाल और सब्जी में पूरी तरह से अवशोषित होने तक उबाल लें।
  • सांभर बनने के बाद इसमें इमली का जूस डालकर एक उबाल आने तक पकाएं। 
  • तड़के के लिए 2 टीस्पून तेल को गरम करें और उसमे 1 टीस्पून सरसों दाने, 1 सूखी लाल मिर्च, 1 /2 चम्मच हींग और कुछ करी पत्तों को डाल कर तड़का तैयार करें।
  • तड़के को तैयार सांभर के ऊपर डालें।
  • आप यदि गुड़ का स्वाद पसंद करते हैं तो सांभर में इसे मिला सकते हैं। 
  • तैयार सांभर का मजा उठाएं और इसे इडली या दोसे के साथ सर्व करें।

वास्तव में इन आसान तरीकों से आप बिना किसी परेशानी के ही सांभर मिनटों में तैयार कर सकती हैं और खाने का स्वाद बढ़ा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।