ज्‍यादातर लोग हर मंगलवार को हनुमान जी को बूंदी का भोग लगाते हैं। लेकिन लॉकडाउन के चलते मंदिर और मार्केट बंद होने के कारण वह ऐसा नहीं कर पा रहे हैं। लेकिन अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से एक है जो ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, लेकिन हनुमान जी को भोग लगाना चाहते हैं तो घर में ही प्रसाद वाली मीठी बूंदी बना सकते है। बूंदी हनुमान जी का प्रिय भोग है और लोगों को भी इसे खाना बहुत अच्‍छा लगता है। बच्‍चे तो इसे खाने के लिए हर मंगलवार का इंतजार करते हैं। क्‍योंकि उन्‍हें इसे मिठाई की तरह खाना बेहद पसंद होता है। तो क्‍यों न आज रेसिपी ऑफ द डे में हम इसे ही बनाने की रेसिपी के बारे में जानें।   

प्रसाद वाली मीठी बूंदी Recipe Card

घर में फटाफट प्रसाद वाली मीठी बूंदी बनाएं

Total Time :
10 min
Preparation Time :
5 min
Cooking Time :
5 min
Servings :
8
Cooking Level :
Medium
Course:
Desserts
Calories:
250
Cuisine:
Indian
Author:
Pooja Sinha

सामग्री

  • बेसन- 2 कप
  • चीनी- 3 कप
  • इलायची- 7-8
  • तलने के लिए ऑयल
  • पानी- आधा कप

विधि

Step 1
सबसे पहले मीठी बूंदी बनाने बेसन को छानकर किसी बर्तन में निकाल लें। फिर बेसन में आधा कप पानी मिलाकर थोड़ा गाढ़ा घोल बना लें।
Step 2
अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर घोल को पतला कर लें। लेकिन घोल इतना गाढ़ा होना चाहिए कि वह छलनी से आसानी से बूंद-बूंद करके छन जाएं।
Step 3

sweet boondi recipe INSIDE

बेसन के घोल में बिल्‍कुल भी गांठे नहीं रहनी चाहिए और घोल को कुछ देर स्‍मूथ होने तक अच्‍छे से फेंट लें। फिर घोल में 2 छोटे चम्मच तेल डालें और फिर से अच्‍छे से फेंट लें। इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
Step 4
दूसरी तरफ चाशनी बनाने की तैयार करें। इसके लिए एक बर्तन में चीनी और डेढ़ कप पानी डालकर चाशनी बनने के लिए आंच पर रखें। चम्मच से 1 बूंद चाशनी प्लेट में गिराकर उंगली और अंगूठे के बीच चिपकाकर देख लें। अगर यह उंगली और अंगूठे से हल्की सी चिपकने लगे तो समझ लें कि आपकी चाशनी तैयार हो चुकी है। अब इसमें इलायची पाउडर डालकर मिला लें।
Step 5
फिर रखे हुए बेसन के घोल की बूंदी बनाने के लिए कढ़ाही में घी डालकर गर्म होने के लिए रखें। जब यह अच्छी तरह गर्म हो जाए तो बूंदी बनाने के छलनी को घी के थोड़ा ऊपर रखें और बेसन के घोल के 2 बड़े चम्मच इसके के ऊपर डालकर बूंदी छानते जाएं।
Step 6
छलनी को थोड़ा-थोड़ा हिलाते जाएं जिससे घोल छलनी से होकर कढ़ाही में गिरते जाया। इसके हल्का सा रंग बदलने और कुरकुरे तक तले और बाहर निकाल लें।
Step 7

sweet boondi recipe INSIDE

कड़ाही से बूंदी निकालकर चाशनी में डालते जाएं। 1-2 मिनट के बाद बूंदी चाशनी से निकाल लें। आपकी बूंदी तैयार है। आप इससे आसानी से हनुमान जी को भोग लगा सकती हैं। या ऐसे ही मिठाई के रूप में भी खा सकती हैं।